स्वस्थ शरीर और स्वस्थ्य जीवन किसका सपना नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते है कि एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए हमें नियमित रूप से स्वस्थ खाने के साथ- साथ, व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना भी बहुत जरूरी है। हमारी कुछ बुरी आदतें जैसे, फेड डाइटिंग और पर्याप्त नहीं सोने से भी हमें बचना जरूरी है। हमारे लाइफस्टाइल में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए आपको थोड़ा सा सुधार अपने जीवन शैली में सुधार करना जरूरी है। तो आइए जानते है।

 

हेल्दी और स्वस्थ्य रहने के साथ बीमारियों से बचने के लिए हमें अपने दिनचर्या का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है कुछ ऐसे खास हेल्थ टिप्स जो आप को हेल्दी और फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है और आपको बीमारियों से बचाने के लिए कारगर साबित होते है।

20 हेल्थ केयर टिप्स जो आपको बनाएंगे स्वास्थ्य और फिट-

1) रोजाना 8 घंटे की नींद बहुत ही आवश्यक है,जो लोग 8 घंटे से कम सोते है उनका वज़न ज्यादा हो सकता है। एडल्टस को कम से कम हर रात 7-9 घंटे की नींद लेने की कोशिश करनी चाहिए।बच्चों और टीनेजर्स को ज्यादा नींद की ज़रुरत होती है। वही छोटे बच्चों को 10-14 घंटों की, स्कूल जाने वाले बच्चों को 9-11 घंटे और टीनेजर्स को 8-10 घंटे की नींद की बहुत आवश्यक है।

2) नियमित रूप से हमें प्रत्येक दिन एक्सरसाइज करना चाहिए।एक्सरसाइज करने से हमरा शरीर अंदर से मज़बूत होता है | इसके इलावा, व्यायाम हार्ट डिजीज, कैंसर, डायबिटीज और ओबेसिटी जैसी बिमारियों की रोकने में सहायता करता है | हमारा शारीरिक स्वास्थ्य‌ हमारे मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शारीरिक गतिविधियों से हमारे दिमाग की सोच बदलती है और बेवजह की चिंता और डिप्रेशन जैसी तकलीफों से भी मुक्ति मिलती है।

3) अगर आप रोजाना व्यायाम नहीं कर पाते है तो कम से कम दो बार सूर्य नमस्कार जरूर करे।रोजाना सूर्य नमस्कार करने से शरीर की एक्सरसाइज होने के साथ मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है‌ इसके साथ ही हमारा पाचन तंत्र बेहतर रहता है और हमारे शरीर में लचीलापन बना रहता है।

4) इसके साथ ही हमें मानसिक स्वास्थ्य और बीमारियों को दूर रखने के लिए रोजाना 10 मिनट ध्यान और प्राणायाम जरूर करना चाहिए। आसान प्राणायाम में आप कपालभाती, अनुलोम-विलोम जैसे व्यायाम भी अपने शामली कर सकते है।

5) हमेशा हमारे खाने का टाइम एक ही रखने का प्रयास करना चाहिए। साथ ही नाश्ते और डिनर का टाइम फिक्स रखने से आप हमेशा हेल्दी रहते है। ब्रेकफास्ट में दलिया का सेवन करना बहुत ही लाभदायक साबित होता है।हमें हमेशा ताजा और हल्का गर्म रहना चाहिए। बासी खाना खाने से बचना चाहिए। खाना खाने से पहले हाथ अच्छी तरह से धोना चाहिए।

6) हमें हमेशा अपने हाथ खाना बनाने से पहले और बाद, टॉयलेट जाने के बाद, छींकने और खांसने के बाद को अच्छी तरह से धोना चाहिए।स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो अगर आप अपने हाथों को गरम पानी और साबुन से 20 सेकंड तक धोते है तो आपको स्वस्थ जीवन शैली में सहायक साबित होती है।

7) स्वस्थ्य शरीर के साथ हमारा सकरात्मक सोच और सदेव खुश रहने का मिजाज बहुत ही आवश्यक है। सूत्रों और डॉक्टरों के अनुसार खुश रहने वाले लोग स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी पर भी काम करते है, इसलिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए अपनी खुशी पर भी ध्यान देना चाहिए|

8) हमारा शरीर सबसे ज्यादा पानी पर निर्भर रहता है। ऐसे में सर्दियों में या गर्मियों में पानी की कमी हमारे शरीर में नहीं होनी चाहिए। कुछ लोग ठंड के मौसम में कम पानी पीते है लेकिन यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदेह है। वही हमे गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए तो सर्दियों में भी ज्यादा गर्म पानी नहीं पीना चाहिए।

9) आज के समय में सबसे सभी की बड़ी समस्या पाचन तंत्र की है। सभी को गैस, कब्ज और एसिडिटी का मरीज हर दूसरा आदमी होता है। इसके कई कारण हो सकते है। अपनी डेली डाइट में फाइबर और प्रोटीन फूड का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।अगर हमारे पाचन की समस्या हमेशा रहती है तो टॉयलेट पर विशेष ध्यान दे। अगर आप इंग्लिश टॉयलेट का इस्तेमला करते है, तो भारतीय टॉयलेट का इस्तेमाल करके देखे। इसके अलावा अगर आप भारतीय टॉयलेट इस्तेमाल करना ही चाहते है, तो पैरों के नीचे एक स्टूल का इस्तेमाल करें जो आपके पेट को साफ करने में मदद करता है।

10) स्वस्थ जीवन के लिए सबसे जरूरी संतुलित आहार है। डॉक्टर्स की सलाह माने तो दिन में कम से कम तीन बार संतुलित आहार का हमें सेवन करना चाहिए। रात में खाने को हल्का रखें ताकि आपको आसानी से नींद आए। अपनी डाइट में ज्यादातर आप हरी सब्जियां, फल और साबुत अनाज शामिल करना चाहिए इसके साथ ही हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूरी होगी।

11) टेंशन से दूर रहना हमारे लिए बहुत ही हानिकारक है। हमें हर रोज तनाव में रहने से न केवल वजन बढ़ेगा बल्कि आप कई बीमारियों के शिकार भी होना पड़ेगा। इसलिए आपको ये समझना होगा हमें किस भी चीज़ का तनाव नहीं लेना चाहिए। तनाव मुक्त रहने के लिए हमें एक्सरसाइज करना चाहिए, जिससे हमारे इस समस्या से हम निजात पा सके।

12) अपने रोजमर्रा की जीवन में कुछ बदलाव करके हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। हमें लगभग दिन भर में 15 गिलास पानी पीना चाहिए, जिसमे से 10 गिलास पानी शाम 7 बजे से पहलें ही पीने की आदत बनाये । रात के समय में खाने के बाद हमे कम ही पानी लेना चाहिए।

13) हमें कोशिश करना चाहिए कि हम रात 8 बजे तक अपना डिनर कर ले। अगर हम देर रात तक जागते है, तब हमें रात को भूख महसूस होने पर फ्रूट सलाद लेना चाहिए। जल्दी खाने की आदत से भोजन सही तरह से पचता है और हमारा‌ पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

14) हमें जितना हो सके उतनी कम चाय और कॉफी पीना चाहिए क्योंकि चाय और कॉफी हमारे नींद भगा सकता है और इसके साथ ही हमें अस्वस्थ महसूस कराती है। इसलिए जितना हो उतनाहमे कम चाय और कॉफी का उपयोग करना चाहिए।

15) सब्जियों में जरूरी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। पोषक तत्वों को पाने के लिए विभिन्न रंगों में विभिन्न प्रकार की सब्जियां खाना चाहिए। हमें पालक, केल, हरी बीन्स, ब्रोकोली, और कोलार्ड साग जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों का उपयोग करना चाहिए। इसे आप सूप, स्टॉज और पास्ता भोजन, सलाद, प्यूरी, जूस और स्मूदी में शामिल करके कई तरह से खा सकते है।

16) हमें अंकुरित दालें, सब्जियां, फल, दूध आदि का नियमित सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कि एसिडिटी व पेट की अन्य समस्याओं से बचने के लिए इकट्ठा खाने की बजाय थोड़े-थोड़े समय में संतुलित आहार लेना चाहिए।

17) सुबह जल्दी उठने की आदत हमें कई प्रकार के फायदे पहुंचाती है। सुबह वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा ज़्यादा होती है, जो सूरज उगने के बाद कम होने लगती है। इसलिए अगर आप सुबह जल्दी उठेंगे तो तरोताज़ा महसूस करेंगे। सुबह जल्दी उठने से आपको बड़ा दिन मिलता है, जिसमें आप ज़्यादा काम कर सकते है।

18) बाहर का खाना स्वादिष्ट ज़रूर लगता है, लेकिन हमें इसे जितना हो सके कम खाना चाहिए। ज़्यादा से ज़्यादा घर का बना सादा खाना खाना चाहिए, इससे हमारा पाचन अच्छा रहता है और बीमारियों से दूर रखता है और ओवरऑल हेल्थ बनी रहती है।

19)अगर आप जल्दी उठते है, तो रात को देर तक न जागें। जल्दी सोने की आदत डालें। जिससे से आपके शरीर को पूरा आराम मिल जाएगा और साथ ही कैलोरी बर्न करना भी आसान हो जाएगा। एक स्वस्थ शरीर और दिमाग़ के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए।

20) हमें लगातार कंप्यूटर और मोबाइल पर ही नही बिज़ी रहना चाहिए, इससे आंखों, कंधों और गर्दन पर प्रभाव पड़ता है। और इसका उपयोग करते समय हमें बीच-बीच में ब्रेक लेना चाहिए और कुछ सेकंड तक आंखें बंद करे और गर्दन व कंधों को भी घुमाकर रिलैक्स करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here