किसी भी इन्सान के लिए अच्छी नींद बहुत ही आवश्यक है ।अच्छी नींद सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है । अगर हम रोजाना भरपूर नींद लेते है , तो इससे सिर्फ दिमाग ही स्वस्थ नहीं रहता है और हमारे काम करने की क्षमता में भी कमी आती है । जबकि एक अच्छी नींद से आपका शरीर तरह-तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बनी रहती है । विशेषज्ञों की मानें तो अगर हम अच्छी नींद लेते है , तो हमारे लंबे समय तक रहने वाली क्रोनिक बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है । हालांकि यह भी जानना आवश्यक है कि अच्छी नींद के लिए अच्छा खानपान भी जरूरी होता है । आप हम अपना ज्यादातर ध्यान नाश्ते और दोपहर के खाने पर देते है , तो उतना ही रात के खाने पर भी देना चाहिए । क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसका सीधा असर हमारी नींद पर पड़ता है । रात के खाने में अगर हम अस्वस्थ भोजन को शामिल करेंगे , तो इससे वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकती है । इसलिए हमें इन‌ सब चीजों का ध्यान रखना चाहिए और बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए ।

 

अक्सर ऐसा होता है कि हम रात में सोने की कोशिश करते हैं और हमें नींद नहीं आती है , जिसके कारण हम दिन में नींद की जबकि या लेते है । डॉक्टर्स के मुताबिक हर इंसान के लिए सात से आठ घंटे की अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है । जिन लोगों को ठीक से नींद नहीं आती है, उनके लिए यह वाकई एक बेहद गंभीर समस्या है । मेडिकल की भाषा में नींद न आने को इंसोम्निया भी कहा जाता है ।

 

अगर आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती तो इन उपायों से दूर होगी समस्या –

  • व्यायाम करने से भी आप बेहतर नींद पा सकते है । कई रिसर्च में भी इस बात की पुष्टि हुई है । एक्सरसाइज करने से आपको गहरी नींद आने में मदद होती है ।
  • बिस्तर पर जाने के बाद तलवों पर सरसों का तेल भी लगा सकते है । इससे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है और थकान दूर होती है । यह आपके दिमाग को शांत और स्थिर करता है साथ ही अच्छी नींद के लिए साहयक भी होती है ।
  • सोने से एक घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को खुद से दूर कर देना चाहिए । अगर आपकी रात को आंख खुलती भी है तो आप फोन की जगह फ्लैश लाइट का इस्तेमाल करना चाहिए । अपने कमरे में जितना हो सके अंधेरा रखना चाहिए । क्योंकि लाइट हमारे मस्तिष्क को उठाने का समय बताती है ।
  • बिस्तर पर जाने से पहले हल्का गर्म या हल्का ठंडा पानी से शॉवर लेने से दिनभर की थकान दूर होने के साथ अच्छी नींद आने में मदद होती है ।
  • रात को सोते समय सही कपड़ों का चुनाव करना भी बेहद जरूरी है । नींद में किसी तरह का खलल न पड़े, इसके लिए ऐसे कपड़े पहनें जो आरामदायक होना चाहिए । यदि हम शरीर से चिपके कपड़े पहनकर सोएंगे तो इससे आपको सोने में परेशानी होगी । ऐसे में हमें ज्यादा से ज्यादा कॉटन के कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए ।

 

रात में सोते समय इन चीजों का सेवन हो सकता है नुकसानदेह –

 

तेल और वसा युक्त पदार्थ हो सकता है नुकसानदेह –

हमें कभी भी तेल और वसा युक्त खाद्य पदार्थ रात में नहीं खाना चाहिए । क्योंकि तेल और वसा युक्त पदार्थ से इससे न केवल आपकी नींद खराब होती है, बल्कि आप सुबह में सुस्त भी महसूस कर सकते है । क्योंकि तेल और वसा युक्त पदार्थ को पचाने में पाचन तंत्र को समय लगता है । विशेषज्ञ कहते है कि सोने से पहले जंक फूड, आइसक्रीम या चीज वाले खाद्य पदार्थ भी न खाएं । इसलिए इन‌ सब चीजों का सेवन कभी भी सोते समय नहीं करना चाहिए । इससे हमारे लीवर संबंधित भी कई परेशानियां हो सकती है।ठीक इसी तरह नींद पूरी न होने पर लोग कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते है । नींद ना पूरा होने पर हम किसी भी काम पर ध्यान नहीं लगा पाते जिससे हमारा पूरा देश डिस्टर्ब हो जाता है ।

 

स्पाइसी भोजन का सेवन कभी भी रात को सोते समय ना करें –

रात में अधिक मसालेदार खाना भी शरीर के लिए नुकसानदायक होता है । यह न सिर्फ पेट को खराब करते है , बल्कि इसमें मौजूद केमिकल इंद्रियों को जगा भी देते है । जिससे रात में सो पाना मुश्किल हो जाता है । इसके अलावा मसालेदार खाना एसिडिटी, कब्ज और पेट में ऐंठन आदि का कारण भी बन सकता है और इसके साथ ही यह हमारे शरीर के लिए भी बहुत ही नुकसानदेह है।

 

रात को सोते समय अधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थ न खाएं –

कई लोगों की यह हैबिट होती है कि वह रात में सोने से पहले मीठी चीजों जैसे चॉकलेट, केक, कूकी आदि का सेवन जरूर करते है‌ । लेकिन इसका सेवन करने से पहले हमें सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है । इसके अलावा रात में कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से भी बचना बहुत ही आवश्यक है । अपनी अच्छी सेहत और स्वास्थ के लिए हमें इन सब चीजों को अवाइड करना आवश्यक है ।

 

इन‌ बातो का भी रखें खास ध्यान और इन चीजों को अवाइड न‌ करें-

  1.  हमेशा रात में आवश्यकता से अधिक कभी न खाना चाहिए । क्योंकि इससे रात में डाइजेसन संबंधित परेशानियां हो सकती है ।
  2. रात के समय अपने आहार में दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां, रोटी आदि का सेवन करें, क्योंकि यह आसानी से पच जाती है । और कभी भी रात में सोते समय
  3. ठंडा दूध का सेवन नहीं करना चाहिए । जब दूध हल्का गरम हो, तभी उसे पी लेना चाहिए ।
  4. रात को सोते समय नमक कम मात्रा में खाना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन शरीर में पानी की मात्रा को कम करता है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here