क्या आपको भी दिनभर थकान महसूस होती है ? अक्सर ऐसा होता है कि दिनभर की मेहनत के बाद शरीर पूरी तरह से आराम और अच्छी नींद चाहता है और थकान के बाद शरीर को आराम और अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी है , पर कई बार ऐसा होता है कि अच्छी नींद लेने के बाद भी बिना किसी कारण के हम थकान महसूस करते रहते है‌ । अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही आवश्यक साबित होने वाली है ।

 

जब हम अच्छी नींद और आराम करने के बाद भी थकान महसूस करे तो हमें इस जानकारी का होना बहुत ही आवश्यक है । दरअसल, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इस तरह की समस्याओं का मतलब शरीर में कुछ गड़बड़ का होना है । लगातार थकान बने रहने का मतलब है कि आपका भोजन सुनियोजित नहीं है और आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करने में असमर्थ है । ऐसे में भोजन और जीवनशैली में बदलाव करना आवश्यक हो जाता है । इसलिए इस चीज़ को बिल्कुल भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए ।स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते है , थकान और कमजोरी की समस्या से बचे रहने के लिए भोजन में पोषक तत्वों से युक्त चीजों को अधिक से अधिक मात्रा में शामिल करने की आवश्यकता है । तो आइए जानते है उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानते है जिनको आहार में शामिल करके शरीर की ऊर्जा को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है ।

 

अपने डाइट में शामिल करे केला-

शरीर की कमजोरी और थकान की समस्या से बचे रहने के लिए रोजाना केला खाना भी फायदेमंद माना जाता है । केले को पोटैशियम, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है जिससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है । यही वज़ह है कि व्यायाम से पहले और बाद में केला खाने की सलाह दी जाती है । केला में तीन नेचुरल शगर- सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज होते है, जो तुरंत ऊर्जा प्रदान कर सकते है । केले में विटामिन, खनिज, और कार्बोहाइड्रेट होते है जो कि प्राकृतिक ऊर्जा की एक त्वरित आपूर्ति कराते है । इसके अलावा केला ग्लूकोज़, सूक्रोज़ और फ्रक्टोज़ जैसे तीन प्राकृतिक शर्करा का एक स्वस्थ मिश्रण है जिनसे और भी ऊर्जा मिलती है।केला ऐसे फलों में से एक है जिसमें दोनों जटिल और सरल कार्बोहाइड्रेट होते है । जटिल कार्बोहाइड्रेट आपको सहनशक्ति वाली ऊर्जा और सरल कार्बोहाइड्रेट त्वरित ऊर्जा देते है । सिर्फ दो केले आपको 90 मिनट तक ऊर्जावान रख सकते है । यह कार्बोहाइड्रेट का भी एक अच्छा स्रोत है, यह मैक्रोन्यूट्रिएंट आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है । केला हमारे दिमाग की ताकत बढ़ाता है और इससे मेमोरी तेज होती है क्योंकि इसमें विटामिन बी सीक्स होता है । डिप्रेशन में भी केला खाना फायदेमंद होता है । इसमें अमीनो एसिड की मात्रा ज्यादा होने की वजह से हार्मोन का लेवल सही रहता है और मूड भी अच्छा रहता है । केले में पोटैशियम होने की वजह से ये हार्ट की बीमारियों से बचाता है । केले में कुछ पोषक तत्व और यौगिक होते है जैसे कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, सी और बी-6, लोहा, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, ज़िंक, सोडियम, पोटेशियम और प्राकृतिक शर्करा जैसे सुक्रोज़, फ्रक्टोज़ और ग्लूकोज़ । यह सब केले को एक सूपरफूड बनाते है जो एक स्वस्थ दैनिक आहार का एक अभिन्न हिस्सा है ।

 

अपने भोजन में शामिल करे हरी पत्तेदार सब्जियां और खनिज और विटामिन भरा भोजन-

विशेषज्ञों का मानना है कि हरी पत्तेदार सब्जियां और पालक हरी पत्तेदार सब्जियों और साग को पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है । यह खनिजों और विटामिनों से भरा हुआ होता है जो शरीर में उर्जा के स्तर तो बेहतर बनाए रखने में सहायक है । इसमें भी पालक का सेवन करना सबसे फायदेमंद होता है । पालक में आयरन की अधिक मात्रा पाई जाती है, इसकी शरीर में कमी के कारण थकान की समस्या हो सकती है । आयरन की कम मात्रा के कारण मस्तिष्क की कोशिकाओं में ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप कमजोरी बनी रहती है । तनाव की समस्या होने से शरीर में कई तरह की समस्या हो सकती है । हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होता है जो तनाव को रोकने में सहायक होता है । हरी सब्जियों में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो भूख को नियंत्रित करता है । वजन कम करने के लिए अपने डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें । जिन लोगो को बार -बार भूख लगती है उनको हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए । हरी सब्जी में कैलोरी कम होता है जो वसा को बढ़ाता नहीं है और वजन को संतुलित करता है ।

 

खजूर खाना भी सेहत के लिए लाभदायक –

रोजाना सिर्फ 2-3 खजूर खाना भी आपको ऊर्जावान और शारीरिक रूप से सक्रिय रहने में फायदेमंद हो सकता है । खजूर, फाइबर से भी भरे हुए होते है जो आपको पेट भरा हुआ महसूस कराने में सहायक माने जाते है । खजूर में पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट और नियासिन जैसे विटामिन्स होते हैं, जो भोजन को ऊर्जा में बदलने वाली मेटाबॉलिज्म प्रक्रियाओं को बढ़ावा दे सकते है । यह आसानी से थकान और कमजोरी से लड़ने में मदद कर सकता है । पोषक तत्वों से भरपूर खजूर का सेवन पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है । खजूर में कैलोरी, कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कॉपर की भरपूर मात्रा होती है । इसके अलावा इसमें आयरन और विटामिन भी पाए जाते है । इसके सेवन से शारीरिक ताकत बढ़ती है और कमजोरी दूर होती है । खजूर के सेवन से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी । खजूर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है । यह डाइजेशन को बेहतर करता है और इससे कब्ज की समस्या दूर होती है । खजूर में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते है । इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होंगी और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है । खजूर में आयरन, विटामिन सी और विटामिन डी पाया जाता है । स्किन और बालों के लिए इसका सेवन फायदेमंद होता है । इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here