कभी-कभी हमारे साथ ऐसा हो जाता है कि ऑफिस में काम करते-करते हमें नींद आने लगती है या फिर स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई करते करते हमें नींद आने लगती है । कभी कब आ रहे ऐसा भी होता है कि हमें इतनी ज्यादा नींद आने लगती है कि हमारी आंखें भी बंद होने लगती है । आमतौर पर यह समस्या उन लोगों को होती है जिनकी नींद रात में किसी भी कारणवश पूरी नहीं हो पाती है । इसके अलावा भी कई ऐसे कारण हो सकते हैं जिससे आपको दिन के समय में भी बहुत ज्यादा नींद का अनुभव हो सकता है ‌। तो आइए हम जानते हैं कि इन उपायों से कैसे आप बहुत जेल सुस्ती और तीव्र गति से आ रही हूं ईद पर नियंत्रण कर सकते हैं वह भी कुछ ही समय में –

ऑफिस में आ रही जबकि या नींद कई बार हमारे बॉस को गुस्सा दिलाने का काम करती है । कई बार तो आ रही नींद के चलते हमें अपनी नौकरी भी गवानी पड़ती है ‌। और कई बार हमें कॉलेज या स्कूलों में भी ऐसी नींद आती है जो हमारे लिए परेशानी का सबक बन सकती है । पढ़ते समय नींद का आना हमारे टारगेट या गोल खोलना अचीव करने का कारण बन सकता है । वही इसे स्वास्थ्य के नज़र से देखा जाए तो कुछ लोगों में स्लीप एपनिया जैसी समस्या के कारण इस तरह की दिक्कत हो सकती है, जिसके बारे में डॉक्टरी सलाह लेना आवश्यक हो जाता है । वही कुछ सामान्य से उपाय आपको दिन की झपकी को रोकने और रिफ्रेश कराने में मदद कर सकते है । काम के समय, दिन की नींद को रोकने के ये तरीके आपके लिए विशेष लाभप्रद हो सकते है ।

इन उपायों से आप के दिन की उम्मीद होगी छूमंतर –

 

दिन की नींद भगाने के लिए ले कॉफी की चुस्की-

आपने सुना भी होगा कि कॉफी पीने से हमें नींद नहीं आती है । दरअसल कॉफी में पाया जाने वाले कैफ़ीन हमारे नींद को तुरंत गायब कर देता है । इसलिए काम के समय पढ़ाई के समय आने वाली नींद को तुरंत दूर भगाने के लिए कॉफी सबसे प्रचलित और आसान तरीकों में से एक है । कैफीन का एक शॉट आपको आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने के साथ नींद को दूर भगाने में मदद कर सकती है । कैफीन एक उत्तेजक के रूप में काम करती है, जिसका अर्थ है कि यह मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र में गतिविधि को बढ़ाता है । नींद का एहसास होते ही कॉफी की चुस्की लेने से लाभ मिलेगा ।

 

दिन में आ रहे हैं नींद को दूर भगाने के लिए आसपास हमें अपने घूम लेंना चाहिए- 

कई बार पढ़ते वक्त ऑफिस में काम करते वक्त हम एक ही जगह पर बैठे रह जाते है । बहुत देर तक एक ही स्थान पर बैठने से भी दिन में नींद आने लगती है । इसलिए हमें समय -समय पर अपने वर्क स्टेशन से उठकर घूमने -फिरने से रक्त का संचार भी बेहतर बना रहता है । इसके साथ ही अनावश्यक नींद की समस्या से भी राहत दिलाने में यह कारगर है । यह छोटा सा आदत अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करती है । बहुत देर तक एक ही जगह पर बैठने से शारीरिक निष्क्रियता का भी जोखिम होता है । इसलिए कभी भी आपको अगर ऑफिस में काम करते वक्त या कॉलेज में या घर पर ज्यादा देर तक पढ़ाई करने पर नींद आने लगे तो आप को उठकर कम से कम 2 या 5 मिनट तक आसपास घूमने आया टहल लेना चाहिए ।

 

दिन में आ रहे है को दूर भगाने के संगीत सुनना लाभकारी होता है-

दिन में आ रही नींद को दूर भगाने के लिए अच्छे संगीत भी सुन सकते है । दरअसल नींद आने के समय मस्तिष्क की तंत्रिकाएं आराम की स्थिति में आ जाती है , ऐसे में संगीत सुनने से इन्हें सक्रिय करने और नींद को भगाने में मदद मिल सकती है । ईयरबड्स के माध्यम से संगीत सुनने से न तो आपके आसपास के लोग परेशान होंगे साथ ही आपको नींद से छुटकारा भी मिलेगा। संगीत जितना अधिक उत्साहित होगा, उतना ही बेहतर होगा । इसलिए जब भी कभी आपको दिन में नींद आए तो आप एक अच्छी प्लेलिस्ट गानों की तैयार कर सकते है और इसे सिंह जी आपने नींद को छूमंतर कर सकते है ।

 

दिन में आ रही नींद को दूर भगाने के लिए लंच का रखें विशेष ध्यान-

दोपहर के समय भारी लंच करने को दिन में नींद आने का प्रमुख कारण माना जाता है । यदि हम दिन में बार-बार नींद आने की समस्या से जूझ रहे है , तो लंच हमेशा हल्का रखें । मीठे स्नैक्स, सोडा, या कार्बोहाइड्रेट जैसे सफेद ब्रेड और व्हाइट पास्ता आदि का सेवन न करें । अपनी ऊर्जा को बनाए रखने के लिए दोपहर का भोजन हल्का करें। लंच में फलों को शामिल करें, ये आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेंगे । अगर संभव हो तो सेहतमंद और हल्के खाने को अपने लंच में शामिल करे ।

 

अक्सर ऐसा होता है कि हम रात में सोने की कोशिश करते हैं और हमें नींद नहीं आती है , जिसके कारण हम दिन में नींद की जबकि या लेते है । डॉक्टर्स के मुताबिक हर इंसान के लिए सात से आठ घंटे की अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है । जिन लोगों को ठीक से नींद नहीं आती है, उनके लिए यह वाकई एक बेहद गंभीर समस्या है । मेडिकल की भाषा में नींद न आने को इंसोम्निया भी कहा जाता है । अच्छी नींद न सिर्फ हमें तनाव से दूर रखती है बल्कि हमारे शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने में भी मदद करती है । ठीक इसी तरह नींद पूरी न होने पर लोग कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते है । नींद ना पूरा होने पर हम किसी भी काम पर ध्यान नहीं लगा पाते जिससे हमारा पूरा देश डिस्टर्ब हो जाता है । इसलिए हमें 8 घंटे की पूरी नींद रात में लेना बहुत ही आवश्यक है । आप चाहे तो अच्छी नींद के लिए अपने तलवे की तेल से मसाज कर सकते है और घर के झंडे या गर्म पानी से नहा कर आराम से सो सकते है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here