चॉकलेट खाना लगभग सभी को पसंद होता है । चॉकलेट एक ऐसी वस्तु है जिसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है । खासकर लड़कियों को तो चॉकलेट बहुत पसंद होता है । लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि चॉकलेट टेस्टी होने के साथ हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है । यहां तक की डार्क चॉकलेट खाने से हमारा सेक्सुअल पावर बी इनक्रीस होता है इसके साथ ही दिल से वजन कम करने तक का इसका फायदा देखा जा सकता है ।

 

डार्क चॉकलेट बढ़ाता है सेक्सुअल स्टैमिना- 

चॉकलेट खाना तो हर किसी को पसंद होगा । चॉकलेट टेस्ट में तो अच्छा होता है किसकी शादी है चॉकलेट की कई सवाल से संबंधित फायदे में भी है ‌। एक अध्ययन में तो यह भी दावा किया गया है कि डॉर्क चॉकलेट खाने से पुरुषों की सेक्सअल हेल्थ बेहतर होती है । यह बेडरूम में बेहतर परफॉर्म कर सकते है‌ । चॉकलेट में मौजूद मुख्य तत्व कोकोआ में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है , जो शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है । ब्लड सर्कुलेशन प्राइवेट पार्ट्स में भी अच्छी तरह से होने से सेक्सुअल पावर बूस्ट होती है । ऐसे में कहा जा सकता है कि चॉकलेट एक सेक्स उत्प्रेरक के तौर पर काम करती है । लव मेकिंग के दौरान एक टुकड़ा डार्क चॉकलेट खाने से मूड बेहतर होता है । यहां हमारे सेक्सुअल पावर को भी बुस्ट करने में बहुत ही सहायक है । कई बार लोगों ने सेक्स ना करने का मूड होता है , ऐसी में आपको डार्क चॉकलेट खाना शुरु कर देना चाहिए । ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में सेक्स करने में दिलचस्पी बढ़ जाएगी । बता दें कि डार्क चॉकलेट दिमाग में सेरोटोनिन और डोपामाइन के लेवल को बढ़ाता है, जिसके कारण आपको खुशी का अहसास होता है । खुश रहने से मूड भी बेहतर होता है । डार्क चॉकलेट में मौजूद फेनिलेथिलामाइन मस्तिष्क में बनने वाले केमिकल की ही तरह होता है । फेनिलेथिलामाइन एंडॉर्फिन रिलीज होने में मदद करता है, जिससे मूड बेहतर होता है । एक अध्ययन के अनुसार, कामेच्छा और इरेक्शन क्वालिटी को डार्क चॉकलेट बेहतर से बेहतरीन बनाता है । हमें उन चॉकेलट को खाना चाहिए , जिनमें कोकोआ की मात्रा अधिक हो । इससे टेस्टोस्टेरोन लेवल भी बढ़ता है । कोकोआ में फ्लेवोनॉएड होता है, जो इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को दूर करता है । इससे इरेक्शन में मदद मिलती है । आप सेक्सुअल लाइफ का दोबारा से भरपूर आनंद उठा सकते है ।

 

आइए जानते हैं कि चॉकलेट के अन्य क्या बेनिफिट है –

  • बहुत से लोगों को या डर सताता है कि चॉकलेट खाने से उनका वजन बढ़ जाएगा । लेकिन यह सिर्फ एक मिथ है आपसे बताने की लिमिटेड मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने से हमारा वजन नहीं बढ़ता है बल्कि हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ।
  • चॉकलेट का सेवन आपके डिप्रेशन के परेशानी को खत्म करता है । अगर आप किसी भी तनाव या डिप्रेशन में है तो आपको बिना कुछ कहे सुने एकता चॉकलेट या एक चॉकलेट का जरूर सेवन करना चाहिए । चॉकलेट का सेवन करने से हमें रिलैक्स महसूस होता है ।
  • एक अध्ययन में तो यह भी दावा किया गया है कि डॉर्क चॉकलेट खाने से पुरुषों की सेक्सअल हेल्थ बेहतर होती है । यह बेडरूम में बेहतर परफॉर्म कर सकते है‌ । चॉकलेट में मौजूद मुख्य तत्व कोकोआ में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है , जो शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है । ब्लड सर्कुलेशन प्राइवेट पार्ट्स में भी अच्छी तरह से होने से सेक्सुअल पावर बूस्ट होती है । ऐसे में कहा जा सकता है कि चॉकलेट एक सेक्स उत्प्रेरक के तौर पर काम करती है । लव मेकिंग के दौरान एक टुकड़ा डार्क चॉकलेट खाने से मूड बेहतर होता है । यहां हमारे सेक्सुअल पावर को भी बुस्ट करने में बहुत ही सहायक है ।
  • जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनके लिए चॉकलेट बहुत ही लाभकारी है । लो ब्लड प्रेशर होने की स्थिति में आपको चॉकलेट का सेवन करना चाहिए और हमेशा अपने पास एक चॉकलेट रखना चाहिए ।
  • डार्क चॉकलेट में मौजूद फेनिलेथिलामाइन मस्तिष्क में बनने वाले केमिकल की ही तरह होता है । फेनिलेथिलामाइन एंडॉर्फिन रिलीज होने में मदद करता है, जिससे मूड बेहतर होता है ।
  • चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है । एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह हमारे त्वचा को बढ़ती उम्र वाले लक्षण से दूर रखती है । अपने इसी गुणों के कारण आपने चॉकलेट पैक फेशियल और बाथ भी सुना होगा । इसी लिए चॉकलेट का सेवन करने से हमारी सुंदरता भी बढ़ती है ।
  • एक रिसर्च के अनुसार यदि आप रोज दो कप हॉट चॉकलेट ड्रिंक का सेवन करते है, तो आपकी याददाश्त कभी भी कमजोर नहीं होगी । इसकी साथ ही आपके दिमाग में भी रक्त का संचार अच्छे से होगा ।
  • कुछ सुत्रो के अनुसार चॉकलेट का सेवन करने से आपकी हृदय संबंधी समस्याएं भी दूर होते है । और चॉकलेट का सेवन करने से यह हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है ।
  • कुछ सुत्रो के अनुसार चॉकलेट का सेवन करने से आपकी हृदय संबंधी समस्याएं भी दूर होते है । और चॉकलेट का सेवन करने से यह हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है । डार्क चॉकलेट हार्ड अटैक के खतरे को 50% और कॉरनेरी बीमारी को 10% तक कम करता है । इसलिए चॉकलेट को सीम‍ित मात्रा में खाने से शरीर को नुकसान नहीं फायदा मिलता है ।
  • लिमिटेड मात्रा में चॉकलेट खाने से कोलेस्‍ट्रोल की मात्रा कम होती है । यह शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रोल को कम करने के साथ-साथ अच्छे कोलेस्‍ट्रोल को बनाने में मदद करती है ।
  • मुख्य रूप से चॉकलेट में पाए जाने वाला कोको पाउडर फैट को कम करने में मदद करता है । लेकिन चॉकलेट को खाते समय हमें हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि चॉकलेट की मात्रा कम होने के साथ-साथ चॉकलेट में 60% कोको की मात्रा होनी चाहिए ।
  • इस समय हर व्यक्ति सिर दर्द, शरीर में दर्द और हृदय संबंधित समस्याओं से ग्रसित हो जाता है । इसलिए हमें कम से कम 50 ग्राम चॉकलेट रोज खाना चाहिए, ऐसा करने से हमें इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here