गर्मियों का मौसम जब आता है तो बहुत सारी बीमारियों को भी साथ लेकर आता है । इस मौसम में फूड प्वॉइजनिंग रैशेज हीट स्ट्रोक की समस्या बड़ों से लेकर बच्चों तक को प्रभावित कर सकती है । इस समय को गर्मी भी अपने चरम पर है कई राज्यों में तो पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है । ऐसे में अगर हम अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखते तो हमें कई सारी सेहत संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती है । इस मौसम में हमारा इम्यून सिस्टम काफी प्रभावित होता है । इसके अलावा गर्मी हमारे पाचन और त्वचा को बुरी तरह प्रभावित होती है ‌। तो आइए जानते है उन नुस्खों को बारे में जो इस बढ़ती गर्मी से हमें राहत देगी और हमारा बचाव करेंगी ।

 

गर्मियों में अपने भोजन का अवश्य ध्यान रखना चाहिए-

अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही आपको गर्मी और धूप से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए एहतियात बरतनी चाहिए । इन दिनों हीटस्ट्रोक के साथ फूड प्वॉइजनिंग की समस्या भी बहुत ज्यादा होती है । तो जितना हो सके ताजा फल खाना चाहिए । बाहर का खुला हुआ खाना खाने से बचना चाहिए । बासी खाना अवॉयड करना चाहिए । ऐसे फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है । खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, आम, लीची, लौकी ये सारी ही चीज़ें इस मौसम में खाना हेल्दी है । इस मौसम में हमें हल्का भोजन करना चाहिए । मिर्च- मसालेदार खाने से दूर रहना चाहिए । दाल-चावल, खिचड़ी अच्छे और लाइट ऑप्शन है । जो पाचन सही रखते है और डायरिया जैसी बीमारियों से बचाते है ।

 

गर्मियों में दें शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी-

गर्मियों के मौसम में हमें पसीना ज़्यादा निकलता है और हमें शरीर में पानी की कमी होने लगती है । ऐसे में और बहुत जरूरी हो जाता है बॉडी को हाइड्रेट रखें और इसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए । इसके साथ ही दूसरे हेल्दी लिक्विड्स जैसे- दही, छाछ, नींबू पानी, ग्लूकॉन डी, लस्सी, नारियल पानी, फलों का जूस और जल जीरा पीते रहना चाहिए । यह हीट स्ट्रोक से बचाने में मदद करेंगा । घर से बाहर जाते समय अपने साथ पानी की बॉटल जरूर कैरी करना चाहिए । गर्मियों में सत्तू और बेल का जूस पीना भी हीटस्ट्रोक से बचाता है और साथ ही हेल्दी भी रखता है ।

 

गर्मियों के मौसम में अपने पहनावे का भी रखें खास ध्यान –

गर्मियों के मौसम में पसीने से घमौरियां और रैशेज की समस्या होना तो आम बात है । तो इस समस्या से बचे रहने के लिए आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए । कॉटन फैब्रिक इस मौसम के लिए हर तरह से बेस्ट होता है । सिंथेटिक, पॉलिएस्टर, सॉटिन जैसे कपड़े न खुद पहनें, न ही बच्चों को पहनाएं रखना चाहिए । यह फैब्रिक पसीना नहीं सोखते जिससे स्किन चिपचिपी सी रहती है । जिसके चलते घमौरियों के अलावा फोड़े-फुंसियां भी हो सकती है । चिलचिलाती गर्मी में दिन में दो बार जरूर नहाएं और इसके बाद मेडिकेटेड साबुन और पाउडर का इस्तेमाल करें ।

 

गर्मियों के मौसम के समस्याओं से बचने के लिए इन चीजों से करें बचाव –

 

  1. गर्मियों के मौसम में अधिक मेकअप से स्किन पोर्स बंद हो जाते है , जिससे हमें स्किन पर इंफ्लामेशन और रैश की समस्‍या हो सकती है । हमेशा मेकअप से पहले एक अच्छे एसपीएफ फेस पाउडर का इस्तेमाल करे ।
  2. गर्मियों के मौसम में हमें हमेशा ऐसी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए , जिसकी एसपीएफ रेटिंग 30 या 70 हो । यह हमारे स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है और टैनिंग की समस्यायों से भी निजात दिलाता है ।
  3. हमें हमेशा नेचुरल प्रोडक्‍ट का ही स्किन पर इस्‍तेमाल करना चाहिए । ऐसे किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जो स्किन के पोर्स को बंद कर दे ।
  4. गर्मियों के मौसम में हमें हल्का भोजन करना चाहिए । मिर्च- मसालेदार खाने से दूर रहना चाहिए । दाल-चावल, खिचड़ी अच्छे और लाइट ऑप्शन है ।
  5. घर से बाहर जाते समय अपने साथ पानी की बॉटल जरूर कैरी करना चाहिए । गर्मियों में सत्तू और बेल का जूस पीना भी हीटस्ट्रोक से बचाता है और साथ ही हेल्दी भी रखता है ।
  6.  गर्मियों के मौसम में हमें खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, आम, लीची, लौकी ये सारी ही चीज़ें इस मौसम में सेवन करना चाहिए ये हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छी और हेल्दी भी है ।
  7. गर्मियों के मौसम में जितना हो सके उतना हमें ताजा फल खाना चाहिए और बाहर का खुला हुआ खाना खाने से बचना चाहिए । बासी खाना अवॉयड करना चाहिए । ऐसे फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है ।
  8. गर्मियों के मौसम में भी हमें रोजाना रूटीन को फौलो करना चाहिए और क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग गर्मी में भी करना चाहिए ।‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌
  9. गर्मियों के मौसम में हमें बॉडी को हाइड्रेट रखें और इसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए । इसके साथ ही दूसरे हेल्दी लिक्विड्स जैसे- दही, छाछ, नींबू पानी, ग्लूकॉन डी, लस्सी, नारियल पानी, फलों का जूस और जल जीरा पीते रहना चाहिए ।
  10. गर्मीयों के मौसम में टैनिंग से बचने के लिए अपने साथ सनस्क्रीन जरूर रखना चाहिए । क्योंकि सूरज की यूवी किरणें हमारे शरीर को झुलसा देती है‌ । स्किन काली पड़ने लग जाती है या जल जाती है । इसलिए गर्मी के दौरान सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ।
  11. चिलचिलाती गर्मी के मौसम में हमें सिंथेटिक, पॉलिएस्टर, सॉटिन जैसे कपड़े न खुद पहनें, न ही बच्चों को पहनाएं रखना चाहिए । यह फैब्रिक पसीना नहीं सोखते जिससे स्किन चिपचिपी सी रहती है । जिसके चलते घमौरियों के अलावा फोड़े-फुंसियां भी हो सकती है ।
  12. गर्मियों के मौसम में हमें जितना हो सके विटामिन सी का इस्‍तेमाल करना चाहिए । विटामिन सी हाइपरपिगमेंटेशन से बचाता है और स्किन पर होने वाले फाइन लाइन्स को कम करता है । यह कोलेजन प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है ।
  13. हमें अपने डाइट में विटामिन, न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ा देना चाहिए । जितना हो सके फ्रूट्स और सब्जियां खानी चाहिए । इससे स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन बढ़ता है और स्किन डैमेज होने से बची रहती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here