आज के समय में पीरियड्स ना आने की समस्या बहुत आम है । और कई बार पीरियड्स आने से पहले ही पेट में दर्द शुरू हो जाता है । लेकिन‌ पीरियड्स आती नहीं है । ऐसे में ये घरेलू नुस्खे पीरियड्स की डेट को जल्दी लाने में रामबाण साबित होंगे ।

 

इस वजह से आते है हर महीने पिरियड्स-

पिरियड्स एक ऐसी प्रक्रिया का हिस्सा होता है जो महिला की बच्चेदानी को बच्चा पालने के लिए और प्रजनन के लिए तैयार करती है । अगर महिला गर्भवती नहीं होती, तो उसकी बच्चेदानी की परत निकल जाती है जिससे महिला की योनि से खून के रूप में बाहर आती है । यह प्रक्रिया हर महीने होती है और इसे पिरियड्स या मासिक धर्म कहा जाता है ।

 

अनियमित पीरियड्स के ये कारण है-

अनियमित पीरियड्स या पीरियड्स न आना एक ऐसा विकार है जो ज्यादातर उन महिलाओं को होता है, जो बच्चा पैदा करने लायक उम्र में होती है ।पीरियड्स के अनियमित होने का मतलब होता है पीरियड अनियमित तरीके से होना, देर से होना या न होना है । नियमित रूप से पीरियड्स एक महिला को 21 से 35 दिन के अंदर पीरियड्स होते है , जो थोड़ा बहुत आगे पीछे हो सकता है । हालांकि, अगर आपके पीरियड 35 दिनों से ज्यादा देर से हो रहे है, तो हो सकता है आपको कोई विकार या समस्या हो । पीरियड न होना किसी अंदरूनी मेडिकल समस्या का संकेत हो सकता है‌ । जैसे पीसीओएस या हायपोथायरॉइडिज्म आदि । हालांकि पीरियड न आने की सबसे बड़ी और मुख्य वज़ह प्रेगनेंसी ही होती है । हालांकि, इसके कई अन्य कारण भी हो सकते है ।

 

प्रेगनेंसी के अलावा ये भी है कारण पीरियड्स न आने के –

  • जिन लड़कियों को पहली बार पीरियड हुए है और जिन महिलाओं की मेनोपॉज की उम्र है, उनके हॉर्मोन असंतुलित होते रहते है । इसी कारण कभी-कभी उन्हें पीरियड नहीं होते है । गर्भनिरोधक गोलियां ज्यादा लेने के कारण भी पीरियडस न होने की समस्या हो सकती है । इसके अलावा कुछ प्रकार के ट्यूमर के कारण भी हॉर्मोन असंतुलित हो जाते है और महिला को मासिक धर्म नहीं होता है ।
  • मासिक धर्म न होने का सबसे आम कारण होता है पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम या पीसीओएस (महिलाओं में पुरुषों के सेक्स हॉर्मोन का अधिक उत्पादन), अंडाशय का सही से काम न करना और अंडाशय में गांठ या छोटी-छोटी सिस्ट होना । इन कारणों से महिलाओं के मासिक धर्म पर असर तो पड़ता ही है, साथ ही प्रेग्नेंट होने में भी दिक्कत होती है ।
  • बता दें कि जिन महिलाओं को शुगर होती है, उन्हें पीरियड नहीं होने की संभावना अधिक होती है । थायराइड हॉर्मोन भी इसमें एक भूमिका निभाता है । अगर आपके शरीर में पर्याप्त थायराइड हॉर्मोन नहीं बनता , तो ये हॉर्मोन के स्तर को असंतुलित कर सकता है। इसके कारण भी पीरियड अनियमित या मिस हो सकता है ।
  • खून में प्रोलैक्टिन का स्तर अधिक होने के कारण मासिक धर्म न होने या अनियमित होने का स्तर बढ़ जाता है । खून में प्रोलैक्टिन का स्तर तब भी बढ़ता है जब महिला बच्चे को स्तनपान करा रही होती है ।
  • इसके अलावा अगर आपको तनाव या चिंता रहते है, तो इससे पिट्यूटरी ग्रंथि के कार्य पर असर होता है, जिसके कारण मासिक धर्म में बदलाव आते है और आपको पीरियड न होने की दिक्कत हो सकती है ।
  • अगर आप ज्यादा एक्सरसाइज करते है या एथलीट है, तो आपको पीरियड न होने की समस्या हो सकती है । इससे महिलाओं में ऊर्जा की कमी और हड्डियों की कमजोरी की समस्या भी होती है ।

 

ये घरेलू नुस्खे पीरियड्स को लाने में रामबाण उपाय साबित होंगे –

 

अजवाइन है बेहद ही फायदेमंद-

पीरियड्स को सही समय पर लाने के लिए अजवाइन बेहद ही फायदेमंद होती है । कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजवाइन के साथ गुड़ खाने से पीरियड्स लेट आते है । लेकिन, अगर इसे ऐसे ही खाया जाता है तो ये पेट के दर्द को ठीक कर सकता है । लेकिन, अगर आपको पीरियड्स नहीं आ रहा है और आप इसे लाना चाहते है तो एक ग्लास पानी में थोड़ा-सा अजवाइन डालकर एक चम्मच शहद डाल दे । इसे लेने से पीरियड्स लाने में मदद मिलती है और पीरियड्स संबंधित समस्याओं से भी छूटकारा मिलता है ।

 

अदरक की चाय का करें सेवन-

इसके बाद आप अदरक की चाय का सेवन करें। कच्चा अदरक पीरियड्स टाइम पर तो आपने बहुत बार सुना होगा । गलत भी नहीं है पीरियड्स समय पर लाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है । इसके अन्दर बहुत गर्मी होती है । अगर आपकी पीरियड्स की डेट लेट है तो आप अदरक की चाय भी पी जा सकती है ।‌ आप इस अदरक के चाय को चाहे तो दिन में 3 से 4 कप अदरक की चाय पीने से पीरियड्स आ जाएगा ।

 

हल्दी का इस्तेमाल है रामबाण –

वहीं पीरियड्स की डेट लाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल भी किया जाता है । हल्दी एक घरेलू नुस्खा है, जिसका इस्तेमाल क्रीम और दवाइयों के तौर पर किया जाता है । हल्दी हर बीमारी को ठीक करने के लिए रामबाण मानी जाती है । अगर आप पीरियड्स की डेट टाइम पर ना आने से परेशान है । तो आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते है । इसे खाने में और दूध में मिलाकर लिया जा सकता है ।

 

करे पपीते का सेवन-

पपीते के अंदर बहुत गर्म होती है । अगर आपको पीरियड्स जल्दी लाने है तो इसके लिए डेट से आने से पहले ही दिन में दो से तीन बार पपीते का जूस लेना शुरू कर दें या फिर आप चाहे तो पपीते को ऐसे ही खा लें । ऐसा करने से आपके पीरियड्स आ जाएंगे ।

 

सौंफ का सेवन करना भी लाभकारी-

खाना खाने के बाद तो सौंफ खाना पसंद किया ही जाता है क्योंकि ये खाने को पचाने में मदद करता है । लेकिन ये सौफ महिलाओं के पीरियड्स जल्दी लाने में भी मदद करता है । आप चाहें तो सौंफ की चाय बनाकर पी सकते है , जो कि एक औषधीय चाय के रूप में काम करेगी । इस बात का ध्यान रखना है कि इसके साथ कुछ खाना नहीं है । बस, सुबह खाली पेट लेना है । यह चाय खाली पेट लेना ही फायदेमंद साबित होता है । इस चाय को बनाने का तरीका थोड़ा अलग है‌ । इसके लिए बस आपको रात भर सौंफ को एक गिलास पानी में भिगोकर रखना है । उसके बाद सुबह छानकर पी लेना है । अब यह ही नुस्खा आपके पीरियड्स लाने में मदद करेगा ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here