गर्मियों में जितना पानी पिया जाए उतना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है । कुछ एक्सपोर्ट का भी मानना है कि ज्यादा पानी पीने से हमारा शरीर स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहता है । वही कम पानी पीने से हमारा शरीर डीहाइड्रेट होता है जिससे स्वास्थ संबंधी कई परेशानियां हमें देखने को मिलती है । खासकर गर्मियों में यह जरूरी है कि हम अपने शरीर को हाइड्रेट रखें और अधिक से अधिक पर पदार्थों का सेवन करें । इसके लिए हमें थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी का सेवन करना चाहिए और पानी यक्त सब्जियों और फलों को अपने डाइट में अवश्य रूप से शामिल करना चाहिए । गर्मियों में ज्यादातर लोगों का मन ठंडा पीना खाने का करता है । ऐसे में हमें ठंडे पानी पीने के साथ ड्रिंक्स का भी सेवन करना चाहिए ।

 

गर्मियों में हमें ज्यादातर खाने या पीने का मन करता है । जिस वजह से हम गर्मियों में ठंडे पानी के अलावा और भी ड्रिंक्स का सेवन करते है । हालांकि बाजार में भी कई तरह के ड्रिंक्स मौजूद है, जिसका सेवन भी हम गर्मियों के मौसम में बिना सोचे समझे करने लगते है । लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि बाजार में मिल रहे ड्रिंक्स में चीनी और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और पोषक तत्व कम होते है । जिसके सेवन करने से हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है । तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे है जिसका सेवन करने से आपके सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होगा और आपके शरीर और त्वचा पर अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा ।

 

गर्मियों में इन ड्रिंक्स का सेवन करने से आप तरोताजा और फिट रहेंगे –

अदरक लीची नींबू पानी का करें सेवन –

गर्मियों में अक्सर लोग नींबू पानी का ज्यादा सेवन करते है । नींबू का सेवन करना गर्मियों में हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है । वही नींबू पानी वाले ड्रिंक में थोड़ा बदलाव करके आप इसे और बेहतरीन ड्रिंक बना सकते है । पानी के ड्रिंक को बेहतरीन बनाने के लिए आप अदरक लीची लेमनेड बना सकते है । यह एक बहुत ही हेल्थी ड्रिंक है , जो आपकी सेहत के लिए लाभकारी और भायदेमंद साबित होगी । आइए आप जानते हैं कि इस ड्रिंक को बनाने की क्या प्रक्रिया है इसे बनाने के लिए आपको पुदीने के पत्ते, नींबू का रस, चिया सीड, लीची का रस, अंगूर, अदरक और बर्फ की जरूरत पड़ेगी। आप इन सबको एक साथ मिक्स करके ड्रिंक के रूप में इस्तेमाल कर सकते है और इससे ठंडी और मजेदार ड्रिंक बना सकते है ।

 

वर्जिन कुकुंबर के ड्रिंक का करें उपयोग –

गर्मियों में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाली सब्जी खीरा यानी कुकुंबर है । यह हमारे सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होती है । इसे काटकर खाया जाए या फिर इसका ड्रिंक बनाकर पीया जाए । यह दोनों ही तरह से हमारे लिए सेहतमंद साबित होती है । खीरे का ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट ले । फिर खीरे को जूस बनाने वाली मशीन में डालें अच्छे से जूस निकालने के बाद आप चाहे तो स्वार्थ के लिए इसमें काला नमक या फिर नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती है । खीरे का रस ताजा पीना चाहिए या हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है ।

 

आम पन्ना का सेवन करें-

गर्मियों में फलों के राज आम की कुछ ज्यादा ही मांग होती है और हो भी क्यों न इससे कई तरह के लज़ीज़ ड्रिंक जो बनाए जा सकते है । वही हेल्दी ड्रिंक्स में से एक आम पन्ना भी है । जिसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद रहता है । तो आइए जानते है आम पन्ना बनाने की क्या प्रक्रिया है । आम पन्ना को कच्चे आम का पानी या कैरी का पानी भी कहा जाता है । गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा यही पिया जाता है और सभी इसे शौक से पीते है । आम पन्ना को बनाना बहुत ही आसान है। आप जब चाहे गर्मियों में इसे बना सकते है। इसे बनाने की सभी सामग्री आपको आसानी से घर पर मिल जाती है । बाजार से कोई जूस लाकर पीने से अच्छा है आप घर पर ही आम पन्ना बनाकर पीना चाहिए । स्वादिष्ट आम पन्ना के लिए सबसे पहले कच्चे आम को धोकर साफ कर ले । अब उन्हें छील कर गुदा और गुठली अलग कर देना चाहिए । अब एक बर्तन में पानी ले उसमे कच्चे आम का गुदा डाले और पानी को गैस पर उबलने के लिए रख दे । जब यह उबल जाए तो पल्प जैसा बन जाएगा इसे बाहर निकाल लेना चाहिए । इतना करने के बाद मिक्सी में आम का पल्प, नमक, चीनी और पुदीना के पत्ते डाले और सबको एक साथ पीस ले । इस मिश्रण को एक बर्तन में डाले उसमे पानी डाले और छान ले । फिर इसके ऊपर से ज़ीरा और काली मिर्च पाउडर डाले । ऐसे आपका स्वादिष्ट आम पन्ना तैयार हो जाएगा आप इसमें थोड़ा सा बर्फ डालकर इसका सेवन कर सकते है । यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ही स्वास्थ के लिए भी बहुत लाभकारी होता है ।

 

ठंडे जलजीरा का करें सेवन-

गर्मियों में अगर कुछ चटपटा और हेल्दी पीने का मन करें तो जलजीरा का पानी सबसे पहला और अच्छा चयन रहता है । इसे बनाने के लिए आपको इमली, नींबू का रस, काला नमक और थोड़े गुड़ की जरूरत होती है ।  आप चाहे तो बाजार से जलजीरा पाउडर भी खरीदकर इस ड्रिंक को तैयार कर सकते है । तो आइए जानते हैं घर पर आप कैसे स्वादिष्ट जलजीरा को बनाकर इसका सेवन कर सकते है । जलजीरा बनाने के लिए सबसे पहले आप अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और पुदीने की पत्तियाँ तथा हरा धनिया पीसकर चिकना पेस्ट बना ले । तैयार पेस्ट में अब जीरा पाउडर, काला नमक, सफेद नमक, चीनी, नींबू का रस, आमचूर और पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाए । अब इसमें बूंदी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और 5-6 घंटे तक ठंडा करे । आप चाहे तो इसमें बर्फ के कुछ टूकडे भी डाल कर आप इसका सेवन कर सकते है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here