कम उम्र में त्वचा कई कारणों से ढीली पड़ सकती है । जैसे उम्र बढ़ने के साथ यदि त्वचा की देखभाल ना की जाए, तो हमारे चेहरे की कनेक्टिंग ऊतक कम होने लगते है । इसी कारण से स्किन में कसाव की कमी आने लगती है । इसके साथ ही अधिक देर तक धूप में रहना, अनहेल्दी खानपान, स्मोकिंग करने की आदत, अधिक मेकअप करना और रात में बिना मेकअप हटाए सो जाना आदि कारणों से भी त्वचा का कसाव कम हो जाता है ।

 

तनाव मुक्त रहना है आवश्यक

ज्यादा तनाव लेने से सिर्फ बाल ही नहीं झड़ते बल्कि इसका असर त्वचा पर भी पड़ता है । इस वजह से तनाव लेने से भी बचना चाहिए । पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए । तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन और योगा का सहारा लेना चाहिए ।

 

रात अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी है

त्वचा की कसावट और चमक को बरकरार रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ भरपूर नींद लेना भी बेहद जरूरी है । तो रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर पूरी करनी चाहिए ।

त्वचा में कसावट

चेहरे का मालिश करना है बहुत लाभदायक

बढ़ती उम्र के साथ स्किन लूज होने लगती है । इसका कारगर उपाय है चेहरे की मालिश करना है । इससे स्किन टाइट रहेगी और हाइड्रेट भी रहती है । चेहरे की मालिश के लिए आप नारियल से लेकर जैतून तेल तक का इस्तेमाल कर सकते है ।

 

एंटीऑक्सीडेंट्स फूड्स का सेवन बहुत ही आवश्यक

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा की कसावट को बनाए रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स फूड्स का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है । विटामिन-ए, डी, ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें जरूर आपकी डाइट में होनी चाहिए । विटामिन सी इनमें सबसे ज्यादा जरूरी है । इससे स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है और लूज स्किन की प्रॉब्लम दूर होती है ।

 

चेहरे का स्क्रबिंग करना है बहुत लाभदायक

हफ्ते में एक बार तो जरूरी त्वचा की स्क्रबिंग करना चाहिए । इसके लिए चीनी और जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते है । स्क्रबिंग के बाद स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी जरुरी स्टेप है ।

त्वचा में कसावट के लिए घरेलू नुस्खे

स्किन के लिए लाभकारी है ये अंडे का फण्डा

अंडा सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही  त्वचा को भी टाइट करता है । खासकर, अंडे का सफेद भाग त्वचा, बालों के लिए बेस्ट है । अंडे का व्हाइट वाला हिस्सा त्वचा पर लगाने से झुर्रियों की समस्या दूर हो सकती है । इससे त्वचा का कसाव भी बना रहता है । यदि आपकी भी त्वचा कम उम्र में ही ढीली नजर आने लगी है, तो एक अंडे का सफेद भाग कटोरी में निकाल लेना चाहिए । उसमें एक चम्मच शहद डालना चाहिए । इसे मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने देना चाहिए । अब चेहरे को पानी या साबुन लगाकर अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए । ऐसा करने के बाद खुद अपने चेहरे पर इसका फायदा देख सकते है‌ ।

 

टमाटर का प्रयोग है बहुत फायदेमंद

त्वचा में कसावट के लिए आप टमाटर का उपयोग कर सकते है । इसमें विटामिन सी होता है, जो स्किन को लाभ देता है । टमाटर का जूस त्वचा पर लगाने से स्किन में कसाव आता है । इससे टैनिंग भी दूर होती है । ऐसा करने से ढीली त्वचा दोबारा से टाइट हो सकती है ।  एक टमाटर को मिक्सी में पीस लें । इसका जूस छान लें । कॉटन से जूस को त्वचा पर अचछी तरह से लगाएं । 15 मिनट छोड़ दें, अब पानी से चेहरा साफ कर ले ।

 

चेहरे पर दही देगा चमत्कारी फायदे

बता दें कि दही ना सिर्फ हड्डियों को मजबूती देती है, बल्कि स्किन से संबंधित समस्याओं जैसे झुर्रियों, झाइयों, लकीरों, त्वचा का ढीलापन आदि भी दूर करती है । दही में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड स्किन सेल्स को हटाता है । इसके साथ ही नई कोशिकाओं का निर्माण करता है । और स्किन पोर्स में कसाव लाता है । एक चम्मच दही में नींबू का रस मिलाएं । इसे त्वचा पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दे । धीरे-धीर मसाज करते हुए चेहरे को पानी से साफ कर ले । ऐसा करना आपके चेहरे को बहुत ही चमत्कारी फायदे देने वाला है ।

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा का रखें ध्यान

जैतून का तेल भी स्किन टाइट करने में करता है मदद

जैतून का तेल चेहरे की त्वचा पर लगाने से स्किन में कसाव आ सकता है । ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटी-एजिंग तत्व चेहरे को लाभ पहुंचाते है । जब आप नाह लें तो शरीर के साथ-साथ चेहरे पर भी जैतून का तेल लगाएं । खासकर, सर्दियों के मौसम में त्वचा बहुत ड्राई, बेजान नज़र आती है, इसके लिए आप ऑलिव ऑयल का जरूर इस्तेमाल करे ।

बाहर के खाने को कहें अलविदा

अगर आप बहुत ज्यादा बाहर का खाना, जंक फूड्स, पैक्ड फूड्स, ऑयली चीजें खाते है । तो इनसे भी चेहरे की त्वचा पर नकारात्मक असर पड़ता है । आप हेल्दी डाइट ले । हरी सब्जियां, फलों, अनाज आदि भरपूर खाएं । स्किन को टाइट बनाए रखने के लिए केला, टमाटर, अंडा, मांस, मछली, ग्रीन टी आदि का सेवन करें । ग्रीन टी पीने से त्वचा का ढीलापन दूर होता है । हरी सब्जियां और फलों में कई तरह के मिनरल्स, विटामिंस पाए जाते हैं, जो त्वचा को पोषण देते है । एजिंग के प्रभाव को कम करते है । त्वचा को टाइट बनाए रखते है ।

 

आंवले के जुस का सेवन है बहुत लाभकारी

आंवल में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते है , जो बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे पर नहीं पड़ने देते है । इसलिए नियमित रूप से आंवला जूस पीते रहने से आप लम्बे समय तक जवां दिखाई देते है । इसके सेवन से आपकी स्किन चमकदार बनती है ।

त्वचा के लिए रामबाण है ये नुस्खे

नट्स और बीज का करें सेवन 

नट्स और बीज का सेवन करना हमारे संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है । इसका सेवन स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है यह आपके फेस से झुर्रियां को हटाने और फेस को जवां रखने में मदद करता है । इसलिए आप अपने आहार में अखरोट, काजू बादाम कद्दू के बीज सूरजमुखी के बीज तिल के बीज चिरोंजी आदि को शामिल कर सकते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here