पैरों का कालापन शरीर की खूबसूरती कम कर सकता है । कई बार धूप में ज्यादा देर रहने की वजह से पैर काले हो जाते है । इसके अलावा ठीक से देखभाल न करने के कारण और गलत फुटवियर के कारण भी पैर काले होने की समस्या हो जाती है । ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए कई बार हम पार्लर जाकर पैडीक्योर का सहारा भी लेते है । पैडीक्योर महंगे होने के साथ इसे पार्लर में करवाने से काफी समय लगता है । लेकिन कुछ घरेलू उपायों से भी आप पैरों के कालेपन को कम कर सकते है । आइए जानते हैं इनके बारे बहुत ही विस्तार से –

नींबू का करें उपयोग

पैरों का कालापन दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है । नींबू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग एजेंट पाया जाता है, जो रंगत को हल्का करने में मदद करता है । पैरों पर इसका उपयोग करने के लिए एक नींबू को दो टुकड़ों में काटें । अब इस नींबू को पैरों पर 2 से 3 मिनट के लिए रगड़ें । अगर आप चाहें, तो इस नींबू में 2 से 4 दाने चीनी के भी ले सकते है । ऐसा करने पैरों की स्क्रबिंग भी हो जाएगी । इससे पैरों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलेगी ।

पैरों का कालापन दूर करने के नुस्खे

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा और गुलाब जल से पैरों के कालेपन को आसानी से कम किया जा सकता है । इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसमें गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें । अब इस पेस्ट को पैरों पर 15 से 20 लगाकर छोड़ दें । अब पैरों को नॉर्मल पानी से वॉश करें ।

आलू का रस का इस्तेमाल लाएगा निखार

आलू का रस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है । ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ खूबसूरती भी बढ़ाता है । आलू के रस से पैरों का कालापन दूर करने के लिए एक आलू को कद्दूकस करके रस निकालें । अब इस रस को 10 से 15 मिनट के लिए पैरों पर लगाकर रखें । उसके बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें । अगर आपको पैर रूखे लग रहे हैं, तो लाइट मॉइश्चराइजर भी लगाएं ।

एलोवेरा जेल का करें प्रयोग

एलोवेरा जेल पैरों के कालेपन को आसानी से दूर कर सकता है । इसका इस्तेमाल करने के लिए पौधे से एलोवेरा की एक पत्ती तोड़ें । अब इसमें से एलोवेरा जेल निकालकर पैरों पर लगाएं । आप मार्केट में मिलने वाले जेल का उपयोग भी कर सकते है । एलोवेरा जेल को पैरों पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें । उसके बाद नॉर्मल पानी से पैरों को वॉश करें । ऐसा नियमित करने से पैरों का कालापन दूर होगा ।

पैरों का कालापन दूर करने के नुस्खे

संतरे के छिलके का करें इस्तेमाल

संतरे के छिलकों के इस्तेमाल से पैरों का कालापन आसानी से दूर किया जा सकता है । संतरों के छिलको को पैरों पर लगाने के लिए संतरे के छिलको को सुखाकर पीस ले । अब इस पाउडर में दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें । अब इस पेस्ट को पैरों पर 10 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें । उसके बाद पैरों को पानी से वॉश करें । इससे पैरों का कालापन दूर होने के साथ पैरों की चमक भी बढ़ेगी ।

इन बातों का भी ‌ रखें ध्यान

गर्मियों में हाथ और पैर अक्सर काले हो जाते है । बार-बार सनस्क्रीन अप्लाई करने के बाद भी स्किन टैन हो जाती है । अगर आप भी इस तरह की परेशानी का सामना कर रही हैं और जल्दी छुटकारा पाना चाहती हैं तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करे । यह हाथ और पैरों की खोई हुई खूबसूरती को वापस लाने में मदद कर सकता है ।

कई एक्ट्रेसेस है, जो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल रंगत निखारने के लिए अक्सर करती है । ऐसे में आप चाहें तो हाथ और पैरों को गोरा बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है । हालांकि, ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा से स्किन में ड्राइनेस होती है, इसलिए इसे लगाने के बाद मॉइश्चराइजर अप्लाई करना ना भूलें ।

वही बेकिंग सोडा हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है, क्योंकि घरेलू कामों में इसका इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है । हफ्ते में एक बार बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर आप टैनिंग की समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकती है । यही नहीं इससे स्किन मुलायम और सॉफ्ट भी नजर आएगी ।

ऐसा जरूरी नहीं कि आप पेडीक्योर और मैनीक्योर के लिए कई सारी चीजों का इस्तेमाल करें । कुछ चीजों की मदद से पैर और हाथों की गंदगी को ना सिर्फ दूर किया जा सकता है बल्कि इससे स्किन गोरी भी हो जाएगी । इसके लिए सबसे पहले एक टब में गर्म पानी डाल दें और उसमें 1 चम्मच शैंपू और बेकिंग सोडा मिक्स करें । जब दोनों चीजें अच्छी तरह से घुल जाएं तो हाथ और पैरों को 5 मिनट के लिए डिप कर छोड़ दें । 5 मिनट बाद लूफा या फिर सॉफ्ट ब्रश की मदद से हाथ और पैरों को अच्छी तरह क्लीन करें ।

गर्मियों में हाथ और पैर को जितना हो सके लोग ढक कर रखते हैं, लेकिन कई बार इन्हें खुला रखना भी जरूरी होता है । हाथ और पैरों से जिद्दी कालापन हटाने के लिए स्क्रब किया जा सकता है । इसके लिए एक बाउल में दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें टमाटर का रस और 4 से 5 बूंद नारियल तेल मिक्स करें । अब इससे हाथ और पैरों को अच्छी तरह स्क्रब करें । हफ्ते में एक बार स्क्रब करने के लिए ये तरीका जरूर आजमाएं ।

पैरों का कालापन दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर इनमें से कुछ लगाते समय पैरों पर खुजली या जलन हो, तो तुरंत उसे पानी से वॉश करके हटा दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here