सार

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए लोग पता नहीं क्या क्या इस्तेमाल करते हैं । हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप हर बार कॉस्मेटिक्स का ही सहारा लें या हजारों रुपए खर्च ही करे । आप घर बैठे-बैठे भी सुंदरता बढ़ाने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपायों की मदद ले सकते है ।

केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को न सिर्फ नुकसान पहुंचता है । बल्कि त्वचा उम्र से पहले बूढी लगने लगती है । तो आज से चेहरे को सुंदर बनाने का काम आप घर की प्राकृतिक सामग्रियों पर छोड़ दीजिए । यह सामग्रियां आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में आपकी मदद करेंगी ।

सुंदरता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

 

  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

शरीर में पानी की कमी की वजह से चेहरे पर झुर्रियां अधिक दिखाई देने लगती है । पूरे दिन पानी एक साथ न पीकर आराम-आराम से पिएं । अगर आप रात के खाने के बाद ज्यादा पानी पी लेते है , तो आपका शरीर पानी को सही तरीके से अवशोषित नहीं कर पाएगा । अगर आप पेय पदार्थ पीते है जिनकी वजह से शरीर में पानी की कमी होती है जैसे कॉफी, तो इनको पीने से पहले और पीने के बाद ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन न हो । रोजाना पूरे दिन में आठ या उससे ज्यादा ग्लास पानी पिएं, साथ ही अपने साथ हमेशा एक पानी की बोतल भी जरूर रखें ।

सुंदरता बढ़ाने के उपाय

  • नारियल के तेल का करें इस्तेमाल

नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है । इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण चेहरा साफ करते है और संक्रमण से दूर रखते है । नारियल तेल में फाइटोकेमिकल होते है , जो फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं और त्वचा को स्वस्थ तरीके से चमकदार बनाते है । इसके लिए पहले तेल को हल्का गर्म कर ले । अब तेल को त्वचा पर उंगलियों से लगाएं और फिर एक से दो मिनट तक त्वचा पर मसाज करे । कुछ मिनट के लिए त्वचा पर तेल को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। फिर त्वचा से तेल को रूई से पोछ ले । इस उपाय को पूरे दिन में दो बार दोहराएं ।

  • सुंदरता बढ़ाने के लिए दूध है बहुत उपयोगी

चेहरे के लिए दूध बहुत ही प्रभावी प्राकृतिक क्लींजर है । यह हर तरह की त्वचा के लिए प्रभावी होता है । नमक और दूध त्वचा को एक्सफोलिएट करता है । इस मिश्रण से आपकी त्वचा चमकदार और ताजा लगने लगती है । दूध चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ाता है ।

इसको बनाने के लिए पांच बड़े चम्मच ठंडा दूध ले और एक चुटकी नमक ले । इसको बनाने के लिए पहले ठंडे दूध में चुटकीभर नमक डाल दे । फिर इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और रूई में रूई को डुबोएं । अब रूई को साफ चेहरे और गर्दन पर लगाएं । लगाने के उपरांत आप एक से दो मिनट के लिए मिश्रण को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें । फिर चेहरे को पानी से धो दे ।

 

  • बेसन और हल्दी का करें इस्तेमाल

बेसन का इस्तेमाल कई सालों से फेशियल क्लींजर के रूप में किया जाता है । इसमें त्वचा को सुंदर बनाने के गुण होते है । बेसन टैनिंग और काले दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है । बेसन अत्यधिक तेल को नियंत्रित करता है और त्वचा को ताजा और मुलायम रखता है । साथ ही बेसन मुहांसों को दूर करता है । इसको बनाने के लिए दो बड़े चम्मच बेसन लेना चाहिए , एक छोटा चम्मच हल्दी लेना चाहिए और एक छोटा चम्मच दूध ले ले ।

पहले सभी सामग्रियों को एक साथ मिला ले । एक साफ चम्मच लें और पेस्ट को तब तक चलाते रहे । जब तक पेस्ट पतले से गाढ़ा न हो जाए । इस बात का ध्यान रखें कि मिश्रण ज्यादा गाढ़ा न हो , जिससे उसे चेहरे पर लगाने में मुश्किल हो । इसके साथ ही अधिक पतला भी न करें जिससे कपड़ो पर मिश्रण गिरने लगे । अब पेस्ट को चेहरे पर लगा ले । पेस्ट को लगाने के बाद 10 से 20 सेकेंड के लिए मिश्रण को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और फिर चेहरे को फेस वाश या क्लींजर से धो दे ।

  • सुंदरता के लिए खीरा और दही का करें इस्तेमाल

खीरा एक बहुत ही बेहतरीन क्लींजर है । खीरे में त्वचा को टाइट करने के गुण होते है । यह झाइयों और काले दाग धब्बों को कम करता है । खीरा त्वचा को सॉफ्ट और स्वस्थ बनाता है ।

इसको बनाने के लिए पहले खीरे को छील लें और फिर उसे छोटे- छोटे टुकड़ों में काटने के बाद मिक्सर में डालकर जूस बना ले । इसके बाद जूस एक कटोरी में निकाल लें । अब जूस में दही भी मिला दे । इसको मिलाने के बाद इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं । अब चेहरे को ठंडे पानी से धो दें और फिर तौलिए से पोछ ले ।

सुंदरता बढ़ाने के नुस्खे

  • सुंदरता के लिए ओट्स और नींबू है सहायक

ओट्स का इस्तेमाल करने से चेहरे की मृत कोशिकाएं एक्सफोलिएट होती है । यह त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है, इस तरह त्वचा स्वस्थ रहती है । ओट्स में सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को कई फायदे करते है ।

इसके लिए दो बड़े चम्मच ओट्स ,एक छोटा चम्मच नींबू जूस और एक छोटा चम्मच शहद ले । इसको बनाने के लिए पहले सभी सामग्रियों को मिला लें और फिर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले । अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो गया है , तो कुछ मात्रा में पानी लेकर पेस्ट में मिला सकते है ।  अब इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दे । अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो दे ।

 

  • सुंदरता के लिए पसीने को बहाना है जरूरी 

हमारे शरीर से 20% विषाक्त पदार्थ पसीने के जरिए निकल जाते है । चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए पसीना निकालना बेहद जरूरी है । इसके लिए आप सोना बाथ या व्यायाम या फिर दोनों कर सकते है । इसके अलावा योग, साइक्लिंग या फिर जॉगिंग से भी पसीना अधिक आता है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here