खुबसूरत,निखरा, बेदाग और जवां चेहरा आखिरकार किस इंसान का सपना नहीं होता है । ऐसी त्वचा पाने के लिए लोग काफी नुस्खे और प्रोडक्ट ट्राई करते है । लोग महंगे से महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर हद से ज्यादा पैसे खर्च करते है लेकिन तब भी इनके साइड इफेक्‍ट की वजह से स्किन को नुकसान ही होता है । आपको बता दे कि सुंदर, बेदाग , निखरा और खूबसूरत त्‍वचा पाने का सबसे असरदार और आसान तरीका आपके घर की रसोई में ही छिपा है । वही बढ़ती उम्र के निशानों और स्किन को जवां बनाए रखने के लिए आप रसोई में मौजूद कुछ चीजों की मदद ले सकती है‌ । इनकी मदद से आप बिना किसी खर्चे, साइड इफेक्‍ट और झंझट के सुंदर और चमकदार स्किन पा सकती है ।तो चलिए जानते है उन एंटी एजिंग सामग्रियों के बारे में आपके घर में ही मौजूद है ।

 

चेहरे को निखाएगा रसोई में मौजूद दही और दुध-

दही स्किन को रेजुनवेट करती है । दही हर स्किन टाइप के लिए दही अच्छा होता है और सेंसिटिव स्किन पर तो खासतौर पर दही असर करता है । दही से रंगत में निखार आता है और त्‍वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती है । चेहरे पर 15 से 20 मिनट दही लगाएं और फिर सादे पानी से चेहरा धो लेना चाहिए । वही दूध का स्किन पर चमत्‍कारिक असर पड़ता है । आप क्‍लीजर या मॉइस्चराइजर के रूप में दूध का इस्‍तेमाल कर सकते है । यह रूखी त्‍वचा के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है । शहद और दूध मिलकर स्किन को नमी प्रदान करते है और उसे तरोताजा बनाते है ।

 

अपने शरीर को रखें हमेशा हाइड्रेट-

हमारे शरीर को सिर्फ गर्मियों में ही हाइड्रेट रखने के जरूरत नहीं होती बल्कि ये आपको हर एक मौसम में फॉलो करना चाहिए । हमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ड्रायनेस नहीं होती, बॉडी के अंदर मौजूद गंदगी यूरिन के जरिए बाहर निकलती रहती है, खानपान में मौजूद न्यूट्रिशन अच्छी तरह से एब्जॉर्ब होने में मदद मिलती है । अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना खासतौर इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवां नज़र आना चाहते है ।

 

यंग दिखने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी है-

सोते समय हमारी स्किन डैमेजिंग को रिपेयर करने का काम करती है , इसलिए 6 से 7 घंटे की नींद को जरूरी बताया गया है । सोने के दौरान स्किन कोलेजन प्रोडक्शन का काम करती है , जो स्किन के लिए टॉनिक समान है । इससे बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां पड़ने का प्रोसेस काफी स्लो हो जाता है । मतलब अगर आप लंबे समय तक जवां नज़र आ सकते है । इतना ही नहीं पर्याप्त नींद लेने से आंखों की सूजन, थकान और भी कई समस्याएं दूर होती है यहां तक कि एक स्वस्थ शरीर के लिए 6 से 8 घंटे की नींद में बहुत ही आवश्यक होती है । जब हम सो रहे होते है , तो हमारा शरीर खुद की मरम्मत करता है । नींद के दौरान, आपकी त्वचा का ब्लड फ्लो बढ़ता है, और झुर्रियों और उम्र के धब्बों को कम करता है । हर एक के लिए तकरीबन सात से नौ घंटे की नींद लेने की ज्यादा रिकमेंड किया जाता है । लोगों में नींद की खराब क्वालिटी लाइफस्टाइल से जुड़ी दूसरी समस्याओं से संबंधित हो सकती है जो अक्सर उम्र बढ़ने से संबंधित होती है ।

 

यंग दिखने के लिए अपने खान-पान पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है –

लंबे समय तक फिट और जवां नजर आने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है । फल, जूस, हरी सब्जियां, दालें, बीन्स, स्प्राउट्स, सीड्स एंड नट्स इन चीज़ों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए । तले-भुने, जंक, शुगर प्रोडक्ट्स और बहुत ज्यादा नमक वाली चीज़ें खाने से परहेज करना चाहिए । भोजन में चीनी और नमक की मात्रा कंट्रोल करके आप बहुत हद तक उम्र के असर को कम कर सकते है । अपनी डाइट में चीनी व नमक की मात्रा जितना हो सके कम कर दे । ये दोनों ही चीज़ें उम्र को तेजी से बढ़ाने का काम करती है । तो इन्हें अवॉयड करना ही बेहतर होगा ।हमें एन्टी एजिंग उन फलों और सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए , जिनमें रफेज और फाइबर्स की मात्रा अधिक होती है । इसलिए आप हर दिन कम या अधिक मात्रा में इन फूड्स को जरूर खाना चाहिए ‌। ऐसे में आप चाहें तो खीरा , कच्चा शलजम ,गाजर और टमाटर का सेवन कर सकते है ।

 

सनस्क्रीन है एंटी एजिंग सॉल्यूशन-

सनस्क्रीन सबसे अच्छा एंटी-एजिंग सॉल्यूशन है । यह आपको धूप से बचाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है । आपकी त्वचा पर उम्र बढ़ने के किसी भी दिखने वाले लक्षण के लिए सूरज जिम्मेदार है । यह काले धब्बे, पिगमेंटेशन, या यहां तक कि झुर्रियां भी पैदा कर सकता है । इसलिए, ये हमेशा सलाह दी जाती है कि जब आप घर के अंदर हों या बादल छाए हों तब भी उम्र बढ़ने के किसी भी लक्षण को कम करने के लिए ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन (कम से कम एसपीएफ 30 के साथ) का इस्तेमाल करना चाहिए ।सनस्क्रीन लगाने के अलावा, आप चाहें तो ऐसे कपड़े पहन सकते है जिनमें लंबी आस्तीन, धूप का चश्मा और टोपी हों ताकि धूप के संपर्क में न आएं और आपकी त्वचा को किसी भी नुकसान से बचाया जा सके ।त्वचा पर तेज़ी से नजर आते उम्र के असर को रोकने में तीन खास फूड्स बहुत मददगार रहते है‌ । इमें ऑलिव ऑइल, रेड वाइन और डार्क चॉकलेट का नाम शामिल है । भारत के लोगों के लिए खासतौर पर यह सलाह है कि ऑलिव ऑइल का उपयोग अपने भोजन में देसी घी या बटर की तरह करे । सब्जी छोंकने या दाल में तड़का लगाने के लिए नही । एक से दो पीस डार्क चॉकलेट का हर दिन खाना भी आपकी त्वचा को बढ़ती उम्र की लकीरों से मुक्त रख सकता है । डॉर्क चॉकलेट में ऐंटिऑक्सीडेंट्स पाए जाते है और रेड वाइन में पॉलिफेनॉल्स । ये दोनों ही तत्व की उम्र बढ़ानेवाले फैक्टर्स को दूर रखते है ।

 

ग्रीन-टी पीने से दूर होगी एन्टी एजिंग की समस्या-

आपने सिर्फ यही बढ़ा और सुना होगा कि ग्रीन-टी पीने से वजन नियंत्रित रहता है, मोटापा नहीं बढ़ता है । लेकिन आज हम आपको इस टी की एक और खूबी के बारे में बता रहे हैं, वह ये कि इस टी के नियमित सेवन से आपकी त्वचा की कोशिकाएं स्वस्थ रहती है । स्किन की सेल्फ रिपेयरिंग प्रॉसेस को गति मिलती है । इसके साथ ही त्वचा में ग्लो और नमी दोनों बनाए रखने में सहायता मिलती है । चाय या कॉफी की तरह ग्रीन-टी के सेवन से शरीर के पानी का स्तर घटता नहीं है, बल्कि बना रहता है । लेकिन आपकी त्वचा को ग्रीन-टी के ये फायदे तभी मिलते है , जब आप नियमित रूप से इसका उपयोग करें और बिना एडेड शुगर के ग्रीन-टी पीना चाहिए ।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here