30 सालों से बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से सबका दिल जीतने वाली मशहूर अभिनेत्री काजोल को आज किसी के भी पहचान की जरूरत नहीं है । फिल्मी घराने से ताल्लुक रखने वाली काजोल ने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में दी हैं और उनकी जोड़ी पूरी इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा शाहरुख खान के साथ जमी थी । दोनों की फिल्म ” दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे ” आज भी दर्शकों को देखना अच्छा लगता है । आज 5 अगस्त को बॉलीवुड की चुलबुली एक्ट्रेस काजोल अपना 48वां जन्मदिन मना रही है ।

 

फिल्मी लाइफ में जहां अभिनेत्री की जोड़ी शाहरुख के साथ जमती है, तो वहीं रियल लाइफ में उनका दिल अभिनेता अजय देवगन के लिए धड़कता है । हिंदी इंडस्ट्री की सबसे टैलेंटेड अभिनेत्रियों में से एक काजोल ने साल 1992 में आई फिल्म “बेखुदी ” से इंडस्ट्री में कदम रखा था और इसके बाद फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा । अजय देवगन और काजोल की लव स्टोरी बहुत ही दिलचस्प है और वह अक्सर एक-दूसरे के लिए लिए सोशल मीडिया पर प्यार जाहिर करते रहते है ।

 

अभिनेत्री का निजी जीवन

काजोल की शादी बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अजय देवगन से 24 फ़रवरी 1999 को हुई थी । जिस समय काजोल की शादी हुई थी । उस समय वह बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेसेस में शुमार थी । आलोचकों ने काजोल के शादी के फैसले को गलत ठहराया था, आलोचकों का कहना था कि शादी के बाद काजोल का करियर पूरी तरह खत्म हो जायेगा पर ऐसा नहीं हुआ‌ । अभिनेत्री काजोल ने फिल्मों में काम करना जारी रखा‌ । शादी के बाद उनकी फिल्म कभी ख़ुशी कभी गम ब्लॉकबस्टर हिट हुई । काजोल के दो बच्चे हैं जिनका नाम न्यासा देवगन, युग देवगन ।

Kajol and family

अभिनेत्री रानी मुखर्जी की चचेरी बहन है काजोल

काजोल का जन्म 5 अगस्त 1975 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम शोमू मुखर्जी जोकि फिल्म निर्माता – निर्देशक थे। काजोल की माँ तनुजा एक लोकप्रिय अभिनेत्री है, जिन्होंने हिंदी फिल्मों जैसे हाथी मेरे साथी, ज्वेल थीफ में अभिनय किया है। लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री रानी मुखर्जी काजोल की चचेरी बहन है । काजोल की मासी नूतन और दादी शोभना अपने समय की प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री थी ।

Kajol husband

अभिनेत्री काजोल का फिल्मी करियर

मशहूर अभिनेत्री काजोल ने अपनी पहली फिल्म की शुरुआत 16 साल की उम्र में वर्ष 1992 में बेखुदी में मुख्य महिला के रूप में की । इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सफलता नहीं मिली थी । फिर भी, काजोल बड़ी पर्दे वाली फिल्मों में स्टार बनने के लिए चली गई ।

  • शाहरूख खान के साथ सुपरहिट जोड़ी थी काजोल की –

काजोल ने पहली बड़ी फिल्म बाजीगर में शाहरुख खान के साथ अभिनय किया, जो बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट हुई थी । उस फिल्म ने बॉलीवुड को स्क्रीन पर सुपरहिट जोड़ी दी थी । साल 1995 में काजोल ने सुपरहिट फिल्म ” दिलवाले दुल्हनियाँ ले जाएंगे ” में सिमरन के रूप में अभिनय किया ।

  • साल 1995 में काजोल को छह फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया  –

मशहूर अभिनेत्री काजोल की फिल्में कुछ कुछ होता है (साल 1998) और कभी खुशी कभी गम (साल  2001) उन बड़े बॉक्स ऑफिस पर फिल्माई गई थी, जो उस समय नंबर वन की नायिका का चुनाव कर रही थी । उन्हे शानदार अभिनय के लिए वर्ष 1995 में छह फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

  • पद्मश्री से सम्मानित हो चुकी है अभिनेत्री काजोल-

वह दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड, वर्ष 1997 में फिल्म गुप्त के लिए बेस्ट विलेन अवार्ड, वर्ष 1997 में फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड, वर्ष 1998 में दक्षिण फिल्म मिनसारा कनवू के लिए फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड, कुछ कुछ होता है के लिए फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड,वर्ष 2001 में कभी खुशी कभी गम के लिए फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड और वर्ष 2006 में फना के लिए फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड से सम्मानित हो चुकी हैं। 2011 में उन्हे पद्मश्री से सम्मानित किया गया ।

 

5 अगस्त को अभिनेत्री काजोल मनाती हैं अपना जन्मदिन

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री काजोल 5 अगस्त को हर साल अपना जन्मदिन मनाती है । सोशल मीडिया पर अक्सर अभिनेत्री को जन्मदिन की बधाई मिलती है। फैंस समेत सेलेब्स काजोल को जन्मदिन की बधाई मिलती है, लेकिन अभिनेत्री को हर साल सबसे ज्यादा अजय देवगन की बधाई का ही इंतजार रहता होगा । उनके पति भी उनकी ख्वाहिश हर साल पूरी करते है ।

Kajol and Ajay Devgan

अजय देवगन प्यार भरें अंदाज में काजोल को देते हैं जन्मदिन की बधाई

अभिनेत्री काजोल को अजय देवगन भी सोशल मीडिया पर तरह-तरह से बधाई देते है । कभी प्यारा सा नोट लिख, तो कभी अभिनेत्री की तस्वीर साझा कर के । पिछले साल 2021 में अजय ने अपने साथ काजोल का एक फोटो साझा कर ट्विटर पर लिखा था, ” तुम लंबे समय से मेरे चेहरे पर मुस्कान लाने में कामयाब रही हो । जन्मदिन मुबारक हो प्यारी काजोल । मैं तुम्हारे जन्मदिन को उतना स्पेशल बनाने की कोशिश करूंगा जितनी स्पेशल तुम हो ।”

 

साल 2020 मे अजय देवगन ऐसे विश किया था काजोल को

काजोल के लविंग पति अजय देवगन ने अपनी चुलबुली पत्नी काजोल को जन्मदिन की बधाई देते हुए अपना और काजोल का फोटो साझा किया था । अभिनेता ने काजोल को अपना हमेशा का समसफर बताते हुए लिखा था, ” दिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं, हमेशा और हमेशा के लिए काजोल । ” काजोल और अजय देवगन की जोड़ी को काफी पसंद किया जाता है । एक ओर जहां काजोल बहुत चुलबुली हैं, वहीं दूसरी तरफ अजय देवगन बहुत ही रिजर्व नेचर के है । लेकिन फिर भी दोनों में बहुत ही अच्छी बॉन्डिंग है, जो हमें अक्सर सोशल मीडिया से लेकर इवेंट्स तक में देख सकते है ।

Kajol and sharukh Khan

अभिनेत्री काजोल से जुड़ी दिलचस्प किस्से 

  • काजोल ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत महज़ 16 साल की उम्र में ही कर दी थी । उनकी पहली बॉलीवुड डेब्यू फिल्म बेखुदी थी । हालंकि फिल्म तो कुछ खास नहीं चली थी । लेकिन आलोचकों को उनका अभिनय बेहद पसंद आया ।
  • फिल्म गुप्त में काजोल एक नकारत्मक किरदार में दिखाई दी थी । और उनके किरदार को लोगों ने बेहद पसंद भी किया था । इतना ही नही उन्हें इस फिल्म के लिये फिल्म फेयर के बेस्ट इन नेगेटिव रोल अवार्ड से भी सम्मनित किया गया ।
  • साल 2001 में फिल्म कभी ख़ुशी कभी गम के बाद काजोल ने फ़िल्मी दुनिया से एक लंबा ब्रेक लिया. इस दौरान उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया ।
  • साल 2006 में एक बार फिर काजोल ने फिल्म फना से अपनी धमाकेदार वापसी की । फिल्म फना में काजोल एक अंधी लड़की की भूमिका में नज़र आयी थीं जिसे कश्मीरी आतंकवादी से प्यार हो गया था । इस फिल्म में उनके अपोजिट आमिर खान नज़र आये थे‌ । फिल्म सुपरहिट हुई और साथ ही एक और फिल्म फेयर आवर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस काजोल की झोली में आ गिरा‌ ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here