कॉमेडियन जाकिर खान को आज के समय में भला कौन नहीं जानता है । आज जाकिर खान किसी पहचान के मोहताज नहीं है । देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक उन्हें उनकी यूनिक कॉमेडी की वजह से पहचाना जाता है ।  हर साल  कॉमेडियन जाकिर खान 20 अगस्त को अपना जन्मदिन मनाते है । उनका जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था । हालांकि , उन्होंने अपने जिंदगी का ज्यादा वक्त दिल्ली में गुजारा है ।

तो आइए उनके जन्मदिन पर  उनसे जुड़ी दिलचस्प किस्से जानते है –

20 अगस्त साल 1987 को इंदौर, मध्य प्रदेश में जन्मे जाकिर खान अच्छे स्टैंड अप कॉमेडियन, राइटर, पोएट और अभिनेता है । वह  अनुभवी संगीतकार उस्ताद मोइनुद्दीन खान के पोते है ।

जाकिर खान के पिता का नाम स्माइल खान है और इनके पिता खुद एक स्कूल में म्यूजिक टीचर थे । उनकी माँ का नाम कुलसुम खान है और उनके दादा का नाम उस्ताद मोईन खान जो एक खुद म्यूजिशियंस थे ।

कॉमेडियन जाकिर खान

कॉमेडियन जाकिर खान का है संगीत से गहरा नाता

कॉमेडियन जाकिर खान के बारे में बहुत कम लोगों को ही यह बात पता होगी कि वह सितार काफी अच्छा बजा लेते है । उन्होंने सितार में डिप्लोमा भी किया हुआ है। एक बार उन्होंने बताया था कि अगर वह स्टैंड अप कॉमेडियन नहीं होते तो संगीत टीचर होते ।

कॉमेडियन जाकिर खान

कॉमेडियन जाकिर खान ” इंडियाज बेस्ट स्टैंड अप” का खिताब कर चुके हैं अपने नाम

कॉमेडियन जाकिर खान ने साल 2012 में वह कॉमेडी सेंट्रल द्वारा आयोजित ” इंडियाज बेस्ट स्टैंड अप ” का खिताब अपने नाम कर रातोंरात फेमस हो गए थे । साल 2017 में जाकिर खान लोकप्रियता की वजह से उन्हें मशहूर कॉमेडी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में बतौर मेंटर हिस्सा लेने का मौका मिला था ।

कॉमेडियन जाकिर खान घोस्ट राइटिंग भी कर चुके हैं

कॉमेडियन जाकिर खान कई स्टैंड-अप कॉमेडी शो में परफॉर्म करने के अलावा घोस्ट राइटिंग भी कर चुके है । इसके अलावा वह रेडियो शो का भी निर्माण कर चुके है ।कॉमेडियन जाकिर खान की असली पहचान स्टैंड-अप कॉमेडी की वजह से है ।

वह देश सहित विदेशों में भी कई शोज कर चुके है । दूसरे देशों में भी उनकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है । जब भी वह किसी अन्य देश में शो करते हैं तो शो की टिकट तुरंत बिक जाती है ।

कॉमेडियन जाकिर खान

कॉमेडियन जाकिर खान सोशल मीडिया पर काफी फेमस है

कॉमेडियन जाकिर खान की लोकप्रियता का अंदाजा उनके सोशल मीडिया पर उपस्थिति से लगाया जा सकता है । यूट्यूब पर उनके वीडियोज अक्सर ट्रेंड करने लगते है । इसके अलावा इंस्टाग्राम पर भी उनकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है । इंस्टा पर उनके 46 लाख से ज्यादा लोग फॉलोवर्स है । उनके हर पोस्ट पर लाखों लाइक्स आते है ।

 

कॉमेडियन जाकिर खान अच्छे एक्टर भी है

कॉमेडियन जाकिर खान स्टैंड-अप कॉमेडीयन के अलावा एक्टिंग में भी अपना हाथ आजमा चुके है । अब तक वह दो वेब सीरीज में नजर आ चुके है । अमेजन प्राइम पर उनकी वेब सीरीज ” चाचा विधायक हैं हमारे ” काफी हिट हुई थी ।

इस शो में उनकी एक्टिंग काफी पसंद की गई थी । इस सीरीज के दूसरे सीजन में भी उन्होंने अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता था ।

कॉमेडियन जाकिर खान को बचपन से ही कॉमेडी में शौक रहा है । इस तरह से इनका सबसे पहला करियर की शुरुआत फीवर 104 एफएम रेडियो चैनल में इनको कॉपीराइटर रिसर्च का काम मिला । इसमें उन्होंने 4 साल काम किया ।

उनकी कॉमेडी की सबसे बड़ी रोचक बात यह है कि जो भी इनका कॉमेडी देखता है उससे एक रिश्ता जैसा बन जाता है क्योंकि इनके कॉमेडी में रिश्तो को काफी अहमियत दिया जाता है ।

उनके स्ट्रगल पीरियड में एक समय ऐसा था की इनके जेब में रूम का रेंट देने का पैसा भी नहीं था । लेकिन फिर भी ये हार नहीं माने और पैसे कमाने के लिए इधर-उधर काम करते थे ।

कॉमेडियन जाकिर खान

कॉमेडियन जाकिर खान से जुड़ी दिलचस्प किस्से 

  • कॉमेडियन जाकिर खान अपनी पढाई ख़तम करने के बाद उन्होंने रेडियो प्रोडूसर बनने का सोचा और रेडियो प्रोग्रामिंग पढाई के लिए दिल्ली चले गये ।
  • जाकिर खान बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे नहीं थे । स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने रेडियो निर्माता बनने का फैसला किया । वह अपने सपने पूरा करने के लिए 2008 मे इंदौर से दिल्ली आ गए थे ।
  •  कॉमेडियन जाकिर खान अपनी स्कूल की पढ़ाई सैंट पौल हायर सेकेंडरी स्कूल इंदौर, से पूरा किया । उसके बाद अपनी कॉलेज की पढ़ाई के लिए बैचलर ऑफ कॉमर्स की पढ़ाई की जोकि बीच में इसको छोड़ना पड़ा उसके बाद इन्होंने डिप्लोमा कोर्स सितार वादन में किया ।
  • कॉमेडियन जाकिर खान अपनी इंटर्नशिप पूरी होने के बाद जब जाकिर वापस दिल्ली जाने का फैसला किया, तो इनके पास अपने कमरे का किराया देने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे ।
  • उस समय, इनके मकान मालिक ने इनके किराए को माफ करके और यहां तक कि इन्हे वापस दिल्ली आने के लिए पैसे देकर मदद की ।
  • कॉमेडियन जाकिर खान का जन्म एक म्यूजिकल मुस्लिम परिवार में हुआ था ।
  • कॉमेडियन जाकिर खान दिल्ली में रहते हुए, जाकिर ने रंगमंच से लेकर रेडियो तक विभिन्न क्षेत्रों में अपने हाथ आजमाए थे । उन्होंने  एचटी मीडिया लिमिटेड में एक कॉपीराइटर और मुख्य शोधकर्ता के रूप में अपना करियर शुरू किया। इन्होने लगभग 4 वर्षों तक वहां काम किया ।
  • कॉमेडियन जाकिर खान ने एक इंटरव्यू में बताया कि इन्हे एक बच्चे के रूप में परेशान किया गया था । इनके सहपाठियों ने इनके रंग और रूप का मजाक उड़ाया । और इस तरह की घटनाओं ने इन्हे साहसिक बना दिया और हास्य को इनका ढाल बनाने में मदद की ।
  •  कॉमेडियन जाकिर खान के स्ट्रगल के कुछ समय बाद इसकी सफलता और आगे चलती गई जिसमें जाकिर खान के बारे में अमेजॉन को भी पता चल गया, तो इन्होंने जाकिर खान को अपनी प्रीमियम शो अमेजॉन प्राइम वीडियो के लिए जाकिर खान को ऑफर किया।
  • कॉमेडियन जाकिर खान की कॉमेडी दूसरे कॉमेडियन से एकदम साफ सुथरी और देसी स्टाइल में होता है , जो कि ज्यादातर मिडिल क्लास के फैमिली को फोकस करते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here