लड़कियों को ऐसा लगता है कि सुंदरता को बरकरार रखने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है । लेकिन खूबसूरत दिखने के लिए आपको मेहनत की कोई जरूरत नहीं है । सिर्फ कुछ आसान हैक्स काफी है तो‌ आइए जानते हैं उन्हीं आसान हैक्स के बारे में जो आपको खुबसूरत बना देंगे –

यहां पर हैक्स का मतलब होता है की किसी काम को आसान तरीके से करना । और ब्यूटी हैक्स का मतलब ब्यूटी को बेहतर और आसान बनाने के लिए किए गए ट्रिक्स । जिससे हम जिस चीज के लिए परेशान हो रहे होते है वो उसे हम आसान तरीके से और जल्दी कर सके ।

लड़कियों के लिए ब्यूटी हैक्स

शेविंग करते समय करें हेयर कंडिशनर इस्तेमाल करें

लड़कियों की स्कीन बहुत ही कोमल होती है । और रेजर का इस्तेमाल करने पर स्किन हार्स हो जाती है । रेंजर से अगर आपको बिलकुल भी स्मूथ स्किन नहीं मिलती तो इसका मतलब है कि आप सही ढंग से शेविंग नहीं कर रही है ।

मेन्स शेविंग फोम की जगह हेयर कंडिशनर का इस्तेमाल करना चाहिए । शेव करने से पहले बॉडी पर हेयर कंडिशनर लगाएं । इससे बॉडी पर मौजूद हेयर सॉफ्ट हो जाएंगे और उन्हें शेव करना आसान हो जाएगा । और आपकी त्वचा भी स्मूथ रहेगी ।

 

जैतून का तेल है बेहद फायदेमंद

हथेली पर जैतून के तेल की कुछ बूंदे लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलते हुए लगाएं । थोड़ी देर बाद तौलिये को हल्के गर्म पानी से गीला करके अपना चेहरा पोंछ लें । रोज रात ऐसा करने से चेहरे का निखार बढ़ता है । चेहरे को नेचुरल ग्लो देने के लिए इससे बेहतर कोई फेशियल नही है ।

 

 चेहरे के मुंहासों के लिए शहद का फेस पैक है कारगर

 

लड़कियों में पिंपल यानी मुंहासों से निपटने का सबसे बेस्ट तरीका है शहद । शहद में मौजूद ऐंटिबैक्टिरियल प्रॉपर्टी की वजह से अगर आप रेग्युलरी चेहरे पर शहद को फेस पैक के तौर पर लगाएंगी , तो इससे न सिर्फ आपको कील-मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा बल्कि मुंहासों की वापसी भी नहीं होगी ।

 

 सफेद दांत के लिए बेकिंग सोडा का करें यूज

लड़कियों को अक्सर देखा जाता है कि अगर उनके मेकअप में गड़बड़ हो जाए तो वह उसे मिटाकर दोबारा सही कर सकती है । लेकिन अगर उनके पीले दांत किसी को भी तुरंत नजर आ जाते है , जिससे आपका फर्स्ट इंप्रेशन ही खराब हो जाता है । ऐसे में पीले दांतों को सफेद करने का सबसे बेस्ट तरीका है बेकिंग सोडा ।

एक चम्मच बेकिंग सोडा में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की 2-3 बूंदें मिलाएं और इसे पेस्ट की तरह इस्तेमाल करना चाहिए । इसका नतीजा आपके महंगे टूथपेस्ट से कही बेहतर देखेंगे ।

 

 बालों में कंडिशनर के तौर पर चावल का करें उपयोग

लड़कियों की सुन्दरता बालों से होती है ।  बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने के लिए हेयर कंडिशनर की जगह चावल के बचे हुए पानी का इस्तेमाल करे । शैंपू करने के बाद चावल के बचे हुए पानी से बाल धोएं और इसे करीब 5 मिनट तक बालों पर लगा रहने दे ।

इसके बाद बालों को फिर से पानी से धो ले । ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपके बाल और भी मजबूत और चमकदार हो जाएंगे ।

केले का कंडीशनर

केला हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है । केले का कंडीशनर बालों के लिए बहुत अच्छा रहता है । सबसे पहले एक केले को अच्छे से मैश करे लें ।

अब इसमें एक चम्मच शहद 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल डाले । फिर इसको बालों पर लगाएं । आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो ले । उसके बाद बालों को शैंपू से धोएं ।

 

लड़कियों के लिए हैक्स

पेट्रोलियम जेली का जादू

लड़कीयों को नेचुरल ग्लो बहुत पसंद होता है । अगर आप चेहरे पर नैचरल ग्लो चाहते है, तो घर से बाहर निकलने से पहले थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली को अपने गालों पर लगा ले । आपका खोया हुआ नैचरल ग्लो वापस आ जाएगा और आपको ढेरों कॉम्प्लिमेंट भी मिलेंगे ।

प्याज से लंबे होंगे बाल 

अगर आपके बाल टूटने और झड़ने है और आपको भी ऐसी ही शिकायत  तो ये हैक आपके लिए है । आपको प्याज का रस अपने बालो के स्क्लैप पर लगाना है । प्याज में कई तरह से पौष्टिक तत्व पाए जाते है , जो बालो की ग्रोथ के लिए अच्छे और बेहतरीन होते है । इससे न सिर्फ आपके बाल का झड़ना बंद हो जाएगा , बल्कि नए और अच्छे बाल भी आएंगे ।

 

एलोवेरा है सबसे गुणकारी और लाभकारी

एलोवेरा में मौजूद जेल बेहद गुणकारी होता है । इसे कई लोग चेहरे पर लगाते है । वहीं कुछ खाने में भी इस्तेमाल करते है । यदि आप इसे चेहरे पर लगाते है , तो यह त्वचा को जरूरी नमी देकर उसकी प्राकृतिक चमक को बरकरार रखने में मदद करता है ।

इसके  साथ ही दाग-धब्बों को भी कम करता है । एलोवेरा जेल में, हल्दी, शहद और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो ले‌ । हफ्ते में दो बार ऐसा करने से चेहरे की रंगत बढ़ती है ।

लड़कियों के लिए आसान हैक्स

बर्फ़ का इस्तेमाल है बेहद कारगर

शादियों का मौसम शुरू हो गया है और साथ ही गर्मी का भी । पसीना भी खूब आता है  अगर आप चाहते है की गर्मियों में पसीने की वजह से आपका मेकअप खराब ना हो तो मेकअप लगाने से पहले बर्फ का टुकड़ा चेहरे पर लगाएं । इससे आपको अच्छा और फ्रेश फील होगा और साथ ही मेकअप जल्दी फेड नही होगा ।

 

अनानास का करें इस्तेमाल

अनानास शरीर को कई रूपों में फायदा देती है । यह विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है । इसके साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेट तत्व मौजूद होते है । यह थायराइड की समस्या में राहत देता है ।

मुहासों से छुटकारा पाने के लिए इसके रस को फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर लगाएं । इससे मुहांसों से छुटकारा मिलेगा । इसके साथ ही इसमें ब्लीचिंग एजेंट होता है, जिसे लगाने से चेहरे की रंगत साफ होती है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here