सार

क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पांच आसान चरणों में पिंपल्स से कैसे छुटकारा पाया जाए ? अगर नहीं, तो चलिए शुरू करते हैं । सभी पिंपल्स में संक्रमित होने की क्षमता होती है जिससे वे फट जाते हैं और मवाद पैदा करते हैं । इसलिए जितनी जल्दी हो सके इनसे छुटकारा पाना महत्वपूर्ण है ताकि आप संक्रमण और निशान को रोक सकें । इस लेख में, हम पिंपल का पता लगाने से लेकर उसके कारण, उनका इलाज कैसे करें और उनसे हमेशा के लिए कैसे छुटकारा पाएं, इस पर चर्चा करेंगे –

 

पिंपल किस कारण से होता है ?

हम जानते हैं कि पिंपल के कारण का पता लगाना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि पिंपल होने के कुछ अलग कारण होते है । कुछ पिंपल्स आपके रोमछिद्रों में रुकावट के कारण विकसित होते है , जो रिफाइंड कार्ब्स, शर्करा युक्त पेय और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उच्च आहार का परिणाम हो सकता है ।

दूसरी बार, उम्र से संबंधित गार्डियन या फ़िलिपो-डर्माटोफिब्रोमैटोसिस नामक एक स्थिति के कारण  विकसित हो सकता है, ऐसे में आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । चूंकि मुँहासे एक ऐसी स्थिति है जो जीवन भर होने की संभावना है, विभिन्न कारणों को जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप जीवन में पहले उनका इलाज करने का प्रयास कर सकें ।

पिंपल्स से निजात

पिंपल से निजात पाने के लिए अपनाएं इन टिप्स को 

 

  • पिंपल्स के लिए बेसन और मुल्तानी मिट्टी का करें उपयोग

पिंपल्स की समस्या को दूर भगाने के लिए आप बेसन और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें बेसन और मुल्तानी मिट्टी को मिला दे । इसके बाद गुलाब जल की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट बना लेना चाहिए । इस पेस्ट को आप सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते है । ऐसा करने से पिंपल की समस्या से आपको जल्द से जल्द निजात मिल जाएगा ।

  • बर्फ का दिलाएगा पिंपल्स से निजात

अगर आपके घर में बर्फ का टुकड़ा मौजूद है तो आपको पिंपल में काफी आराम मिल सकता है । बर्फ का टूकडा असल में पिंपल की लालिमा को कम करता है जिससे सूजन कम होती और जलन में भी कमी आती है । बर्फ के इस्तेमाल से पिंपल के आस पास मौजूद गंदगी और तेल पूरी तरह निकल जाता है ।

आप एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर उसे कुछ सेकंड्स के लिए चेहरे पर लगाएं । इसके इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में एक्ने और पिंपल के परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा ।

  • दही, शहद और बेसन भी पिंपल्स की समस्या करेगा दूर

पिंपल्स की समस्या को दूर भगाने के लिए आप दही, शहद और बेसन का फेस पैक त्वचा के लिए बेहद अच्छा होता है । यह फेस पैक पिंपल्स के साथ-साथ डेड स्किन से भी छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है । इसे बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन लेना चाहिए । फिर इसमें एक चम्मच शहद और दही मिला लेना चाहिए । सब को मिक्स कर एक पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए और फिर इसे फेस पर अप्लाई कर लेना चाहिए । ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में पिंपल की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा ।

 

  • पिंपल्स वाली जगह टूथपेस्ट लगाएं

सफेद टूथपेस्ट काफी हद तक बर्फ ट्रीटमेंट की तरह काम करता है । सफेद टूथपेस्ट को तकरीबन 1 घंटे के लिए पिंपल्स पर लगाकर छोड़ दे । लेकिन यह ध्यान रखें कि आपका टूथपेस्ट जेल वाला न हो । पिंपल्स हटाने के लिए आप सफेद टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है यह उपाय बहुत कारगर है ।

  • पिंपल्स के समस्तया से छुटकारा पाने के लिए मेथी का करें उपयोग 

पिंपल्स की समस्या से निजात पाने के लिए मेथी का फेस पैक चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है । इसे बनाने के लिए रात भर मेथी को पानी में भिगो दें और फिर सुबह इसे पीस कर पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए । फिर इस फेस पैक को बनाने के बाद इसे चेहरे पर अप्लाई करना चाहिए और 15 मिनट बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लेना चाहिए ।

  • एलोवेरा और दही करेगा पिंपल्स की समस्यायों को दूर

गर्मियों में पिंपल्स से निजात पाने के लिए आप एलोवेरा और दही का पेस्ट इस्तेमाल कर सकते है । प्राकृतिक गुणों से भरपूर एलोवेरा को स्किन को ठंडक पहुंचाने और चमक लाने के लिए बेस्ट माना जाता है । वहीं, दही में भी कूलिंग इफेक्ट होता है । ऐसे में दही और एलोवेरा का फेसपैक बना कर चेहरे पर लगांए ।

इसके लिए 2 चम्मच दही में 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं । इस एलोवेरा और दसही से बने पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं और सूखने देना चाहिए ‌। इस पेस्ट को सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाने से चेहरे की जलन और दाने कम जाएंगे ।गर्मियों में इस पेस्ट को सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि आप बालों पर भी लगा सकते है । आप एलोवेरा और दही के पेस्ट को बालों में लगाने से बाल सॉफ्ट और चमकदार बनाते है ।

पिंपल्स से छुटकारा

निष्कर्ष

जैसा कि आप देख सकते हैं, पिंपल्स से छुटकारा पाना उतना मुश्किल नहीं है जितना यह लग सकता है । आपके पास मुँहासे के बारे में जितनी अधिक जानकारी होगी, उतनी ही कम संभावना है कि यह अपने आप पॉप अप हो जाए । तो अगली बार जब आप सौंदर्य आपूर्ति की दुकान पर हों , तो कुछ ऐसी चीज़ें चुनें जो मुहांसे में मदद करने के लिए सिद्ध हुई हैं और देखें कि वे काउंटर पर उपलब्ध चीज़ों की तुलना कैसे करते हैं । थोड़े से प्रयास से, आप उस मुंहासों के टूटने से छुटकारा पा सकते हैं और फिर से शानदार दिख सकते हैं और महसूस कर है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here