आईपीएल अपने पूरे रोमांचक समय पर आ खड़ा हुआ है, एक एक टीम अपना 100 प्रतिशत दे रही है। लेकिन सोमवार का मुकाबला एकदम हाई वोल्टेज रहा। कल के मैच में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 रनों से धूल चटा दिया। मैच इतना हाईवोल्टेज था की हर एक ओवर में पलड़ा कभी राजस्थान का भारी हो रहा था तो कभी केकेआर का लेकिन आखिरी ओवर में जाकर जीत राजस्थान को ही मिली और उमेश यादव की छोटी ही सही लेकिन तूफानी पारी बेकार गई। आईपीएल में डेब्यू कर यानी अपना पहला मैच खेल रहे ओबेड मैकॉय ने आखिरी ओवर में दो विकेट झटके और अपनी टीम को मैच जिता दिया। वो एक ऐसा ओवर था जहा मैच किसी ओर भी जा सकता था लेकिन ओबेड मैकॉय ने अपने सूझ बूझ के दम पर मैच राजस्थान के पाले में डाल दिया।
राजस्थान रॉयल्स ने इस मैच में पहले बैटिंग की और जोस बटलर के शानदार शतक की मदद से 217 रनों का विशाल सा स्कोर बनाया। लेकिन उस लक्ष्य के जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 210 रन ही बना पाई और आखिरी ओवर में जाकर मैच हार गई। जब तक कोलकाता के कप्तान श्रेयश अय्यर क्रीज पर जमे हुए थे तब तक मैच पूरी तरह से कोलकाता के हाथ में था लेकिन उनके आउट होते ही मैच पूरी तरह से पलट गया। एक वक्त पर लग रहा था कि कोलकाता इस मैच को जीत जाएगी, लेकिन आखिरी ओवर में सबकुछ बदल गया।

 

राजस्थान की ओर से फिर गरजा जोस बटलर का बल्ला

 

इस आईपीएल में प्रचंड फॉर्म में चल रहे राजस्थान रॉयल्स के बैटर और विकेटकीपर जोस बटलर। आपको बता दे की राजस्थान की टीम ने आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले जिन तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया था, उसमें बटलर का भी नाम भी शामिल था। जोस बटलर ने अबतक 71 आईपीएल मुकाबले खेले है जिसमे उन्होंने 2343 रन बनाए हैं। इस दौरान बटलर के बल्ले से तीन शानदार शतक और 13 अर्धशतक भी निकले हैं। मतलब जो विश्वास उनकी टीम ने उनके उपर दिखाया था उसे फिर से बटलर पूरा कर रहे है। आईपीएल के 30वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से था। और मुकाबला था मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में जहा दोनो टीमें टकराई। राजस्थान रॉयल्स को इस मैच में भी पहले बैटिंग करने को मिला और एक बार फिर जोस बटलर का धमाल देखने को मिला। जोस बटलर ने दर्शकों को एंटरटेन कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी और उन्होंने मात्र 59 गेंदों में सेंचुरी जड़ी। जोस बटलर ने महज 59 गेंदों पर 9 शानदार चौके और पांच आसमानी छक्कों की मदद से शानदार शतक जड़ दिया। बटलर ने पैट कमिंस की गेंद पर छ्क्के के साथ अपना शतक पूरा किया। आईपीएल 2022 में दूसरी बार बटलर ने शतकीय आंकड़े को छुआ है। इसके पहले उन्होंने इसी सीजन में अभी कुछ दिन पहले मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 68 गेंद पर 100 रनों की शानदार पारी खेली थी। बटलर ने अपनी पारी में 11 चौके और पांच छक्के लगाए थे।

 

राजस्थान रॉयल्स की पारी

 

इस टूर्नामेंट में राजस्थान एक अलग ही अंदाज में दिख रही है। वजह ये भी है की इस सीजन में कई खिलाड़ी राजस्थान में नए भी जुड़े है और आकर जलवे दिखा रहे है। राजस्थान रॉयल्स के लिए एक बार फिर जोस बटलर सबसे बड़े बादशाह बनकर उभरे। जोस बटलर ने तूफानी पारी खेलते हुए इस सीजन में अपना दूसरा शतक ठोक दिया। पहले देवदत्त पडिक्कल के साथ मिलकर जोस बटलर ने 97 रनों की एक बड़ी और शानदार साझेदारी की और बाद में भी रनों की रफ्तार कम नहीं होने दी बल्कि जरूरत के अनुसार बढ़ा दी। जोस बटलर ने कुल 103 रनों की ऐसी पारी खेली जिसके वजह से विरोधी शुरू से ही प्रेशर में खेलते रहे और रिजल्ट ये रहा की वो मैच हार गए। जोस बटलर के अलावा कप्तान संजू सैमसन भी ज़बरदस्त फॉर्म में दिखे, संजू ने सिर्फ 19 गेंद में 38 रनों की पारी खेली। इनके अलावा रियान पराग और करुण नायर फिर फेल साबित हुए। ये दोनो खिलाड़ी लगातार फ्लॉप हो रहे है और आने वाले समय में बदलाव पक्का है।लेकिन आखिर में शिमरोन हेटमायर ने 13 बॉल में 26 रनों की तूफानी पारी खेली और टीम को 217 रनों के स्कोर तक पहुंचाया।

 

सुनील नरेन ने पूरे किये 150 मैच

 

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 30वें मुकाबले में सुनील नरेन ने एक रिकॉर्ड अपने नाम किया। ब्रेबोर्न स्टेडियम में हुए इस मुकाबले में नरेन ने 150वा मैच अपना पूरा किया। लेकिन उनके टीम के साथ साथ उनके लिए भी अच्छा नही रहा ये मैच,केकेआर भी इस मैच को हार गई और नरेन भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाय। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम ने नरेन पर एक दाव खेला और ओपनिंग करने का मौका दिया। सुनील नरेन को एरॉन फिंच के साथ ओपनिंग के लिए भेजा। लेकिन सुनील नरेन भरोसे पर खरे नहीं उतर सके।और बिना कोई गेंद खेले ही पवेलियन लौट गए। दरअसल हुआ ये की पारी की पहली गेंद पर एरॉन फिंच ने गेंद को कवर की ओर खेला और रन के लिए दौड़ पड़े। जहा रन था ही नही,उन्हे दौड़ता देख नॉन-स्ट्राइक एंड पर खड़े सुनील नरेन भी रन के लिए दौड़ गए। इसी बीच कवर में मौजूद शिमरॉन हेटमायर ने स्ट्राइकर एंड पर शानदार थ्रो कर के लाजवाब फील्डिंग का प्रर्दशन किया,वो थ्रो सीधे विकेट्स पर जा कर लगी। नरेन क्रीज में पहुंचने से कोसों दूर रह गए और उन्हें मायूस होकर पवेलियन लौटना पड़ा। अगर आप अपना 150वा मैच खेल रहे हो और आपको एक भी बाल खेलने का मौका ना मिले ये उस खिलाड़ी को काफी निराश करेगी और वही केकेआर के साथ भी हुआ।

 

दोनो टीम आज के मैच में कुछ इस प्रकार से थी

 

राजस्थान रॉयल्स की टीम : जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), करुण नायर, शिमरॉन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल।

 

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम : वेंकटेश अय्यर, एरॉन फिंच, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, शेल्डन जैक्सन (विकेटकीपर), सुनील नरेन, पैट कमिंस, शिवम मावी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here