इस सीजन के आईपीएल में गजब का खेल चल रहा है,जैसे ही लगता है की ये टीम बाहर होने वाली है वैसे ही वो टीम अगले मैच में अच्छा प्रदर्शन कर जाती है। और बाकी टीमों के प्लेऑफ के समीकरण को बिगाड़ बैठती है। यही काम सोमवार को केकेआर की टीम ने किया, जब लग रहा था की केकेआर की टीम प्लेऑफ के दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी है तब उसने मुंबई को बड़े अंतर से हारा कर अपना प्लेऑफ में पहुंचने के उम्मीदों को जिंदा रखा। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2022 में सोमवार को हुए मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 52 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया और प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को भी जिंदा कर दिया। और अब प्लेऑफ के लिए लड़ाई दिलचस्प हो गई है, इस जीत के साथ ही पूरा समीकरण इधर उधर हो गया है,पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने इधर उधर किया और अब केकेआर की टीम ने। आपको बता दे कि केकेआर की टीम ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 165 का साधारण सा स्कोर बनाया था, लेकिन मुंबई इंडियंस की टीम इस स्कोर को भी नहीं पार पा सकी। मुंबई की बल्लेबाजी का हाल ऐसा रहा कि आखिरी 6 विकेट सिर्फ 13 रन के भीतर गिर गए और मुंबई इंडियंस सिर्फ 113 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। मुंबई का प्रदर्शन इस पूरे सीजन में खराब रहा है।

 

मुंबई इंडियंस की पारी

 

जब मुंबई बैटिंग के लिए उतरी तो ऐसा लग रहा था की दोनो ओपनर्स पिछले मैच से फॉर्म में है और 166 रनों के टारगेट को चेस कर लेंगे लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही हुआ और कप्तान रोहित शर्मा पहले ही ओवर के आखरी गेंद पर आउट हो गए। ये मुंबई को लगने वाला सबसे बड़ा झटका था। रोहित शर्मा ने 6 गेंदे खेली और मात्र 2 रन बनाए। रोहित को टीम साउदी ने जैक्सन के हाथो कैच कराया। आपको बता दे की टीम साउदी पहले मुंबई के ही खेमे में थे और हो सकता है की वो रोहित के कमजोरी को जानते हो। रोहित के आउट होने के बाद तिलक वर्मा आय और उनसे मुंबई की उम्मीदें लगी हुई थी क्योंकि सूर्यकुमार यादव के साथ वो भी इस सीजन में अच्छा खेल रहे है लेकिन 32 के स्कोर पर वो भी टीम का साथ छोड़ कर चले गए। उन्होंने जाने से पहले 6 गेंदों पर 5 रन बनाय और रसेल का शिकार हो गए। अब मुंबई इंडियंस 32 रन पर अपने दो बहुमूल्य खिलाड़ियों को गवा चुकी थी और पूरी तरह प्रेशर में थी। इसके बाद मानो विकेटो की झड़ी सी लग गई और एक प्लेयर आय तो दूसरा आउट होकर चला जाय। यही वजह रही की मुंबई की टीम इस मैच को हार गई और केकेआर को मौका दे दिया प्लेऑफ के लिए। उधर केकेआर की तरफ से पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। रसेल ने भी एक बहुमूल्य विकेट निकाले। बाकी के गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया जिस से मुंबई की टीम को हार का सामना करना पड़ा।

 

केकेआर की पारी

 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी केकेआर की टीम ने इस मैच में पांच बदलाव किये थे ये सब बताता है की वो जीतने के लिए ही उतरे थे। टीम से बाहर चल रहे वेंकटेश अय्यर को भी मौका मिला और वेंकटेश अय्यर ने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया और उन्होंने 24 बाल में 43 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। इस मैच में रहाणे को भी मौका मिला लेकिन वो कुछ भी नही कर पाय। केकेआर के लिए असली धमाल अच्छे फॉर्म में चल रहे नीतीश राणा ने मचाया, जिन्होंने 4 शानदार छक्कों के साथ 43 रनों की पारी खेली। नीतीश राणा के अलावा मिडिल ऑर्डर में कोई बल्लेबाज कमाल नहीं कर पाया। क्योंकि मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह ने इसके बाद कहर ढाया और सिर्फ 9 बॉल में 5 विकेट झटक लिए। जो की बहुत बड़ा रिकॉर्ड है।

 

प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है केकेआर

 

इस जीत के साथ ही केकेआर ने प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा है। आपको बता दे कि कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए यह मैच करो या मरो वाला था। अगर यहां हार मिलती तो उसका प्लेऑफ से निकलना लगभग तय हो जाता, लेकिन इस जीत ने कोलकाता के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद को बरकरार रखा है। उसी के लिए टीम ने मेहनत भी किये क्योंकि एक मैच में पांच बदलाव सब कुछ बया करता है। मुंबई से जीतने के साथ ही केकेआर के 12 मैच में 5 जीत हो गई हैं, अब केकेआर के पास 10 प्वाइंट हैं और टीम को अभी 2 मैच खेलने है, अगर केकेआर दोनों को जीत लेती है तो उसके 14 प्वाइंट हों जाएंगे। 14 अंक होने के बाद सब कुछ NRR के आधार पर पर तय होगा की कौन जाएगा और कौन रुकेगा। कोलकाता अब प्वाइंट टेबल में 7वें नंबर पर पहुंच गई है।

 

बुमराह ने केकेआर की तोड़ी कमर

 

जसप्रीत बुमराह ने सोमवार के मैच में कमाल ही कर दिया। उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में से सिर्फ 10 रन ही खर्च किये, और उन्ही 4 ओवरों में एक मेडन ओवर भी शामिल था। इतना ही नहीं उन्होंने 18 बॉल डॉट डालीं और अपने पूरे स्पेल में सिर्फ एक ही चौका दिया। बुमराह अपने इस स्पेल के दौरान पूरे जोश में दिखे और जमकर बल्लेबाजों की खबर ली। जसप्रीत बुमराह ने जो पांच विकेट लिए, वो सिर्फ उनकी बॉलिंग में 9 बॉल के अंतर में आए। इसी स्पेल ने कोलकाता नाइट राइडर्स के मिडिल ऑर्डर की कमर तोड़ी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here