बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे है । अभिनेता सैफ अली खान को बॉलीवुड का छोटा नवाब कहा जाता है । कई शानदार फिल्में देने वाले सैफ 16 अगस्त को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करते है । आज उनके जन्मदिन के अवसर पर आइए जानते हैं उनकी लव स्टोरी और उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें –

 

साल 1970 को नई दिल्ली में जन्में सैफ ने अपने करियर की शुरुआत यश चोपड़ा के बैनर के तले बनी फिल्म ” परंपरा ” से की थी । इसके बाद रोमांटिक ड्रामा फिल्म ये ” दिल्लगी ” और एक्शन फिल्म ” मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी ” से सैफ को सही मायने में पहचान मिली । इसके बाद अभिनेता सफलता और असफलता के दौर से गुजरते हुए आगे बढ़ते चले गए । सैफ अली खान बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे अमीर अभिनेताओं में शुमार है । उनके पास पुश्तैनी दौलत तो है ही, इसके साथ ही अभिनेता ने खुद भी करोड़ों की संपत्ति बनाई है ।

 

इतने संपत्ति के मालिक हैं सैफ अली खान

पटौदी घराने से ताल्लुक रखने वाले सैफ अली खान की संपत्ति के बारे में बात करें तो रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैफ की कुल नेटवर्थ 15 करोड़ डॉलर यानि करीब 1120 करोड़ रुपए है । रिपोर्ट की मानी जाए तो बीते कुछ सालों में उनकी संपत्ति में 70 फीसदी तक का इजाफा हुआ है । इसके अलावा अभिनेता के पास पुश्तैनी जायदाद की भी कोई कमी नहीं है । बताया जाता है कि उनका खानदानी महल की कीमत 800 करोड़ से भी कहीं ज्यादा है ।

रिपोर्ट के मुताबिक, सैफ अली खान फिल्मों की फीस के अलावा प्रॉफिट भी शेयर करते है और इसके अलावा विज्ञापन, ब्रांड एंडोर्समेंट व निजी निवेशों अपनी कमाई करते है । उनकी हर महीने 3 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई होती है । वहीं अभिनेता सालाना 30 करोड़ रुपये कमाते है ।

सैफ अली खान की पुश्तैनी संपत्ति तो है ही इसके अलावा उन्होंने खुद की भी काफी प्रॉपर्टी बनाई है । देश की 10 सबसे पॉश माने जानी वाले लोकेशन पर उनकी प्रॉपर्टीज है । इसमें उनके बांद्रा में मौजूद बंगले की कीमत भी करोड़ों रुपये में है । सैफ के पास दो ऐसे बंगले हैं, जिन्हें ऑस्ट्रियन आर्किटेक्ट के द्वारा डिजाइन करवाया गया है । मुंबई में सैफ का ग्रांड रेसिडेंसी होटल के पास टर्नर रोड पर भी एक लग्जरी अपार्टमेंट है । करीना और अपने बच्चों संग अभिनेता इसी अपार्टमेंट में रहते है ।

 

अभिनेता सैफ अली खान का शिक्षा

सैफ अली ख़ान ने अपनी शिक्षा लॉरेंस स्कूल, सनावर और लाकर्स पार्क स्कूल, हेर्टफोर्डशिरे,इंग्लैंड में पूरी की। जिसके बादउन्होने महाविद्यालीन पढाई के लिए वह विंचेस्टर कॉलेज इंडिपेंडेंट स्कूल फॉर बॉयज इन यूनाइटेड किंगडम चले गए ।

अपनी पढ़ाई पूरी कर लौटने के बाद उन्होंने 2 महीनो तक दिल्ली स्थित एक एडवरटाइजिंग फर्म के लिए काम किया । उसके बाद उनके पारिवारिक मित्र के कहने पर उन्होंने कपड़ो के ब्रांड “ग्वालियर सुइटिंग्स” के लिए कुछ विज्ञापनों में काम किया । पर किसी कारणवश वह प्रोजेक्ट आगे नहीं बढ़ पाया और उन्हें मुंबई आना पड़ा ।

सैफ अली खान और करीना कपूर

करीना कपूर ने ख़ास अंदाज़ में पति सैफ को दी जन्मदिन की बधाई

करीना कपूर खान ने खास अंदाज में सैफ को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है । करीना कपूर ने अपने ऑफिशल इंस्टाग्राम अकाउंट से सैफ अली खान की दो तस्वीरें शेयर की है, जिसमें सैफ पाउट करते हुए फनी अंदाज में नजर आ रहे है ।

करीना कपूर ने सैफ को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए कैप्शन में लिखा, हैप्पी बर्थडे टू द बेस्ट मैन,आपने इस क्रेज़ी राइड को क्रेज़ियर बनाया है और भगवान मैं इसे किसी और तरीके से नहीं चाहूंगा….ये तस्वीरें सबूत हैं ️आई लव यू माय जान और मुझे कहना है कि आपका पाउट मुझसे भी बेहतर बनाते हो, आप क्या कहते हो दोस्तों ? करीना आखिरी बार आमिर खान के साथ फिल्म लाल सिंह चड्ढा में नजर आई है‌ ।

सैफ अली और अमृता सिंह शादी

सैफ अली खान और अमृता की लव स्टोरी

सैफ अली खान ने जब अमृता सिंह से शादी रचाई थी, तब वह महज 21 साल के थे । और अमृता 33 साल की थी । इसी वजह से दोनों की लव लाइफ काफी सुर्खियों में रही । दोनों की पहली मुलाकात एक फिल्म के सेट पर हुई थी । उन दिनों अमृता टॉप एक्ट्रेस थी और सैफ अली खान करियर शुरू ही कर रहे थे ।

ऐसे में दोनों के बीच पहली नजर वाला प्यार तो नहीं हुआ । लेकिन फिल्म के सेट पर मिलने के बाद दोनों ने एक साथ फोटोशूट भी किया । इसके बाद ही सैफ और अमृता एक-दूसरे की ओर आकृर्षित होने लगे थे । कहा जाता है कि पहली मुलाकात के बाद सैफ अमृता के घर दो दिन तक रहे थे, जहां से दोनों की लव स्टोरी शुरू हुई ।

सैफ अली और अमृता सिंह

अभिनेता सैफ ने की शादी और फिर तलाक

 

सैफ अली खान और अमृता सिंह के रिश्ते में कई परेशानियां आई । लेकिन उन्होंने सभी को खत्म करते हुए साल 1991 में एक इंटीमेट सेरेमनी में शादी रचा ली । चुपचाप शादी की वजह से अमृता सिंह और सैफ अली खान की शायद ही कोई वेडिंग फोटो होगी ।

उन दिनों सिनेमा जगत में दोनों को पावर कपल कहा जाने लगा । लेकिन समय के साथ दोनों के बीच परेशानियों ने जगह बना ली । शादी के बाद अमृता ने सारा अली खान और इब्राहिम को जन्म दिया । लेकिन शादी के 13 साल बाद दोनों ने तलाक लेने का फैसला कर लिया । सैफ अली खान और अमृता सिंह के तलाक के पीछे क्या वजह थी, ये बात तो साफ नहीं हो पाई ।

सैफ अली खान और करीना कपूर

सैफ अली खान और करीना कपूर का विवाह

सैफ अली खान की दूसरी शादी करीना कपूर से हुई और दोनों के रिश्ते ने हर किसी को हैरान कर दिया था । करीना कपूर सैफ अली खान से 10 साल छोटी है । दोनों की नजदीकियां फिल्म ” टशन ” के सेट पर बढ़ी थी , जिसके बाद दोनों ने लगभग पांच साल तक एक-दूसरे को डेट किया और फिर करीना और सैफ ने साल 2012 में शादी रचा ली ।

आज के समय में दोनों बॉलीवुड के पावर कपल है। करीना कपूर से सैफ को दो बेटे तैमूर और जेह है। सैफ अली खान चारों बच्चों को समय देते है ।

सैफ अली खान और करीना कपूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here