गर्मीयों के शुरू होते ही शरीर से पसीना आना, खुजली होना, जैसी समस्या शुरू हो जाती है । गर्मियों के मौसम में परेशानी यह है कि गर्मीयों से उनकी त्वचा पर रैशेज पड़ जाते है , साथ ही और भी कई समस्याएं हो जाती है जैसे- डिहाईड्रेशन और डायरिया । ऐसे में हमें कई चीजों को अवॉयड करने की जरूरत होती है । हमें कोशिश करनी चाहिए कि गर्मी के मौसम में हमें कम से कम धूप में ले जाना चाहिए । ऐसे में आइए हम आपको बताते है कुछ ऐसे टिप्स, जिससे आप पाएंगे फ्लॉलेस स्किन ।

 

इन‌ टिप्स से पाएं गर्मियों में भी फ्लॉलेस स्किन-

  • पानी हर किसी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है । इसलिए हमेशा हमें गर्मीयों के मौसम में अधिक से अधिक पानी पिलाना चाहिए । पानी पीने से डिहाईड्रेशन की समस्या नहीं होती है और ना ही गर्मी के कारण अन्य समस्या होती है ।
  • गर्मियों में तरबूज़ खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है । चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए आप तरबूज़ का फेस पैक तैयार करना चाहिए ‌। इसके लिए आप तरबूज़ के गूदे में दही मिलाएं और चेहरे पर लगाए । 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले ।
  • गर्मियों में आम का सीज़न रहता है । खाने में आम खाने के साथ आप उसका फेस पैक बनाएं । इसके लिए आम का गूदा निकालें और उसमें कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं । 15 मिनट के बाद धो लेना चाहिए ।
  • प्लेटलेट्स बढ़ानेवाला कीवी चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के भी काम आता है , ख़ासतौर पर गर्मियोेंं में । इसे बनाने के लिए सबसे पहले कीवी का जूस निकाले । इसमें शहद और बादाम का पेस्ट मिलाकर पैक तैयार करे । अब इसे चेहरे पर लगाएं । 15 मिनट के बाद धोना चाहिए ।
  • खीरा यानी ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है । गर्मीयों में चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए खीरा फेस पैक लगाना खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएं अब इसे चेहरे पर लगाना चाहिए । 30 मिनट के बाद चेहरा धोना चाहिए ।
  • दही सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत ही ज़रूरी है । दही को अच्छे से फेंटें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर टैनिंग वाली जगह लगाएं । 30 मिनट के बाद धो लेना चाहिए ।
  • टमाटर का रस भी गर्मियों में लाभकारी होता है टमाटर से टैनिंग बहुत जल्दी दूर होती है । इसके लिए टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लेना चाहिए । अब इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाना चाहिए और प्रभावित जगह पर लगाना चाहिए । इसके 30 मिनट के बाद धो लेना चाहिए । ऐसा नियमित रूप से करने पर जल्द टैनिंग दूर हो जाती है और त्वचा में निखार आता है‌ ।
  • हल्दी हमारे स्वास्थ्य और सेहत दोनों के लिए लाभकारी है । थोड़े-से हल्दी पाउडर को नींबू के रस के साथ मिक्स करके लगाना चाहिए । फिर 30 मिनट के बाद धो लेना चाहिए । ऐसा करने से हमें बहुत जल्द डाइनिंग से राहत मिलेगी और चेहरे पर भी अच्छा निखार आएगा । ऐसा हमें हफ़्ते में 3 दिन करना चाहिए ।
  • आलू आएगी तो आसानी से सबके किचन में मौजूद होता है । बता दें कि विटामिन सी के गुणों से भरपूर आलू टैनिंग के लिए कारगर होता है । इससे त्वचा पर पड़े काले धब्बे धीरे-धीरे हल्के होने लगते है । अगर आप चाहें तो इसे पीसकर पेस्ट बनाकर लगा सकते है । लेकिन कई बार पुरुषों और महिलाओं को ऑफिस भी जाना पड़ता है और उनके पास ज्यादा समय नहीं रहता है । अगर आपके पास भी ज़्यादा समय नहीं है, तो आलू की पतली-पतली स्लाइस काटें और टैनिंगवाली जगह पर रगड़ सकते है । या फिर आलू का रस भी लगा सकती है । इसके लिए आलू को पीसकर उसका रस निकाल लेना चाहिए और इसमें ककड़ी का रस मिलाकर लगाना चाहिए । ऐसा करने से हमारे स्किन को जल्द फ़ायदा मिलता है । और टाइमिंग और अदर स्किन प्रॉब्लम से भी निजात मिलता है ।
  • समर सीज़न यानी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है । धूप में निकलने से त्वचा डल और काली पड़ जाती है । इतना ही नहीं डेड स्किन के चलते बॉडी डल नज़र आने लगती है । गर्मी में बॉडी को स्क्रबिंग की ज़्यादा ज़रूरत होती है । इसलिए सुबह-सुबह नींद से उठने और काम पर लगने के लिए आपको एनर्जी से भर देनेवाली कॉफी गर्मियों में बॉडी के लिए बेहतरीन स्क्रब है । कॉफी और शक्कर को मिलाकर पीस ले । अब इसमें थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल मिलाएं और 2-3 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर स्क्रब तैयार करना चाहिए ।
  • समय-समय पर टिश्यू पेपर से चेहरे को साफ़ करना चाहिए । इससे एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है । आप चाहे तो टिशू पेपर के जगह हिमालया प्यूरीफाइंग नीम फेशियल वाइप्स या किसी भी कंपनी की फेस वाइप्स का भी इस्तेमाल कर सकती है । ऐसा करने से फेस से एक्सरसाइज तो निकलेगा ही साथ ही आपके पिंपल और मेकअप से जुड़ी साइड इफेक्ट की समस्या से भी निजात मिल जाएगा ।
  • गर्मियों में स्किन टाइप का पता होना बहुत ही आवश्यक होता है । क्योंकि सब की त्वचा अलग-अलग होती है इसीलिए तो अच्छा के हिसाब से सही मर्सराइज्ड और सनस्क्रीन चुनना आवश्यक हो जाता है ।ऑयली स्किन के लिए ककड़ी बहुत ही फ़ायदेमंद होता है । मेकअप करने से पहले ककड़ी को पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाए । 30 मिनट के बाद धो ले । इससे त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा और पिंपल की समस्या भी इससे दूर हो जाएगी ।
  • अगर आप किसी ऑफिस या फिर फील्ड वर्क करते है और मेकअप करना आपकी मजबूरी है , तो आपको हमेशा आयल फ्री मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए और अगर आप दिन भर धूप में समय व्यतीत करते है तो आपको अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए और हमेशा ठंडे पानी से नहाना चाहिए इससे कील मुंहासे जैसी समस्याएं भी दूर होती है ।
  • गर्मियों में अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए और खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आपको फ्रूट मास्क का प्रयोग करना चाहिए । आप चाहे तो घर में रखे हुए फ्रूट्स को भी मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते है । ऐसा करने से स्किन में साइन भी आती है और चेहरा निकला हुआ भी नज़र आता है ।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here