गुजरात की टीम इस सीजन में नई टीम थी लेकिन जिस तरह से उन्होंने अपना प्रदर्शन किया उस से ऐसा बिल्कुल नहीं लगता कि वो बिल्कुल नई टीम है। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में 23 अप्रैल शनिवार को एक और रोमांचक मुकाबला हुआ जिसमे गुजरात टाइटन्स ने आखिरी ओवर तक गए मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 रनों से मात दी। इस मैच के आखिरी ओवर में कोलकाता को जीत के लिए 18 रनों की जरूरत थी, लेकिन वह इसे बनाने मे पूरी तरह से असफल रही और मैच हार गई। इससे पहले गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पंड्या की शानदार पारी के दमपर गुजरात टाइटन्स ने 156 का साधारण सा स्कोर बनाया। इसमें गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या का योगदान सबसे ज्यादा रहा और पांड्या इस समय अपने बेहतरीन फॉर्म से गुजर रहे है उन्होंने हर मैच में बैट से कमाल किया है। उधर कोलकाता के लिए आखिरी ओवर में आंद्रे रसेल ने चार विकेट झटके और गुजरात टाइटन्स की पूरी तरह से कमर तोड़ दी। रसेल ने अपने मसल का पावर दिखाते हुए बैटिंग में भी अच्छा किया। गुजरात टाइटन्स की टीम की यह इस सीजन में छठी जीत है, टीम ने अभी तक 7 मैच खेले हैं और सिर्फ एक ही मैच हारी है। उधर कोलकाता नाइट राइडर्स की इस सीजन में यह पांचवीं हार है, केकेआर ने अभी तक 3 ही मैच जीते हैं। केकेआर अगर ऐसे ही खेलती रही तो ज्यादा देर नहीं लगेगा प्लेऑफ से बाहर जाने में क्योंकि अब हर टीम प्लेऑफ में अपना दावा मजबूत कर रही है।

 

कोकलाता नाइट राइडर्स की पारी

 

157 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम की शुरूआत बिलकुल ही अच्छी नही रही और पहले ही ओवर में अपना पहला विकेट गवा दिया। सैम बिलिंग्स 5 रन बना कर शमी के शिकार हुए। उसके बाद भी केकेआर की टीम संभल नहीं पाई और लगातार अंतराल पर विकेट गिरने का क्रम जारी रहा। यहां तक की आज केकेआर के कप्तान भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 12 रन बनाकर यश दयाल के शिकार बने। थोड़ा बहुत रिंकू सिंह ने लड़ाई दिखाई और गुजरात के बॉलरों की खबर ली लेकिन यश दयाल ने उनको भी 35 के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। उसके बाद मैच में रोमांच पैदा करने आय रसल उन्होंने ने तो लगभग मैच अपने पाले में ही ला दिया था लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स को आखिरी ओवर में 18 रनों की जरूरत थी। गुजरात ने अल्जारी जोसेफ को बॉल थमाई और क्रीज़ पर आंद्रे रसेल थे जो 4 छक्के लगाकर खेल रहे थे। उन्होंने पहली ही बॉल पर छक्का मारा, लेकिन अगली ही बॉल पर आउट हो कर वापस पवेलियन लौट गए। इस सीजन लगभग हर मैच आखरी ओवर तक जाता है तब रिजल्ट आता है मैच का। इस तरह से केकेआर की टीम ये मैच हार गई।बाकी बचे मैचों में केकेआर को अच्छा करना होगा क्योंकि बाकी सभी मैच निर्णायक होंगे।

 

गुजरात टाइटन्स की पारी

 

गुजरात टाइटन्स की शुरूआत बिलकुल अच्छी नही रही थी शुभमन गिल मात्र 7 रन बनाकर चलते बने थे। लेकिन टीम को अपने कप्तान के वापसी का फायदा मिला क्योंकि पांड्या ने वापसी करते ही अपने बल्ले का दम दिखाया और हार्दिक पंड्या ने 67 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जिसमें 4 चौके और 2 छक्के शामिल थे। ये दर्शाता है की पांड्या कितने प्रचंड फॉर्म में चल रहे है। पांड्या की पारी में 4 शानदार चौके और 2 गगनचुंबी छक्के शामिल रहे। हार्दिक का साथ ऋद्धिमान साहा (25 रन) और डेविड मिलर (27 रन) ने निभाया जिस से गुजरात की टीम 157 का लक्ष्य देने में कामयाब रही। सबकुछ ठीक चल रहा था गुजरात के और भी रन बनते लेकिन कोलकाता के लिए आखिरी ओवर करने आए आंद्रे रसेल ने कमाल कर दिया, उन्होंने 20वें ओवर में चार विकेट झटक लिए। यह उनका इस पारी में डाला गया इकलौता ओवर था। इस से पहले उन्होंने एक भी बॉल नही डाली थी पूरे मैच में। आपको बताते चले की इस मैच में टॉस भी गुजरात की टीम ने ही जीता था और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। और अच्छी खबर ये रही थी की गुजरात के कप्तान की वापसी हुई थी और ऑलराउंडर कहे जाने वाले विजय शंकर की टीम से छुट्टी कर दी गई।

 

राशिद खान की बड़ी उपलब्धि

 

इस मैच में राशिद खान ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर लिया। राशिद ने इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। शनिवार को यानी 23 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मुकाबले में राशिद ने वेंकटेश अय्यर को अभिनव मनोहर के हाथों कैच आउट कराकर यह मुकाम हासिल किया और एक बड़ा सा रिकॉर्ड भी अपने डायरी में लिखवा लिया जो हर खिलाड़ी के बस की बात नही है। आप को जान कर ताज़ूब होगा की की महज 23 साल के राशिद खान आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले दूसरे विदेशी स्पिनर हैं। राशिद खान से पहले कोलकाता नाइटराइडर्स और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी सुनील नरेन ही ऐसा कारनामा कर पाए थे। राशिद आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले ओवरऑल चौथे विदेशी खिलाड़ी और कुल 16वें गेंदबाज हैं। साथ ही बतौर स्पिनर राशिद खान 100 विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। इस खिलाड़ी ने छोटे से उम्र में कइयों रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए और अभी आगे बहुत क्रिकेट खेलना है इस खिलाड़ी को। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ वाले मैच में राशिद खान ने 22 रन देकर दो विकेट चटकाए जो जीत का सूत्रधार रहा गुजरात के लिए, और उसी के चलते राशिद खान को मैन ऑफ द मैच अवार्ड से नवाजा गया। राशिद ने साल 2017 में 18 साल की उम्र में आईपीएल पदार्पण किया था। डेब्यू सीजन में ही राशिद ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 17 विकेट लेकर अपनी छाप छोड़ी थी। और दिखाया था की उम्र से नही बल्कि अपनी गेंदबाजी के दम पर वर्ल्ड क्रिकेट में उन्होंने अपना नाम बनाया है।

 

दोनो टीम कुछ इस प्रकार से थी

 

गुजरात टाइटन्स : ऋद्धिमान साहा, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या(कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, अल्जारी जोसेफ, लॉकी फर्ग्युसन, यश दयाल, मोहम्मद शमी।

 

कोलकाता नाइट राइडर्स : वेंकटेश अय्यर, सुनील नरेन, श्रेयस अय्यर(कप्तान), नीतीश राणा, सैम बिलिंग्स, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, टिम साउदी, शिवम मावी, उमेश दाव, वरुण चक्रवर्ती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here