भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कटक में खेला गया दूसरा टी 20 मैच साउथ अफ्रीका ने जीत लिया। और इसी के साथ वो सीरीज में 2-0 से भारत पर बढ़त बना लिए है। आईपीएल के शेर साउथ अफ्रीका के खिलाफ पूरी तरह से बेवस नजर आए। पहले मैच में तो बल्लेबाजी चल गई थी लेकिन इस मैच में बल्लेबाजी भी नही चली। टीम इंडिया के लिए ये शर्मनाक हार है क्योंकि वो अपने घर में ही हार रहे है। सीरीज हारने से भारत बस एक कदम दूर है। आज जो भारत के तरफ से मैच खेल रहे वही खिलाड़ी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन आज जब देश के लिए खेल रहे है तो पूरी तरह से कही न कही फ्लॉप साबित हो रहे है। टीम से लेकर टीम का कप्तान तक युवा है लेकिन वो नहीं देखने को मिल पा रहा जो आईपीएल के मैचों में देखने को मिल रहा था।

 

भारत की पारी

 

पिछले मैच की तरह इस मैच में भी साउथ अफ्रीका के कप्तान ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी चुनी और भारत को आमंत्रण दिया पहले बल्लेबाजी करने का। ओपनिंग करने उतरे ऋतुराज गायकवाड और ईशान किशन पूरी तरह से एक अच्छी शुरुआत देने में विफल रहे। पारी के पहले ही ओवर में ऋतुराज आउट हो गए, उन्होंने 4 गेंदों पर मात्र 1 रन बनाय। गायकवाड आईपीएल के चेन्नई के लिए खेलते है और इस सीजन में वो ठीक ठाक फॉर्म में थे लेकिन अभी तक 2 मैचों में अपना फॉर्म नही दिखा पाए है। ऋतुराज को रबाडा ने महाराज के हाथो कैच करा के पवेलियन वापस भेजा था। उस समय भारतीय टीम का स्कोर मात्र 3 रन था। उसके बाद ईशान का साथ देने आय श्रेयश ने सूझ बूझ की बल्लेबाजी शुरू की और एक अच्छी पार्टनरशिप बनाने शुरू की लेकिन ये पार्टनरशिप 45 रन पर ही टूट गई। ईशान किशन को नोर्त्जे ने आउट करके भारत को दूसरा झटका दिया। भारत के लिए ये विकेट मायने रखता था क्योंकि वो ईशान ही थे जिसके दम पर टीम इंडिया ने पिछले मैच में 200 का आंकड़ा पार किया था। लेकिन इस मैच में वो 21 गेंदों में 34 रन ही बना पाय जो की बहुत कम था उनके फॉर्म के हिसाब से, उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 3 छक्के लगाए। ईशान के जाने के बाद टीम का मोर्चा संभालने खुद कप्तान ऋषभ पंत उतरे लेकिन वो पूरी तरह से फेल हो गए। पंत को महाराज ने 5 रन पर ही आउट करके पवेलियन भेज दिया। पंत ने मात्र 7 गेंद ही खेले थे उसके बाद महाराजा ने उन्हें अपना शिकार बना लिया। पंत के बाद हार्दिक पांड्या उतरे जिनसे काफी उम्मीदें थी क्योंकि हार्दिक ने जो गजब का फॉर्म दिखाया था आईपीएल में। लेकिन आज किस्मत भारतीय टीम के साथ नही थी और पांड्या भी जल्दी ही आउट होकर चले गए। पांड्या ने 12 गेंदों में 9 रन बनाय लेकिन वो उस से ज्यादा अपनी पारी को नही खीच पाय। पांड्या को पार्नेल ने बोल्ड कर दिया। पांड्या के आउट होने के बाद भारतीय टीम पूरी तरह से बैकफुट पर आ गई क्योंकि 90 रन पर चार विकेट गिर चुके थे। लेकिन अच्छी बात ये थी की एक छोर श्रेयस अय्यर ने संभाले रखा था। लेकिन पांड्या के जाने के बाद अय्यर भी ज्यादा देर तक नही टिक पाय और प्रिटोरिया ने उनकी 40 रन की महत्वपूर्ण पारी को समाप्त कर दिया। अय्यर ने 35 गेंदों पर 40 रन बनाय जिसमे 2 चौके और 2 छक्के शामिल थे। ये पारी थोड़ी धीमी इस लिए भी थी क्योंकि एक छोर से लगातार विकेट गिर रहा था। अंत में दिनेश कार्तिक ने आकर मैच को फिर से जिंदा कर दिया। उन्होंने 21 गेंदों पर 30 रनों की पारी खेली जिसमे 2 चौके और 2 छक्के शामिल थे। उन्ही के उस पारी के बदौलत टीम इंडिया 6 विकेट पर 148 पर पहुंच पाई। वही अगर साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों की, की जाय तो उन्होंने बहुत कसी हुई गेंदबाजी की ओर भारतीय बल्लेबाजों को रोके रखा। नोरटजे ने अपने 4 ओवर में 36 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट लिए। वही रबाडा ने शानदार गेंदबाजी की, उन्होंने अपने 4 ओवर में मात्र 15 रन दिए और एक बहुमूल्य विकेट भी अपने नाम किया।

 

अफ्रीका की पारी

 

149 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर के आखरी गेंद पर भुनेश्वर कुमार ने हेंड्रिक्स को बोल्ड कर दिया। ये बहुत बड़ा झटका था साउथ अफ्रीका के लिए। उसके बाद 13 के स्कोर पर ही प्रिटोरियस भी आउट होकर चलते बने। दो विकेट गिरने के बाद साउथ अफ्रीका प्रेशर में आ चुकी थी। फिर 29 रन पर ही तीसरा विकेट भी गिर गया और पिछले मैच के हीरो रहे रैसी भी आउट हो गए। साउथ अफ्रीका कही न कही भुनेश्वर के जाल में फसती जा रही थी। लेकिन अंत में कप्तान की कप्तानी पारी और क्लासेन की शानदार बैटिंग के दम पर साउथ अफ्रीका ने 4 विकेट से भारत को हारा दिया। अगर बात भारतीय गेंदबाजों की करे तो भुनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी की और मैच को फसा दिया था। उन्होंने अपने 4 ओवर में मात्र 13 रन देकर 4 विकेट लिए जो की उनके फॉर्म को दिखाता है। चहल बहुत महंगे साबित हुए लेकिन उन्हें 1 विकेट हासिल हुआ वही हर्षल पटेल ने भी शानदार गेंदबाजी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here