कंट्रोवर्शियल रियलिटी शो लॉकअप के हाल ही के एपिसोड में कन्टेसेन्ट सायशा शिंदे, पायल रोहतगी और पूनम पांडे ने एक-दूसरे के साथ अपने निजी जीवन की कुछ यादें शेयर की थी। पूनम ने जहां अपने पति सैम बॉम्बे पर घरेलू शोषण का आरोप लगाया था, तो वही सायशा शिंदे ने भी अपने निजी जीवन से ऐसा ही अनुभव शेयर किया,जो बहुत ही हैरान करने वाला है।

 

कंट्रोवर्शियल रियलिटी शो लॉकअप की कंटेस्टेंट सायशा शिंदे, जिन्होंने सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी कराई है और इससे पहले वह स्वप्निल थी।सायशा शिंदे एक प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर है। उन्होंने कुछ लोकप्रिय बॉलीवुड हस्तियों जैसे कंगना रणौत, करीना कपूर खान और कई अन्य को स्टाइल किया है। उन्होंने हरनाज़ कौर संधू के लिए मिस यूनिवर्स फिनाले 2021 का गाउन भी डिजाइन किया था।बॉलिवुड के मशहूर डिजाइनर स्‍वप्‍न‍िल श‍िंदे अब पुरुष से महिला बन चुके है। उन्‍होंने अपना सेक्‍स चेंज करवाया है और खुद के ट्रांसवुमन होने की घोषणा की है। स्‍वप्‍न‍िल ने इसके साथ ही अपना नाम बदलकर सायशा श‍िंदे कर लिया है। स्‍वप्‍निल बॉलिवुड में करीना कपूर से लेकर कटरीना कैफ और कियारा आडवाणी से लेकर दीपिका पादुकोण, अनुष्‍का शर्मा, हिना खान, सनी लियोनी जैसे तमाम सितारों के लिए ड्रेस और फैशन डिजाइन कर चुके है।

लॉकअप में कंटेस्टेंट्स सायंस शिन्दे ने अपने निजी जीवन का खुलासा किया-

रियलिटी शो लॉकअप में कंटेस्टेंट्स सायंस शिन्दे ने अपने निजी जीवन का खुलासा करते हुए कहा कि वह एक लड़के के साथ रिलेशनशिप में थी। सायशा सिन्दे अपने निजी जीवन का खुलासा करते हुए बताती है कि उनके एक्स बॉयफ्रेंड ने उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित करते थे। सायसा। सायसा शिन्दे ने अपने अनुभव को शेयर करते हुए कहा कि “मेरे साथ दुर्व्यवहार किया गया था, लेकिन यह शारीरिक नहीं था, यह मानसिक शोषण था। उसने मुझे ऐसा महसूस कराया कि मैं कोई गंदगी हूं। वह मेरे दरवाजे के बाहर खड़ा रहता था और इंतजार करता था कि कब कोई आएगा और वह मुझे धोखा देते हुए रंगे हाथों पकड़ लेगा। वह छत पर चढ़ता था और पाइपलाइन पर खड़े होकर बाथरूम के अंदर झांकता था। वह मन ही मन सोचता रहता था कि मैं उसको धोखा दे रही हूं। इसलिए मेरे खिलाफ सबूत ढूंढ़ता रहता था।”

कन्टौवर्सीयल रियलिटी शो लॉकअप में इससे पहले सायशा सिन्दे ने यह भी शेयर किया था कि सर्जरी से पहले वह सलाह के लिए कुछ मनोचिकित्सकों के पास गई थी। अपने साथियों के साथ बात करते हुए उन्होंने कहा, “मै बहुत हट्टा कट्टा टाइप थी। तो पहले तीन मनोचिकित्सकों ने मुझसे कहा कि ये तुम क्या कर रहे हो यह गलत है। आप बहुत तेजतर्रार है, हैंडसम है, आपको इससे गुजरने की जरूरत नहीं है। यह सिर्फ एक चरण है, ये तो निकल जाएगा।” लेकिन मुझे 15 साल की उम्र में ही समझ आ गया था कि मेरी दिलचस्पी पुरुषों में है। लेकिन मैं उलझन में थी और सब देखने समझने के बाद 40 साल की उम्र में सायसा शिन्दे ने अपनी सर्जरी करवाई।

 

अननोन फैक्ट्स अबाउट सायसा शिन्दे –

  • सायशा श‍िन्दे शुरुआत के कुछ साल में खुद को गे मानते थे क्योंकि वह पुरुषों के प्रति आकर्षित थे। लेकिन कुछ समय बाद उन्हें खुद के बारे में पता चला कि वह गे नहीं, ट्रांसवुमन है। तब उन्होंने इस सच को स्वीकार किया और अब वह पब्लिक में स्वीकार करते हैं कि वह गे नही है, वह एक ट्रांसवुमन है।
  • सायशा को स्वपनिल के रूप में घुटन होती थी क्योंकि वे अलग पर्सनैलिटी के साथ जी रही थी। पहले उन्हें लगा था कि वे गे है। क्योंकि वो लड़कों की तरफ अट्रैक्ट होती थी।
  • स्‍कूल और कॉलेज के दिनों में सायसा शिन्दे से सभी लड़के दूर रहते थे। वह उन्हें दूर कर देते थे, क्‍योंकि वह अलग थे। लेकिन उनके भीतर का दर्द इससे कही ज्‍यादा था। वह एक ऐसे सच्चाई को को जी रही थे, जो उनका नहीं था और इसमें उन्हें घुटन महसूस होती थी।
  • स्‍वप्‍न‍िल के सायशा बनने के ऐलान के साथ ही इंडस्‍ट्री से कई सिलेब्रिटीज ने इस साहस के लिए उन्‍हें सपोर्ट किया था। यहा तक कि अभिनेत्री सनी लियोनी ने सायशा सिन्दे के इस ट्रांसफॉरमेशन पर कहा था कि मैं तुमसे प्‍यार करती हूं और मुझे तुम पर गर्व है। तुम वो बनी हो, जो तुम हमेशा से चाहती थी।
  • हालांकि सायसा शिन्दे के परिवार ने खुले दिल से स्वपनिल का सायशा शिंदे के रूप में स्वागत किया था। सायशा सिन्दे अपनी फैमिली को इतना सपोर्टिव पाकर खुद भी हैरान थी। इसके साथ ही उनके दोस्तों ने भी उन्हें पूरा सपोर्ट किया था।
  • सायशा बेहद टैलेंटेड है। उन्होंने मिस यूनिवर्स हरनाज संधू का ग्रैंड फिनाले गाउन तैयार किया था। इस स्टनिंग सिल्वर गाउन में हरनाज स्टनिंग लगी थी।
  • सायशा का मानना है अब वो पहले से ज्यादा कॉन्फिडेंट फील करती है। अपनी एक पोस्ट में सायशा ने बताया था कि स्वपनिल अपनी बॉडी को लेकर काफी कॉन्सियस रहता था, वो इससे नफरत करता था। वो टीशर्ट पहन पूल में जाता था। लेकिन अब वो सायशा बन ब्रा और डेनिम शॉर्ट्स में बेहद खुश है। उनकी इंसिक्योरिटी खत्म हो गई है।
  • साल 2003 में सायसा शिन्दे ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई से स्नातक की पढ़ाई की। इसके बाद सायशा ने हाउस ऑफ वर्साचे, इटली से फैशन में मास्टर डिग्री हासिल की है।
  • उनके पिता तुलसीदास शिंदे है और वह रेस्तरां की एक श्रृंखला के मालिक है। उनकी मां एक कलाकार है। उनकी एक बड़ी बहन थी, जिनकी किडनी खराब होने से मृत्यु हो गई थी।
  • वह एक पुरुष शरीर में पैदा हुई थी, लेकिन उसके पास कई महिलाओं वाली विशेषताएं थी। महिलाओं वाली विशेषताएं होने के कारण उन्हें स्कूल में अलग कर दिया जाता था।
  • एक इंटरव्यू के दौरान सायसा शिन्दे ने शेयर किया कि वह अपने माता-पिता को यह बताने से बहुत डरती थी कि वह एक ट्रांस महिला है, लेकिन जब उसने अपने माता-पिता को बताया, तो वह इसके बारे में काफी सामान्य थे।
  • सायशा ने “फैशन (2008)”, “गुजारिश (2010)”, और “लक्ष्मी (2020)” जैसी विभिन्न हिन्दी फिल्मों के लिए एक कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के रूप में काम किया है। साल 2015 में उन्होंने प्रसिद्ध अमेरिकी टीवी शो “प्रोजेक्ट रनवे सीजन 14” में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया।
  • ब्यूटी पेजेंट मिस यूनिवर्स 2021 के फाइनल राउंड में भारतीय मॉडल मिस यूनिवर्स 2021 की विजेता हरनाज कौर संधू द्वारा पहना गया गाउन सायशा द्वारा डिजाइन किया गया था।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here