जब आईपीएल का सीजन शुरू हुआ था तो किसी को ऐसा नहीं लगा था की चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस जैसी टीमों का ये हाल होगा और कोई नई टीम आकर के पॉइंट्स टेबल पर अपना कब्जा जमा लेगी। इस सीजन दो नई टीमें आई और दोनो ही टीमें शुरू से नंबर एक की और नंबर दो की लड़ाई लड़ रही है और आज इस लड़ाई में गुजरात लखनऊ से पीछे रह गई। लखनऊ सुपर जायंट्स ने दमदार प्रदर्शन करते हुए आईपीएल 2022 के 53वें मैच में शनिवार शाम कोलकाता नाइट राइडर्स को 75 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। पुणे के एमसीए स्टेडियम में कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर लखनऊ को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। जैसा की आईपीएल के हर मैच में अमूमन यही हो रहा की जो भी कप्तान टॉस जीतता है वो पहले फील्डिंग करता है। लखनऊ ने अपने पूरे 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 176 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में कोलकाता की टीम 14.3 ओवर में 101 रन पर ऑलआउट हो गई। अब यहां से केकेआर का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल हो गया है। टीम को आज से सारे मैच जीतना था लेकिन लखनऊ की टीम ने बड़े स्कोर से हराया। लखनऊ के तरफ से ओपनर क्विंटन डि कॉक ने सबसे ज्यादा 50 रनों की बेहतरीन पारी खेली जिसमे उन्होंने 29 गेंदों पर 4 चौके और 3 शानदार छक्के जड़े। इसके बाद आवेश खान और जेसन होल्डर ने 3-3 विकेट झटके। कुल मिला कर लखनऊ की टीम जैसे खेल रही वो बताता है की इस नई टीम ने बहुत मेहनत की है क्योंकि जब टीम जीतती है तो उसमे सभी खिलाड़ियों का एफर्ट दिखता है।

 

लखनऊ की पारी

 

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ की टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही और लखनऊ के कप्तान केएल राहुल गोल्डन डक पर आउट हो गए,वो रन आउट किए गए श्रेयश अय्यर द्वारा। केएल राहुल बिना कोई गेंद खेले ही जीरो रन पर रनआउट हो गए। आपको बता दे की पहले ओवर की पांचवीं बॉल पर जब क्विंटन डि कॉक ने गेंद को हल्का-सा सामने की तरफ ढकेला और रन चुराने की कोशिश की। तब नॉन स्ट्राइक पर खड़े केएल राहुल भी रन लेने के लिए दौड़ पड़े, लेकिन शॉर्ट एक्स्ट्रा-कवर पर खड़े कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने बॉल पकड़कर रॉकेट थ्रो मारा जो सीधा स्टम्प पर जाकर लगा। जब से मैच शुरू हुआ तब से लेकर आउट होने तक का समय सिर्फ 4 मिनट ही रहा राहुल के लिए क्रीज पर। कप्तान केएल राहुल के इस विकेट को डायमंड डक कहा जाएगा, क्योंकि उन्होंने कोई भी बॉल नहीं खेली थी और ना ही कोई रन बनाया था। वो नॉन स्ट्राइक से ही वापस पवेलियन लौट गए थे। ये लखनऊ की टीम के लिए बहुत बड़ा झटका था क्योंकि राहुल इस टूर्नामेंट में अच्छे फॉर्म में दिखाई दिए हैं। अच्छे फॉर्म के बाद भी लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल का ये इस सीजन में तीसरा जीरो है। इससे पहले इस सीजन में केएल राहुल गुजरात टाइटन्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ भी खाता नहीं खोल पाए थे और शून्य पर आउट हुए थे। लेकिन, तीन ज़ीरो के बावजूद केएल राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है अब आप इसी से अंदाजा लगा सकते है की वो कितने प्रचंड फॉर्म में है। आईपीएल के इस सीजन में केएल राहुल 11 मैच में 3 बार शून्य पर आउट होने के बाद भी 451 रन बना चुके हैं, इस दौरान उनकी औसत 50 से ज्यादा की रही है। केएल राहुल ने अभी तक इस सीजन में 2 शतक और 2 अर्धशतक जड़ चुके हैं। अभी इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में केएल राहुल दूसरे नंबर पर चल रहे हैं, नंबर एक पर जोस बटलर जो राजस्थान की टीम के ओपनर हैं वो चल रहे है। जिन्होंने अभी तक 600 से अधिक रन बनाया है इस सीजन में। केएल राहुल के साथ उतरे डी कॉक ने अपने शानदार फॉर्म का नजारा पेस करते हुए शानदार 29 गेंदों पर 50 रन बनाए। उनके और दीपक हुड्डा के बीच 72 रनों की तेजतर्रार साझेदारी हुई। अंत में स्टोइनिस और होल्डर ने छक्के और चौके लगाकर टीम का स्कोर 176 तक पहुंचा दिया। कोलकाता की तरफ से मावी ने सबसे ज्यादा रन दिए उनके एक ओवर में 5 छक्के लगे।

 

केकेआर की पारी

 

177 रनों का पीछा करने उतरी केकेआर की शुरुआत बिल्कुल बेकार रही और बाबा इंद्रजीत 6 गेंद खेल कर शून्य पर आउट हो गए। उसके बाद अभी टीम का स्कोर 11 ही हुआ था की कप्तान अय्यर भी जल्दी ही चलते बने उन्होंने 9 गेंदों में 6 रन बनाए और चमीरा के शिकार हुए। केकेआर की तरफ से कोई भी खिलाड़ी टिक कर नही खेल पा रहा था। एक खिलाड़ी आ रहा था तो दूसरा वापस लौट कर जा रहा था। केकेआर के बल्लेबाज इस सीजन में लगातार निराश करते आ रहे है और इस मैच में भी वही किया। रसेल ने जरूर अपने हाथ खोले और अपने ही देश के खिलाड़ी होल्डर को अच्छे से धोया,लेकिन वो अकेले कितना करते। कही न कही उनपे भी प्रेशर हावी था और यही कारण था की जल्दी जल्दी रन बनाने के चक्कर में आउट हो गए। वो जाते जाते 19 गेंदों पर 5 छक्के और 3 चौकों की मदद से 45 रन बना गए। उसके बाद केकेआर की पूरी टीम बिखर गई। और केकेआर की पूरी टीम मात्र 101 रन पर ऑल आउट हो गई। लखनऊ के तरफ से आवेश खान ने शानदार 3 विकेट चटकाए वही होल्डर ने भी अपने खाते में 3 विकेट जोड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here