इस आईपीएल में अगर दो टीमों को छोड़ दे तो और बाकी टीमें अभी भी प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स दो टीमें है जो पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। राजस्थान रॉयल्स ने प्लेऑफ में तो जाने की उम्मीदें जिंदा रखी ही है साथ ही साथ टॉप-2 में भी पहुंचने की अपनी उम्मीद को बरकरार रखा है। राजस्थान की टीम ने आईपीएल 2022 के 63वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को 24 रन से हरा दिया। यह राजस्थान की टीम का 13 मैचों में 8वीं जीत है। लखनऊ ने भी अब तक 13 में से 8 मैच जीते हैं। दोनो के अंक बराबर है और दोनो में से कोई एक टीम टॉप 2 में पहुंचेंगी। अंतिम मैच के बाद नंबर-2 टीम पर फैसला होगा। यह इसलिए भी अहम हो जाता है, क्योंकि नंबर 1 और 2 टीम को फाइनल में पहुंचने का 2 मौका मिलता है। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुुए 6 विकेट पर 178 रन बनाए। युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल ने सबसे अधिक 41 रन बनाए। जवाब में लखनऊ की टीम 8 विकेट पर 154 रन ही बना सकी। लखनऊ की टीम टेबल में दूसरे से तीसरे पर और राजस्थान की टीम तीसरे से दूसरे नंबर पर आ गई है। गुजरात टाइटंस की टीम 20 अंक के साथ टॉप पर अभी भी बनी हुई है,बल्कि गुजरात की टीम टॉप 2 में अपनी जगह भी पक्की कर ली है।

 

राजस्थान की पारी

 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की टीम का शुरूआत अच्छा नही रहा और ऑरेंज कप होल्डर जोश बटलर जल्दी ही आउट हो गए, बटलर ने 6 गेंदों पर 2 रन बनाय और आयुष बडोनी के शिकार हुए। उसके बाद कप्तान सैमसन और जायसवाल के बीच एक अच्छी साझेदारी हुई। दोनो ने हर तरफ रन बनाय। लेकिन जब टीम का स्कोर 75 पर पहुंचा तभी कप्तान संजू सैमसन आउट हो गए। उन्होंने जाने के पहले 24 गेंदों में 32 रनों की पारी खेली जिसमे 6 चौके शामिल थे। सैमसन को होल्डर ने अपना शिकार बनाया। सैमसन के आउट होने के बाद पाडिकल क्रीज पर आय और उन्होंने भी अच्छे शॉट्स खेलने शुरू किए। जब जयशवाल और पाडिकल खेल रहे थे तब लग रहा था स्कोर 200 के पार जाएगा लेकिन जयसवाल आउट हो गए और राजस्थान को सबसे बड़ा झटका उन्ही के रूप ने लगा क्योंकि वो जम चुके थे और सभी गेंदबाजों की बराबर खबर ले रहे थे। उन्होंने 29 गेंदों में 41 रनो की शानदार पारी खेली जिसमे 6 चौके और 1 छक्का शामिल था। जयसवाल को आयुष बडोनी ने अपना शिकार बनाया। उसके बाद के बाकी बैटर आय और छोटी पारी खेल कर चले गए उसी कड़ी में रियान पराग 16 गेंदों में 19 रन, फिर नीशम 12 गेंदों में 14 रन, अश्विन ने भी 7 गेंदों में 10 रन बनाय। वही बोल्ट ने ताबड़तोड़ 9 गेंदों में 17 रन ठोक दिए। इन सभी के परियों के बदौलत राजस्थान रॉयल्स के टीम का स्कोर पहुंचा 6 विकेट पर 178 रन। उधर लखनऊ की टीम की ओर से 8 बॉलरों ने बॉल कराई। जिसमे सबसे सफल रवि बिश्नोई रहे जिन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे से 31 रन खर्च करके 2 विकेट झटके। वही आवेश खान,होल्डर और बडोनी को 1-1 विकेट से ही संतुष्ट होना पड़ा।

 

लखनऊ की पारी

 

179 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की शुरुआत बहुत ही खराब रहा और ओपनर डिकॉक ज्यादा देर तक नही टिक सके। जब लखनऊ की टीम का स्कोर 15 रन था तभी वो आउट हो गए। डिकॉक ने जाने से पहले 8 गेंदों में 7 रन की छोटी पारी खेली। उसके बाद बैटिंग करने उतरे आयुष बडोनी पहली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट करार दिए गए। उस समय भी टीम का स्कोर उतना ही था 15 रन। अब लखनऊ की टीम की स्थिति काफी खराब हो चुकी थी क्योंकि उसने दोनो इनफॉर्म बैटर को खो दिया था अब सारा दारोमदार कप्तान केएल राहुल पर था। लेकिन जब तक टीम 29 रन पर पहुंची तब राहुल भी आउट होकर चल दिए। अब लखनऊ की टीम पूरी तरह से बैकफुट पर आ चुकी थी क्योंकि उसके 3 बल्लेबाज वापस पवेलियन जा चुके थे। अब सारी उम्मीदें कृणाल पांड्या और दीपक हुडा पर आ टिकी थी और दोनो ने साझेदारी करके प्रयास भी किया। दोनो ने एक अच्छी साझेदारी निभाई और स्कोर को 94 रन तक पहुंचाया। लेकिन उसी स्कोर पर कृणाल पांड्या आउट हो गए। उन्होंने 23 गेंदों में 25 रन बनाय और कही न कही हुड्डा के साथ मिलकर टीम को संभाला। हुड्डा अभी भी क्रीज पर थे। उनका साथ देने स्टोइनिश आय उन्होंने भी हाथ खोलना शुरू ही किया था की दीपक हुड्डा आउट होकर चलते बने। हुड्डा ने शानदार पारी खेली और 39 गेंदों पर 59 रन बनाय जिसमे 2 छक्के और 5 चौका शामिल था। अब जीत लखनऊ के हाथ से कही दूर जा चुकी थी। उधर अगर राजस्थान की बॉलिंग की बात करे तो बहुत अच्छी रही। तीन गेंदबाजों ने 2-2 विकेट लिए। 2 गेंदबाजी ने 1-1 विकेट आपस में बाट लिए। अब देखना ये है की आखिर लगातार 2 मैच हारने के बाद लखनऊ की टीम वापसी कैसे करती है क्योंकि लखनऊ एक समय पर टॉप पर नजर आ रही थी लेकिन 2 हार के बाद वो तीसरे स्थान पर खिसक गई है और राजस्थान दूसरे पर, गुजरात की टीम अभी भी नंबर 1 पर बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here