अभिनेता महेश बाबू साउथ इंडस्ट्री का मशहूर और  जाना-माना नाम है । अभिनेता महेश बाबू एक भारतीय अभिनेता, निर्माता , मीडिया स्टार और फिलांथ्रोपिस्ट है, जो तेलुगु सिनेमा में अभिनय करते है । इनका एक खुद का प्रोडक्शन हाउस भी है जिसका नाम जी महेश बाबू एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड है । अभिनेता महेश बाबू तेलुगु अभिनेता कृष्णा के छोटे बेटे है । उन्होने सबसे पहले एक बालकलाकार के रूप में काम किया फिल्म “नीदा” उस समय ये मात्र 4 वर्ष के थे । इनकी पहली फिल्म राजकुमारुदु ( साल 1999) आयी , जिसके लिए इन्हे राज्य नंदी अवार्ड मिला बेस्ट मेल डेब्यू के लिए लिया । अभिनेता महेश बाबू की काफी अच्छी फैन फॉलोइंग है । अभिनेता महेश बाबू को उत्तर भारत के लोग भी महेश बाबू को काफी पसंद करते है और बॉलीवुड की फिल्मों में काम करते देखना चाहते है । हालांकि महेश बाबू ने बॉलीवुड में काम करने से इंकार कर दिया है ।

महेश बाबू को “प्रिंस ऑफ टॉलीवुड” के नाम से भी जाना जाता है। वह साउथ इंडियन सिनेमा के बेहतरीन सितारों में से एक है‌ और साउथ इंडस्ट्री की सुपर स्टारों के लिस्ट में टॉप पर भी है। वह ऐसे हीरों है जिनकी पापुलैरिटी सिर्फ तेलुगू फ़िल्म इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि पूरे इंडिया में है। अभिनेता महेश बाबू जन्म चेन्नई, तमिल नाडु में हुआ था । उनके पिता तेलुगु फिल्म के एक जाने माने अभिनेता है और उनके सबसे छोटे बेटे है । इनके पिता कृष्णा और माता इंदिरा है । इनके भाईओं का नाम रमेश बाबू , नरेश, और बहने पद्मावती , मंजुला और प्रियदर्शिनी है । इनका ज्यादातर बचपन चेन्नई में बीता अपनी नानी की परवरिश में हुआ । उनके पिता अपनी फिल्मो के कारण अधिकतर बाहर रहते थे, तो इनके बड़े भाई ने इनकी पढ़ाई की देख रेख की थी । वह बचपन से ही क्रिकेट के शौक़ीन थे और बहुत अच्छा क्रिकेट खेलते भी थे । उनके पिता इनके साथ समय बिता पाए इसके लिए इनके पिता कोशिश करते थे की वो वीजीपी यूनिवर्सल किंगडम में अपनी शूटिंग सप्ताह के अंत में करवा पाएं ।

 

अभिनेता का शुरुआती जीवन, शिक्षा और फिल्मी करियर-

9 अगस्त 1975 को चेन्नई, तमिलनाडु में जन्मे महेश बाबू उनका वास्तविक नाम महेश घट्टामनेनी‎ है, उन्हे नानी, प्रिंस और नवताराम सुपरस्टार के नाम से भी जाना जाता है । उनके पिता का नाम कृष्णा घट्टामनेनी‎ है तथा उनकी माता का नाम इंदिरा देवी है । उनके भाईओं का नाम रमेश बाबू, नरेश, और बहने पद्मावती, मंजुला और प्रियदर्शिनी है । तेलुगु अभिनेत्री और फिल्म निर्माता विजया निर्मला महेश की सौतेली माँ है और अभिनेता नरेश उनके सौतेले भाई है । अभिनेता महेश बाबू ने 10 फरवरी 2005 को नम्रता शिरोडकर के साथ विवाह किया था । उनके बच्चो के नाम सितारा घट्टामनेनी‎ बेटी है और गौतम कृष्णा घट्टामनेनी‎ बेटा है । अभिनेता महेश बाबू एक मध्यम वर्गीय के छात्र हुआ करते थे , इन्होने कॉमर्स में अपनी स्नातक की डिग्री ली जिसके लिए लोयोला कॉलेज, चेन्नई गए । जब इन्होने अपनी स्नातक पूरी कर ली तब इन्होने निर्देशक एल सत्यानंद से विशाखापत्तनम से मुलाकात की और वहां इन्होने तीन से चार महीने की एक्टिंग की ट्रेनिंग ली‌ थी । उन्हे तेलुगु पढ़ने और बोलने में दिक्क्त होती थी तो इनकी कुछ फिल्मो में आवाज डब भी की गयी थी ।

 

अभिनेता महेश बाबू ने बॉलीवुड को नकारा –

अभिनेता महेश बाबू साउथ इंडस्ट्री का जाना-माना नाम है । महेश बाबू को “प्रिंस ऑफ टॉलीवुड” के नाम से भी जाना जाता है। वह साउथ इंडियन सिनेमा के बेहतरीन सितारों में से एक है‌ और साउथ इंडस्ट्री की सुपर स्टारों के लिस्ट में टॉप पर भी है। वह ऐसे हीरों है जिनकी पापुलैरिटी सिर्फ तेलुगू फ़िल्म इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि पूरे इंडिया में है। उत्तर भारत के लोग भी महेश बाबू को काफी पसंद करते है और बॉलीवुड की फिल्मों में काम करते देखना चाहते है । हालांकि महेश बाबू ने बॉलीवुड में काम करने से मना कर दिया है । एक्टर महेश बाबू हाल ही में हैदराबाद के पब्लिक इवेंट में पहुंचे थे । इसी दौरान अभिनेता से बॉलीवुड डेब्यू के बारे में पूछा गया । इस पर महेश बाबू ने कहा- ” हिंदी फिल्मों में काम करने की कोई जरूरत नहीं है , क्योंकि तेलुगू फिल्मों को पूरे देश में देखा जा रहा है । इसलिए मुझे भी खास तौर हिंदी की फिल्मों में काम करने की कोई जरूरत नहीं है ।”

 

अपनी पत्नी को भी शादी के बाद बॉलीवुड और फिल्मों से दूर रखना चाहते थे महेश बाबू-

बता दें कि महेश बाबू को खुद से चार साल बड़ी लड़की नम्रता से प्यार हुआ था । महेश बाबू पत्नी नम्रता से भले ही चाल साल छोटे है , लेकिन दोनों के बीच उम्र का फासला कभी नजर नहीं आया।महेश बाबू और नम्रता शिरोडकर की मुलाकात साल 2000 में फ़िल्म “वामसी” के सेट पर हुआ । इसी दौरान दोनों एक-दूसरे के नज़दीक आए थे । यही से धीरे-धीरे इनके प्यार का सिलसिला शुरू हो गया‌ और दोनों को भले ही एक-दूसरे से प्यार हो गया, लेकिन उन्होंने अपने रिश्ते को कभी भी मीडिया के सामने नहीं कबूला था । नम्रता महेश से उम्र में 4 साल बड़ी है।महेश बाबू ने शादी से पहले ही नम्रता को कह दिया था कि शादी के बाद वह फिल्मों में काम नहीं करेंगी। इस शर्त को नम्रता ने माना और महेश बाबू से शादी कर ली‌ और महेश बाबू ने अपने और नम्रता के रिश्ते के बारे में सबसे पहले अपनी बहन को बताया था ।  शादी के दिन महेश बाबू जहां सफेद धोती कुर्ते में नज़र आए थे तो वहीं नम्रता ने सफेद और हरे रंग की साड़ी पहनी थी। दोनों बेहद ही प्यारे लग रहे थे । दोनों ने साल 2005 में 10 फरवरी को आज ही के दिन सीक्रेटली तरीके से शादी रचाकर सबको हैरान कर दिया था । उनकी पत्नी नम्रता शिरोडकर ने बॉलीवुड से लेकर साउथ की कई फिल्मों में काम किया है । हालांकि शादी के बाद नम्रता शिरोडकर ने फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया क्योंकि महेश बाबू की शादी से पहले शर्त थी कि शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेंगी । साल 2005 के बाद नम्रता कभी फिल्मों में नज़र नहीं आई । साल 1993 में मिस इंडिया का खिताब जीतने के बाद नम्रता सुर्खियों में आई थी । मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भी नम्रता पांचवें नंबर पर रही थी ।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here