हमारे देश में केला कही पर भी आसानी से मिल जाता है । यह मौसमी फल नहीं है ये 12 महीने आसानी से मिलता है ‌। लेकिन केला खाने का सबसे ज्यादा फायदा बरसात में होता है । केला कच्चा व पका हुआ दोनों ही तरह से खाने में फायदेमंद होता है । कच्चे केले खाने से हमें जलन, पित्त, घाव, कफ़ इन सबमें आराम मिलता है । पका केला खाने से आँख और दिल की रक्षा होती है और वे भूख प्यास भी मिटाते है । वही केले में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है । पोषक तत्वों से भरे इस फल में विटामिन ई, बी1, बी और सी भी पाय जाते है । केले के इस्तेमाल से त्वचा चमकदार और जवां नजर आती है । चेहरे पर केले के इस्तेमाल के बहुत फायदे है । आप केले का फेस मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते है । केले में पाए जाने वाले पोटाशियम से रूखी त्वचा को नमी मिलती है, तो वहीं जिंक और लैक्टिन मुहांसों को दूर करते है । केले में पाए जाने वाले एमिनो एसिड में एंटी-एजिंग होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है । इससे स्किन में लचीलापन आता है। आईए जानते है केले का फेस पैक कैसे बनाते है ।

 

केले के त्वचा के लिए फ़ायदे-

केला सिर्फ आपकी स्किन को गोरा ही नहीं बनाता बल्कि सालों-साल जवां भी बनाए रखता है । ऑइली से लेकर ड्राई तक और ऐक्ने प्रोन से लेकर ब्लैकहेड्स से भरी स्किन के लिए भी केले से अलग-अलग तरह के फेस पैक बनाए जाते है । लेकिन अगर आपको अपनी त्वचा की जरूरत और इसके टाइप के बारे में सही जानकारी नहीं है । तो आप यहां बताई गई विधि से केले का फेस पैक तैयार कर उपयोग कर सकती है । क्योंकि यह फेस पैक हर तरह की त्वचा पर काम करता है ।

  • मोइस्चुराइस्ड त्वचा के लिए –

मोइस्चुराइस्ड त्वचा पाने के लिए मैश किये हुए केले में एक बड़ी चम्मच दही और एक बड़ी चम्मच विटामिन ई को मिलाकर इसे साफ चेहरे पर लगायें और 30 मिनिट बाद धो लेना चाहिए ।

 

  • त्वचा में निखार लाने के लिए –

मैश किये ही केले में 1 बड़ी चम्मच चंदन के चूर्ण, ½ चम्मच शहद को मिलाकर 20 – 25 मिनिट तक त्वचा में लगाकर रखने के बाद धो लेना चाहिए । इससे त्वचा में निखार आता है‌ ।

 

  • त्वचा में स्क्रब करने के लिए –

मैश किये हुए केले में चीनी मिलाकर त्वचा में स्क्रब करे‌ । इससे मृत त्वचा से छुटकारा मिल जायेगा ।

 

  • आँखों की त्वचा की सूजन –

मैश किये हुए केले को आँखों के पास धीरे धीरे लगाये और इसे 15-20 मिनिट तक लगाकर रखने के बाद ठंडे पानी से धो लेना चाहिए । यह तुरंत त्वचा की सूजन कम कर देगा ।

 

ऐसे बनाएं केले का फेस पैक –

  • केले का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले बनाना मसल लेना चाहिए । फिर केले के पेस्ट में एक चम्मच शहद एवं आधा नींबू का रस मिला लेना चाहिए । फिर इस फेस पैक को चेहरे पर लगा लेना चाहिए । इसके 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लेना चाहिए । हफ्ते में दो से तीन बार इस फेस पैक को लगा सकते है ।
  • एक पके केले को मसल लेना चाहिए और इसमें 3 चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच शहद डाल लेना चाहिए । फिर इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लेना चाहिए । चेहरे पर इस पेस्ट को लगाने के बाद 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लेना चाहिए ।
  • एक कटोरी में एक पका केला, दो चम्मच शहद एवं एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लेना चाहिए । पानी से चेहरे को धोकर पेस्ट को लगा लेना चाहिए । इसके बाद गुनगुने पानी से 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है ।
  • केला, आधा चम्मच चंदन पाउडर और इतना ही दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए । इसके बाद पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद पानी से धो लेना चाहिए । इस फेस पैक को भी सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते है ।
  • एक केला लेना चाहिए और 2 चम्मच एलोवेरा जैल डालकर अच्छे से पेस्ट बना लेना चाहिए । इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और 30 मिनट तक लगे रहनें देना चाहिए । फिर पानी से चेहरा धो लेना चाहिए । इस फेस पैक का हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते है ।
  • इस फेस पैक को लगाने से पहले त्वचा को पानी से धोकर साफ कर लेना चाहिए । इसके बाद पैक को चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करे । फिर 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा छोड़ देना चाहिए । इसके बाद ताजे पानी से धोकर चेहरा साफ कर लेना चाहिए । आप सप्ताह में 3 बार इस पैक का उपयोग जरूर करें । चाहें तो सातों दिन भी लगा सकते है ।
  • यदि आपको यहां बताई गई किसी भी चीज से एलर्जी है तो उसे फेस पैक बनाते समय उपयोग ना करें । आप ऐलोवेरा जेल की जगह ग्लिसरीन का उपयोग कर सकती है । चंदन पाउडर के स्थान पर मुलतानी मिट्टी या चावल का आटा या फिर गेहूं के आटे का उपयोग भी कर सकती है । यदि घर पर शहद ना हो तो दही या एक चम्मच मलाई का उपयोग किया जा सकता है ।
  • इसके अलावा केले के छिलके का फेसपैक चेहरे को नया निखार देता है । इससे त्वचा चमकदार बनती है और चेहरे पर ग्लो आता है । ये फेसपैक पूरे साल में कभी भी प्रयोग किया जा सकता है क्योंकि केला अमूमन हर मौसम में आसानी से उपलब्ध होता है ।
  • जिनकी त्वचा अधिक ड्राय है, उनके लिए केला और शहद फेस पैक लगाना बहुत कारगर साबित होगा, क्योंकि ये दोनों ही बहुत अच्छे मॉइश्चराइजर होते है । इस फेस पैक को बनाने के लिए आधा मसले हुए केले में 1 चम्‍मच शहद मिलाएं । अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं फिर चेहरा धोले । इससे ड्राय स्किन को भरपूर नमी मिलेगी और त्वचा ग्‍लो करने लगेगी ।
  • इस फेस पैक के लिए आप मसले हुए केले में कुछ बूंदे किसी भी तेल की मिलाएं जैसे ऑलिव ऑयल या बादाम तेल । अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर रखें फिर चेहरा धोले ।
  • ऐसा हम सभी के साथ होता है, जब हमें अपनी केयर का समय नहीं मिल पाता है । ऐसे में आप एक-एक दो-दो मिनट वाले आसान तरीके अपनाकर भी अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते है । जैसे, आप केला खाने के बाद इसके छिलके को फेंके नहीं बल्कि पूरे चेहरे और गर्दन पर अंदर की तरफ से इस छिलके को रगड़ लेना चाहिए ।
  • इसे 10 मिनट चेहरे पर लगाए रहने के बाद ताजे पानी से धोकर चेहरा साफ कर लेना चाहिए । ऐसा करने से आपकी त्वचा को पोटैशियम, मैग्निशियम, आयरन और विटमिन्स की प्राप्ति होगी। बाकी फर्क आप खुद नोटिस कर पाएंगी कि आपकी स्किन इतने से प्रयास से कितनी खिली-खिली बन जाती है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here