मुंबई इंडियंस ने गुजरात टाइटंस को रोमांचक मुकाबले में पांच रन से हरा दिया और इस तरह से मुंबई ने इस सीजन में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। जैसा की गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीता और मुंबई की टीम को पहले बैटिंग करने के लिए आमंत्रित किया। वही मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 177 रन का बड़ा स्कोर बनाय। जवाब में गुजरात की टीम 20 ओवर में पांच विकेट पर 172 रन ही बना सकी। एक समय ऐसा भी था जब गुजरात की टीम जीत के नजदीक दिख रही थी लेकिन आखिरी ओवर में गुजरात की टीम नौ रन नही बना सकी और मुकाबला हार गई।आखिरी ओवर में मुंबई की ओर से डेनियल सैम्स ने गजब की गेंदबाजी की, जबकि उनके सामने डेविड मिलर और राहुल तेवतिया जैसे धुरंधर बैटिंग कर रहे थे। फिर भी उन्होंने इन दोनो को रोके रखा। सांस रोक देने वाले इस मुकाबले का आखरी ओवर रोमांचक रहा, आखरी ओवर की पहली गेंद पर एक रन आया। दूसरी गेंद पर मुंबई के बल्लेबाज कोई रन नहीं बना सके। रन ना बनने के वजह से तीसरी गेंद पर दो रन लेने के चक्कर में तेवतिया रन आउट हो कर वापस लौट गए। चौथी गेंद पर राशिद खान ने एक रन लेकर स्ट्राइक मिलर को दिया। लेकिन पांचवीं और छठी गेंद पर सैम्स ने शानदार गेंद डाली और मिलर को कोई रन नहीं बनाने दिया और मुंबई ने इस मुकाबले को जीत लिया। टेबल टॉपर गुजरात के लिए यह हार चौंकाने वाली रही, क्योंकि 12वें ओवर तक टीम ने 106 रन पर कोई विकेट नहीं गंवाया था। उसके बाद बाद अचानक से टीम की स्थिति इतनी खराब हो गई की वो जीता हुआ मुकाबला हार गई। वैसे देखा जाए तो इस हार से गुजरात पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता क्योंकि वो अभी भी नंबर एक पर काबिज है। इस सीजन में गुजरात की यह तीसरी हार रही और टीम अब भी 11 मैचों में आठ जीत के साथ टॉप पर है। उसके 16 अंक हैं। वहीं, मुंबई की टीम अब भी 10 मैचों में दो जीत के साथ आखिरी स्थान पर है। इस जीत से भी मुंबई की टीम का प्लेऑफ में पहुंचना बेहद मुश्किल है। टीम को बाकी मैचों को जीतने के साथ ही बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। वहीं, गुजरात की टीम लगभग प्लेऑफ में पहुंच चुकी है।

 

मुंबई इंडियंस की पारी

 

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की शुरुआत अच्छी रही। रोहित शर्मा और ईशान किशन अच्छे टच में नजर आए और उन्होंने अभी तक के इस सीजन में सबसे अच्छी बल्लेबाजी की और साथ साथ पार्टनरशिप भी किया। मुंबई की ओर से रोहित शर्मा शानदार बैटिंग कर रहे थे जिसके वजह से मुंबई की टीम ने 4 ओवर में ही 40 रन ठोक दिए थे। जब पावरप्ले खत्म हुआ तब मुंबई का स्कोर था 6 ओवर में 63 रन और एक भी विकेट नही गिरा था। उस समय रोहित शर्मा 24 गेंदों पर 44 रन और ईशान किशन 12 गेंदों पर 19 रन बनाकर उनका साथ दे रहे थे।यह आईपीएल 2022 में मुंबई का सबसे बड़ा पावरप्ले स्कोर था,इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है की इस सीजन में मुंबई का कितना खराब प्रदर्शन रहा है। आठवें ओवर में मुंबई को सबसे बड़ा और पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा जो अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाय और 28 गेंदों पर 43 रन बनाकर आउट हो गए,रोहित जाते जाते अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दे चुके थे। लेकिन उसके बाद मुंबई की पारी लड़खड़ाती नजर आने लगी और फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव जल्दी आय और चले गए लेकिन एक छोर ईशान ने संभाल रखा था और उन्होंने बेहतरीन 29 गेंदों पर 45 रन की पारी खेली। ईशान किशन के बाद सबसे अच्छा किसी ने खेला तो वो थे टीम डेविड जिन्होंने मात्र 21 गेंदों पर 4 छक्का और 2 चौके की मदद से 44 रन बनाय और अपनी टीम को 177 तक पहुंचाया।

 

गुजरात टाइटंस की पारी

 

178 रनों का पीछा करने उतरी गुजरात की ओर से ओपन करने शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा उतरे और दोनो ही खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में अच्छे फॉर्म में है। दोनो के फॉर्म का ही नतीजा रहा की गुजरात की टीम की शुरूआत भी अच्छी रही। गुजरात ने छह ओवर (पावरप्ले) के बाद बिना कोई विकेट गंवाए 54 रन बना लिए। और उस समय ऋद्धिमान साहा 23 गेंदों पर 37 रन और शुभमन गिल 13 गेंदों पर 16 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे और ये गुजरात की टीम के लिए अच्छी शुरुआत थी क्योंकि सामने बड़ा लक्ष्य था। भारत के यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह ने अपने दो ओवर में 26 रन लुटा दिए। तो दूसरी तरफ रिद्धिमान और गिल से मुरुगन अश्विन और राइली मेरेडिथ को भी खूब मार पड़ी है। देखते ही देखे दोनो खिलाड़ियों ने अपने अर्धशतक भी पूरा कर लिए और 12 ओवर तक गुजरात की टीम का स्कोर पहुंचा दिया 106। साहा ने अपने आईपीएल करियर का 10वा अर्धशतक पूरा किया तो वही गिल ने भी अपने आईपीएल करियर का 13वा अर्धशतक लगाया। दोनो के अर्धशतक का ही नतीजा था की मुंबई के बॉलर्स विकेट के लिए तरस से गए थे। लेकिन 13वा ओवर फेकने आय मुरुगन अश्विन ने मुंबई की वापसी करा दी इस मैच में और उन्होंने सबसे पहले शुभमन गिल को कीरोन पोलार्ड के हाथों कैच कराया। जिन्होंने 36 गेंदों पर 52 रनों की शानदार पारी खेली और इस सीजन में अपना तीसरा अर्धशतक भी लगाया। इसके बाद इसी ओवर के आखरी गेंद पर ऋद्धिमान साहा को भी आउट कर के गुजरात को दूसरा बड़ा झटका दिया। साहा ने 40 गेंदों पर 55 रनों की शानदार पारी खेली । इसमें छह चौके औ दो शानदार छक्के भी शामिल थे। लेकिन तब तक दोनो ने मिल कर गुजरात को जीत की पटरी पर ला दिया था लेकिन अचानक से मुंबई ने गेयर बदला और गुजरात को फ्रंटफुट से बैकफुट पर ला दिया। हार्दिक पांड्या भी आए और रन आउट होकर जल्दी ही चले गए फिर उम्मीदें टिकी हुई थी पिछले मैच के हीरो रहे साई सुदर्शन से जो इस मैच में पूरी तरह से फ्लॉप रहे। इन सब के आउट होने के बाद गुजरात की टीम की पूरी जिम्मेदारी तेवतिया और मिलर पर आ गई,और प्रेशर इतना बढ़ गया की तेवतिया जहा 1 रन था वहा से 2 निकालने के चक्कर में आउट होकर वापस लौट गए और अंतिम ओवर में 9 रनों की जरूरत थी जो मिलर से नही बन पाया और मुंबई इंडियंस ने इस मैच को 5 रनों से जीत लिया।

 

दोनो टीम इस प्रकार से थी

 

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, कीरोन पोलार्ड, डेनियल सैम्स, मुरुगन अश्विन, कुमार कार्तिकेय, जसप्रीत बुमराह, राइली मेरेडिथ।

 

गुजरात टाइटंस: ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, साई सुदर्शन, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, प्रदीप सांगवान, लोकी फर्ग्यूसन, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद शमी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here