अभी नय नय चुने गए इंग्लैंड के टी 20 और वनडे टीम के कोच मैथ्यू मॉट ने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स को लेकर एक बहुत ही रोचक खुलासा किया जिसको जान कर सबको हैरानी होगी। आपको बता दे की एंड्रयू साइमंड्स अब इस दुनिया में नही है,उनकी मौत एक कार एक्सीडेंट में हो गई थी। लेकिन इंग्लैंड के कोच मैथ्यू मॉट का अब इस समय पर ऐसा कहना की एंड्रयू साइमंड्स किसी जमाने में इंग्लैंड के लिए खेलना चाहते थे ये कितना सही हो सकता है। इंग्लैंड के कोच ने ये बहुत बड़ा खुलासा किया है कि एंड्रयू साइमंड्स इंग्लैंड के लिए खेलने के लिए सोचा था क्योंकि साइमंड्स के पास यूके का पासपोर्ट था। आपको बता दे कि क्रिकेट 365 डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, ‘उन्होंने यानी साइमंड्स ने निश्चित रूप से इस पर यानी इंग्लैड के लिए खेलने का विचार किया था। लेकिन उसमे ये भी बोला गया की नासिर हुसैन को कप्तानी मिलते के बाद साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिया खेलना शुरू कर दिया क्योंकि वो नासिर हुसैन के कप्तानी में बिल्कुल नही खेलना चाहते थे। ये खुलासा तब किया गया है एंड्रयू साइमंड्स के बारे में जब वो अब नही रहे।

 

कार एक्सीडेंट में हुई मौत

 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर जिनका हमेशा विवादों से नाता रहा एंड्रयू सायमंड्स की अचानक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। इस से पूरे क्रिकेट जगत सदमे में था। जब एक्सीडेंट हुआ था तब ऑस्ट्रेलिया की पुलिस ने बयान दिया था कि साइमंड्स रात में टाउन्सविले से लगभग 50 किलोमीटर दूर हर्वे रेंज में एक भीषण एकल वाहन दुर्घटना में उनकी मौत हो गई। जिसकी जांच वहा की पुलिस कर रही थी। आपको बता दे कि उस समय पुलिस ने यह जरूर पुष्टि कर दिया था की पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर की मौत हो चुकी है। वह 46 वर्ष के थे। बयान में कहा गया कि शुरुआती जानकारी से संकेत मिलता है कि उस दिन रात 11 बजे के बाद एलिस रिवर ब्रिज के पास हर्वे रेंज रोड पर कार चलाई जा रही थी, तभी वह सड़क से हट गई और नीचे जाकर गिर पड़ी। आपातकालीन सेवाओं ने ड्राइवर को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया, हालांकि, उनकी चोटों से मृत्यु हो गई थी। फॉरेंसिक क्रैश यूनिट जांच कर रही थी। अचानक से ऐसे हो जाना पूरी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को सख्ते में डाल रखा था की अचानक ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के साथ क्या हो रहा जो एक एक करके जा रहे हैं, उस से पहले शेन वार्न की भी आकस्मिक मौत हो गई थी और फिर कुछ दिन बाद ही एंड्रयू साइमंड्स।

 

ऐसा रहा उनका क्रिकेटिंग कैरियर

 

आपको बता दे की एंड्रयू सायमंड्स ने 1998 में ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट में पदार्पण किया था। साइमंड्स ने 1998 से 2009 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट और 198 ओडीआई मैच खेले। आपको ये भी बता दे कि एंड्रयू साइमंड्स 2003 और 2007 में उस ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे, जिसने विश्व कप जीते थे। 2003 में भारत से जीते थे फिर 2007 में श्रीलंका को हराया था तब साइमंड्स ऑस्ट्रेलिया टीम के रेगुलर प्लेयर भी हुआ करते थे। एंड्रयू सायमंड्स ने खेले गए 198 एकदिवसीय मैचों में छह शानदार शतक और 30 अर्धशतक लगाए है। साथ ही साथ उन्होंने अपनी ऑफ स्पिन और मध्यम गति से 133 विकेट भी अपने नाम किया है। सायमंड्स ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन ऑलराउंडर में आते थे,जब जरूरत पड़ती थी तब बैट से गरजते थे और जब टीम को गेंदबाजी की जरूरत पड़े तो विकेट लेने से पीछे नहीं हटते थे। एंड्रयू सायमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 14 टी-20 भी खेले, जिसमें 337 रन ही बना सके। और उन्होंने अपने बॉलिंग से 8 विकेट भी झटके। सायमंड्स 2007 टी 20 वर्ल्ड कप के हिस्सा भी थे जिसमे भारत विजय बना था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ट्वीट किया कि वेले एंड्रयू साइमंड्स। हम प्यारे क्वींसलैंडर के निधन से स्तब्ध और दुखी हैं, जिनका 46 वर्ष की आयु में दुखद निधन हो गया। पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर ने ट्वीट किया कि एंड्रयू सायमंड्स के ऑस्ट्रेलिया में एक कार दुर्घटना में निधन के बारे में सुनकर हैरान हो गया। हमने मैदान के अंदर और बाहर एक अच्छा रिश्ता साझा किया।क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए ये साल काफी मुश्किल रहा है। मार्च में थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से चैंपियन लेग स्पिनर शेन वार्न की मृत्यु हो गई थी। पूर्व विकेटकीपर रॉड मार्श का भी इस साल की शुरुआत में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।

 

बॉलीवुड से रहा खास नाता

 

एंड्रयू साइमंड्स को क्रिकेट से बहुत प्यार था। क्रिकेट ही नहीं उन्हें बॉलिवुड से भी खास लगाव रहा है। वह जब भी इंडिया आते थे तब पूरा एंजॉय करके जाते थे। और उन्होंने एक बार ये भी कहा था कि उन्हें यहां के कल्चर और लोगों को बहुत करीब से जानना है। आपको ये बात जानकर ताज्जुब होगा की एंड्रयू साइमंड्स ने साल 2011 में फिल्म ‘पटियाला हाउस’ में अक्षय कुमार के साथ मिलकर काम किया था। इस फिल्म में अक्षय कुमार लीड रोल में थे। इस फिल्म में एंड्रयू साइमंड्स ने खुद का ही रोल निभाया था। फिल्म क्रिकेट पर बेस्ड थी, जिसमें अक्षय कुमार ने मोंटी पनेसर से इंस्पायर्ड फास्ट बॉलर का किरदार निभाया था। एंड्यू साइमंड्स की यह भले ही पहली फिल्म थी, लेकिन वह शूट के दौरान सेट पर पूरी तरह से जम रहे थे। वही आपको बता दे की बिग बॉस सीजन पांच में भी एंड्यू साइमंड्स नजर आए थे। पटियाल हाउस करने के बाद हिंदी के प्रति उनका झुकाव बढ़ा और उन्होंने बिग बॉस में हिस्सा लिया। आपको बता दे कि एंड्यू साइमंड्स वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट आए थे। उस समय उस शो के होस्ट सलमान खान और संजय दत्त थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here