10 फरवरी से मतदान है, और विधायकों और मंत्रियों का पार्टी बदलने का खेल जारी है। मंगलवार को दिल्ली में बीजेपी कोर कमिटी की बैठक शुरू हुई। बैठक के दौरान खबर आई कि यूपी में बीजेपी 100 से ज्यादा मौजूदा विधायकों के टिकट काट सकती है। इसके बाद यूपी सरकार में मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य ने इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफा देते ही यूपी में इस्तीफों का दौर शुरू हो गया एक के बाद एक यूपी में बीजेपी में 3 मंत्रियों समेत 11 विधायकों ने अब तक इस्तीफा दे दिया है।स्वामी मौर्य के इस्तीफे के बाद बांदा के तिंदवारी विधानसभा सीट से विधायक ब्रजेश प्रजापति ने त्यागपत्र दे दिया है। इनके अलावा शाहजहांपुर की तिलहर सीट से विधायक रोशनलाल वर्मा और कानपुर के बिल्हौर के विधायक भगवती प्रसाद सागर ने इस्तीफा दिया है। स्वामी प्रसाद मौर्य ने पद से इस्तीफा देने के बाद समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया। बुधवार को भाजपा विधायक अवतार सिंह भड़ाना ने पार्टी छोड़ दी है। राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी से मुलाकात की। RLD अध्यक्ष ने उनका पार्टी में स्वागत किया। भड़ाना पश्चिमी यूपी के मीरापुर से विधायक हैं।
वन और पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने योगी कैबिनेट से इस्तीफा दिया। उन्होंने इस्तीफे की वजहें भी एक बताईं- पिछड़ों, वंचितों, किसानों, दलितों और बेरोजगारों की उपेक्षा। मौर्य ने तो बुधवार को साफ कर दिया कि वह शुक्रवार मकर संक्रांति को समाजवादी पार्टी में शामिल हो जाएंगे। बीजेपी से इस्तीफों का दौर गुरुवार को भी जारी रहा। फिरोजाबाद की शिकोहाबाद सीट से विधायक डॉ. मुकेश वर्मा ने पार्टी छोड़ी। उनके इस्तीफे के कुछ देर बाद औरैया के विधूना विधानसभा से बीजेपी विधायक विनय शाक्य ने भी इस्तीफा दे दिया। लखीमपुर खीरी के विधायक बाला प्रसाद अवस्‍थी भी अखिलेश से मिलने उनके कार्यालय पहुंचे। बदायूं के बिल्सी से भाजपा विधायक आरके शर्मा, सीतापुर के विधायक राकेश राठौर और खलीलाबाद के विधायक जय चौबे भी सपाई हो चुके हैं। बहराइच के नानपारा से विधायक माधुरी वर्मा ने भी भाजपा छोड़कर समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया है।

 

इन विधायकों और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा।

 

1. स्वामी प्रसाद मौर्या- कुशीनगर

2. धर्म सिंह सैनी- सहारनपुर

3. भगवती सागर- बिल्हौर, जिला कानपुर देहात

4. रोशनलाल वर्मा-तिलहर

5. विनय शाक्य- बिधूना, जिला औरैया

6. अवतार सिंह भड़ाना

7. दारा सिंह चौहान- मधुबन, जिला मऊ

8. बृजेश प्रजापति- तिंदवारी, जिला बांदा

9. मुकेश वर्मा-शिकोहाबाद, जिला फिरोजाबाद

10. जय चौबे- खलीलाबाद

11. माधुरी वर्मा- नाना पारा, जिला बहराइच

12. केके शर्मा- बुलंदशहर

13. राकेश राठौर- सीतापुर सदर

14. बाला अवस्थी-धरौहरा, जिला लखीमपुर खीरी

 

बीजेपी में हुए शामिल।

 

भाजपा ने सपा के विधान परिषद सदस्य नरेंद्र सिंह भाटी, शतरुद्र प्रकाश, सुभाष पासी, रमा निरंजन, रविशंकर सिंह पप्पू और सीपी चंद्र को भाजपा में शामिल कराया है। बुधवार को फिरोजाबाद से सिरसागंज से सपा विधायक हरिओम यादव ने भी भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। बसपा विधायक वंदना सिंह भी भाजपा में शामिल हो चुकी है। कांग्रेस के सात विधायकों में से रायबरेली से अदिति सिंह, हरचंदपुर रायबरेली से राकेश प्रताप सिंह और बेहट सहारनपुर से नरेश सैनी भी भाजपा में शामिल हो गए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here