बॉलीवुड अभिनेता विकी कौशल को आज के समय में कौन नहीं जानता है । उरी – द सर्जिकल स्ट्राइक से अभिनेता ने दर्शकों के दिलों में अपनी एक अलग जगह बनाई है ।अभिनेत्री कैटरीना कैफ के लविंग हसबैंड और आज के समय में बॉलीवुड के टॉप लिस्ट में शामिल होने वाले अभिनेता विकी कौशल अपने 34 वा जन्मदिन हाल ही में मनाते हुए नज़र आए । जन्मदिन के खास अवसर पर अभिनेता विक्की कौशल अपनी पत्नी एक्ट्रेस कैटरीना कैफ को बाहों में भर कर किस करते हुए नज़र आए । बॉम्बे वेलवेट, मसान और लव शव ते चिकन खुराना जैसी फिल्मों में कभी सेकंड लीड के तौर पर काम करने वाले बहु-प्रतिभाशाली अभिनेता विक्की कौशल आज किसी भी फिल्म को अपने दम पर बखूबी चलाना जानते है ।

 

अभिनेता का शुरुआती जीवन और फिल्मी करियर-

बॉलीवुड अभिनेता विकी कौशल को आज के समय में कौन नहीं जानता है । उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक से अभिनेता ने दर्शकों के दिलों में अपनी एक अलग जगह बनाई है । बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में अभिनेता विक्की कौशल एक उभरते हुए सितारों में से एक है ।अभिनेता विक्की कौशल के पिता का नाम श्याम कौशल और माता का नाम विणा कौशल है , विक्की कौशल का एक भाई भी है जिसका नाम सनी कौशल है । मूल रूप से एक्टर विक्की कौशल का परिवार मूल रूप से पंजाब के होशियारपुर का रहने वाला है लेकिन इनके पिता सन 1978 में पंजाब से मुंबई आए थे और यही पर वह अपनी मेहनत और लगन से बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध निर्देशक और स्टंटमैन की उपाधि प्राप्त की थी ।अभिनेता विक्की कौशल के पिता 1978 में पंजाब से मुंबई आए थे और यही पर वह निर्देशक और स्टंटमैन का काम बखूबी निभाया है । साल 2015 में उन्होंने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की थी लेकिन इन्हें असली पहचान तब मिली जब उन्होंने ” उरी द सर्जिकल स्ट्राइक ” मूवी में लीड रोल में अभिनय किया और अपने अभिनय से सब को अपनी तरफ आकर्षित किया या फ़िल्म सुपरहिट गई थी और बिजनेस के मामले में 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई थी । बॉम्बे वेलवेट, मसान और लव शव ते चिकन खुराना जैसी फिल्मों में कभी सेकंड लीड के तौर पर काम करने वाले बहु-प्रतिभाशाली अभिनेता विक्की कौशल आज किसी भी फिल्म को अपने दम पर बखूबी चलाना जानते है । 16 मई 1988 को मुंबई में जन्मे अभिनेता विक्की कौशल एक पंजाबी परिवार से बिलॉन्ग करते है । अभिनेता ने अपने कैरियर की शुरुआत सुपर हिट फिल्म लव शव ते चिकन खुराना देखी थी लेकिन उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक अलग पहचान तब मिली जब इनकी सुपर हिट फ़िल्म मसान में उनके अभिनय को देखा गया । अभिनेता विक्की कौशल की शुरुआती पढ़ाई सेठ चुन्नीलाल दामोदर दास बर्फीवाला हाई स्कूल से हुई थी और उन्होंने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान से अपने कॉलेज की डिग्री कंप्लीट की थी विकी कौशल इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार से अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और यह इनकी उच्च एजुकेशनल क्वालीफिकेशन है ।

 

ऐसा रहा अभिनेता का फिल्मी सफर-

बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में अभिनेता विक्की कौशल एक उभरते हुए सितारों में से एक है । साल 2015 में उन्होंने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की थी लेकिन इन्हें असली पहचान तब मिली जब उन्होंने ” उरी द सर्जिकल स्ट्राइक ” मूवी में लीड रोल में अभिनय किया और अपने अभिनय से सब को अपनी तरफ आकर्षित किया या फ़िल्म सुपरहिट गई थी और बिजनेस के मामले में 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई थी । अभिनेता विक्की कौशल ने फ़िल्म संजू में रणबीर कपूर के साथ काम किया था । इसमें वह सहायक अभिनेता के तौर पर एक्ट कर रहे थे इसके लिए इन्हें अवार्ड भी मिला है । अभिनेता विक्की कौशल को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था । उन्हें फ़िल्म देखना और स्पोर्ट्स एक्टिविटी में काफी रूचि थी । उन्हें बचपन से ही एक्टर बनने का काफी शौक था , जिसके लिए विक्की अक्सर बचपन में कई कॉम्पिटिशन में भाग भी लिया करते थे‌ । अभिनेता विक्की कौशल ने अपना बॉलीवुड करियर वर्ष 2015 में आई “मसान ” फ़िल्म से की , जहां उन्होंने लीड एक्टर का रोल निभाया था । इस फिल्म में उनका किरदार दीपक कुमार दर्शकों को खूब पसंद आया था । इस फ़िल्म से विक्की कौशल ने लोगो का ध्यान अपनी और केंद्रित किया था । इसके बाद साल 2018 में राजी फ़िल्म में विक्की कौशल ने बतौर सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर काम किया था । फिर साल 2018 में रणवीर कपूर की सुपरहिट फिल्म संजू में संजय दत्त के रियल लाइफ फ्रेंड ” कमलेश कनैयालाल कपासी ” की भूमिका निभाई थी और इस किरदार के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का भी अवार्ड मिला था । साल 2019 में उनकी फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक ने भारतीय दर्शकों का मन मोह लिया । इस फिल्म का एक फेमस डायलोग ” हाउ इस द जोश ” काफी प्रसिद्ध हुआ था । इस फ़िल्म में अभिनेता विक्की कौशल ने मेहर विवान सिंह शेरगिल भूमिका ने एक्टर विक्की कौशल को रात ही रात फेमस कर दिया था।

 

अभिनेता विक्की कौशल का बचपन ऐसा रहा-

अभिनेता विक्की कौशल बचपन से ही साधारण लड़के थे , उनका पढ़ाई के साथ साथ खेलने में भी बहुत मन लगता था । वह बचपन में फ़िल्म देखने के भी बहुत शौकीन थे , उनके पिता फ़िल्म इंडस्ट्री के संघर्ष को अपने आँखों से देखा था, उनका कहना था की फिल्म इंडस्ट्री में सफल होना कोई एक रात का खेल नहीं है । इस लिए वह सोचते थे की मेरा बेटा अपना कैरियर किसी दूसरे फिल्ड में बनाये । विक्की कौशल ने अपना पढ़ाई सेठ चुनीलाल दामोदरदास हाई स्कूल से किया उसके बाद राजीव गाँधी इंजीयरिंग कॉलेज में एडमिशन करवा दिया । अभिनेता विक्की कौशल का सोच पहले से फिल्म इंडस्ट्री में जाने का बिलकुल भी नहीं था उन्होंने अपना इंजिनयरिंग का डिग्री इलेक्ट्रॉनिक और टेलिकॉमिनिकेशन से कम्प्लीट किया और जॉब के लिए एक आईटी कंपनी गए वहां उन्होंने सभी इम्प्लॉई को कंप्यूटर के आगे काम करते देखा उन्होंने ये सोचा की मैं सारा ज़िंदगी इस तरह से एक कम्प्यूटर के आगे बैठ करके काम नहीं कर सकता फिर उसने सोचा अगर हम ये काम करते भी हैं तो हमे हमे अपने ज़िंदगी के साथ समझौता करने जैसा होगा उन्होंने ये डिसाइड कर लिया की उन्हें ये जॉब तो करनी ही नहीं है फिर करेंगे भी तो क्या करेंगे ये भी नहीं सोचा था ।

 

अभिनेता विक्की कौशल की नेट वर्थ-

अभिनेता विक्की कौशल बॉलीवुड इंडस्ट्री में हाई पेड एक्टर में से एक है और साल 2021 के अनुसार इनका अनुमानित टोटल नेट वर्थ $3 मिलियन डॉलर है अगर इसे रुपए में देखा जाए तो इनका नेट वर्थ 22 करोड़ रुपए के आस-पास हो सकता है और यह प्रत्येक फिल्म के लिए तीन करोड़ से ज्यादा चार्ज करते है जब से उड़ी द सर्जिकल स्ट्राइक मूवी हिट हुई है तब से इनकी फीस और भी बढ़ गई है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here