आखिरकार हार्दिक पांड्या को आईपीएल का इनाम मिली ही गया, जी हां आईपीएल के विजेता टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया का कप्तान बना दिया गया है आयरलैंड के खिलाफ। जिस बात का अंदेशा लगाया जा रहा था आखिरकार वही हुआ। अभी भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी 20 सीरीज खेल रही है और उसमे युवा कप्तान ऋषभ पंत को टीम की कमान सौंपी गई है लेकिन अगर देखा जाए तो ऋषभ कप्तानी में अभी तक पूरी तरह से कही न कही फेल ही साबित हुए है। क्योंकि पहला और दूसरा मैच टीम इंडिया आसानी से बिना लड़े हार गई और उसमे कही न कही ऋषभ की कमजोर कप्तानी देखने को मिली। ऋषभ पंत खुद अच्छे फॉर्म में नही है और नाही आईपीएल में ज्यादा वो अच्छा कर पाय थे फिर भी रोहित शर्मा के अनुपस्थी के वजह से उन्हे कप्तान बनाया गया जबकि टीम में अन्य सीनियर खिलाड़ी भी मौजूद थे जो उनसे ज्यादा अनुभवी है लेकिन उन्हें ही क्यों कप्तान बनाया गया किसी के समझ में नही आया। जबकि उसी टीम में हार्दिक पांड्या भी थे जिन्होंने पहली बार में ही अपनी टीम गुजरात टाइटंस को विजेता बनवा दिया। एक ऐसी टीम जिसे आईपीएल से पहले कमजोर माना जा रहा था लेकिन पांड्या ने खुद भी अच्छा प्रदर्शन किया और अपनी टीम को साथ लेकर चले फिर भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ कही न कही कप्तानी के लिए उन्हें दूर रखा गया, वही श्रेयस अय्यर ने भी कोलकाता की कप्तानी की थी लेकिन उनके टीम का प्रदर्शन अच्छा नही रहा लेकिन उनका प्रदर्शन ऋषभ पंत से अच्छा रहा था अगर टीम मैनेजमेंट चाहता तो श्रेयस को भी कप्तानी में मौका दे सकता था लेकिन ऐसा नहीं हुआ, अगर अनुभव में ही किसी को कप्तानी सौंपनी थी तो टीम में भुनेश्वर कुमार और दिनेश कार्तिक जैसे अनुभवी खिलाड़ी मौजूद थे उन्हें भी कप्तानी से दूर रखा गया और नतीजा ये रहा की एक अच्छी टीम होते हुए भी टीम 2-1 से पिछड़ गई है।

 

जो टीम आयरलैंड के लिए चुनी गई है उसमे एक नए चेहरे की एंट्री हुई है और वो है राहुल त्रिपाठी, राहुल ने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था और अपने दम पर कई मैच अपने टीम को जिताय। आज फल स्वरूप उनको टीम इंडिया में जगह मिल गई, राहुल को साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही चुनना चाहिए था लेकिन कुछ सोच कर सेलेक्टर्स ने आयरलैंड के खिलाफ होने वाले सीरीज के लिए चुना। राहुल त्रिपाठी हार्दिक पांड्या की कप्तानी में खेलेंगे,जिन्हे आयरलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है। राहुल त्रिपाठी ने इस आईपीएल में अपने बल्ले से खूब रन बरसाए, उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 400 से अधिक रन बनाए थे। और आपको ये भी बताते चले की भारतीय टीम के आयरलैंड दौरे के लिए कोचिंग स्टाफ की अगुआई वीवीएस लक्ष्मण करेंगे, जो इस युवा टीम के लिए काफी मददगार साबित होगा और युवाओं को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। इस टीम के कप्तान आयरलैंड से मैच खेलने के बाद इंग्लैंड सीरीज के लिए वही से टीम से जुड़ जाएंगे। वही टीम का उपकप्तान भुनेश्वर कुमार को बनाया गया है। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाली राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को भी टीम इंडिया में जगह दिया गया है। विकेट कीपर के रूप में दिनेश कार्तिक होंगे लेकिन जरूरत पड़ने पर ईशान किशन और संजू सैमसन भी कीपिंग की जिम्मेदारी संभाल सकते है। आपको बता दे की टीम इंडिया को आयरलैंड में 26 और 28 जून को दो टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं। दोनों मैच डबलिन के द विलेज ग्राउंड पर खेले जाएंगे। भारतीय समयानुसार ये मुकाबले रात 9 बजे शुरू होंगे।

 

टीम इस प्रकार से है

 

हार्दिक पंड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उप कप्तान), इशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

 

इन खिलाड़ियों पे रहेगी नजर

 

हार्दिक पांड्या:- पांड्या अब टीम के सबसे मजबूत पक्ष बन चुके है। अब उनके उपर कप्तानी की जिम्मेदारी भी सौप दी गई है। हार्दिक पांड्या को आईपीएल का रिटर्न गिफ्ट मिला है और उन्हे टीम में जगह तो मिली ही है बल्कि कप्तानी भी करेंगे। हार्दिक ने आईपीएल में गेंद और बल्ले से अपना दम दिखाया था और विरोधियों को चित किया था। हार्दिक ने अपने कप्तानी के दम पर अपनी टीम को आईपीएल का विजेता बनाया था इस लिए आयरलैंड दौरे पर पांड्या पर सबकी निगाहें रहेंगी क्योंकि आगे टी 20 वर्ल्ड कप भी है।

 

ईशान किशन:- ईशान वैसे तो आईपीएल में फॉर्म में नही थे लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ जैसे वो बैटिंग कर रहे है वो काबिले तारीफ है। ईशान ने संकेत दे दिए है अपने फॉर्म में वापसी के जो की टीम इंडिया के लिए अच्छा है क्योंकि रोहित के गैरमौजूदगी में ईशान किशन ही ओपनिंग करते है। इस लिए टी 20 वर्ल्ड कप की तैयारी देखते हुए भी ये सीरीज कई खिलाड़ियों के लिए जरूरी हो चुका है।

 

सूर्यकुमार यादव:- सूर्यकुमार यादव की टीम में वापसी हुई है, वो आईपीएल में कुछ मैच खेलने के बाद चोटिल हो गए थे लेकिन उन्होंने जीतने भी मैच खेले थे उसमे उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। इस लिए आयरलैंड सीरीज में उनसे उम्मीद बढ़ जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here