इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2022 में शुक्रवार को पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मुकाबला हुआ। ये मुकाबला पंजाब के लिए करो या मरो जैसा था। मुंबई के ऐतिहासिक ब्रेबोर्न स्टेडियम में दोनों टीमें आमने-सामने थीं। मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद थी लेकिन एकतरफा चला गया मुकाबला और आरसीबी को एक बड़ी हार झेलनी पड़ी। अभी तक प्लेऑफ की दौड़ से सिर्फ 2 टीमें ही बाहर हुई है। धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स और रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस। ये दोनो ही टीमें आईपीएल इतिहास की सबसे अच्छी टीमें रही है लेकिन इस सीजन सबसे पहले यही दोनो टीम आउट हुई है। इन दो टीमों को छोड़ दिया जाय तो बाकी की 8 टीमें प्लेऑफ की दौड़ में अभी भी बनी हुई हैं।

 

पंजाब किंग्स की पारी

 

पहले बैटिंग करने उतरी पंजाब की शुरुआत काफी धमाकेदार रही, जॉनी बेयरस्टो और शिखर धवन ने क्या गजब की तूफानी बैटिंग की और दोनो ने मिलकर 4.6 ओवर में 60 रन जोड़ डाले और एक एक गेंदबाजों की खबर ली। लेकिन धवन जल्दी आउट हो गए और उन्होंने 15 गेंदों पर 21 रन बनाय जिसमे 2 चौके और 1 छक्का शामिल था। उसके बाद फिर से जॉनी बेयरस्टो और राजपक्षे ने एक छोटी ही पार्टनरशिप की लेकिन तेज की। 6.4 ओवर में 85 रन के स्कोर पर राजपक्षे भी आउट होकर वापस लौट गए लेकिन पंजाब की स्थिति एक अच्छे हालात में थी। उसके बाद जॉनी बेयरस्टो भी कुछ देर बाद आउट हो गए, उन्होंने आउट होने के पहले 29 गेंदों पर 66 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमे 4 चौके और 7 छक्के शामिल थे। उन्ही के पारी के बदौलत पंजाब की टीम एक बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी।जॉनी बेयरस्टो के बाद उनका काम लिविंगस्टोन ने कर दिया उन्होंने भी 42 गेंदों में 70 रनों की तूफानी पारी खेली। जिसमे 5 चौके और 4 चौके शामिल थे। उधर अगर आरसीबी की गेंदबाजी की बात करे तो हर्षल पटेल ने सबसे अच्छी गेंदबाजी की,उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे से 34 रन खर्च किये और 4 विकेट झटके। दूसरी ओर आरसीबी के सबसे महंगे गेंदबाज हेजलवुड सबसे महंगे रहे उन्होंने 4 ओवर में 64 रन लुटा दिए,और एक भी सफलता हाथ नहीं लगी। हसरंगा ने घातक गेंदबाजी की और उन्होंने अपने 4 ओवर में मात्र 15 रन देकर 2 बहुमूल्य विकेट निकाले। जहा बाकी के गेंदबाज रन लूटा रहे थे वही हसरंगा ने काफी कसी हुई गेंदबाजी की। पंजाब किंग्स ने अच्छी बैटिंग करते हुए आरसीबी के सामने पहाड़ जैसा लक्ष्य रख दिया। पंजाब किंग्स ने 209 रन बनाय 9 विकेट पर।

 

आरसीबी की पारी

 

209 रनों का पीछा करने उतरी आरसीबी की शुरुआत काफी खराब रही, 3.2 ओवर में 33 रन जब आरसीबी का स्कोर था तब विराट कोहली आउट हो गए। विराट कोहली का फ्लॉप शो इस मैच में भी जारी रहा, विराट लगातार इस टूर्नामेंट में असफल हो रहे है। विराट के आउट होने के बाद टीम के खाते में अभी एक रन ही जुड़ा था की कप्तान फाफ डुप्लेसी भी आउट हो गए। आरसीबी की पूरी टीम अब बैकफुट पर आ चुकी थी क्योंकि 34 के ही स्कोर पे उसके दो महत्वपूर्ण विकेट गिर चुके थे। 40 रन के स्कोर पर आरसीबी ने अपना तीसरा विकेट महिपाल के रूप के गवा दिया और टीम की स्थिति काफी नाजुक हो गई। फिर मैक्सवेल और पाटीदार ने टीम को संभाला और 50 रन से ज्यादा की साझेदारी निभाई लेकिन 104 जब टीम का स्कोर हुआ तो रजत पाटीदार भी अपना विकेट गवा बैठे और टीम को संकट में छोड़ कर चले गए। उसके बाद 104 के ही स्कोर पर मैक्सवेल भी चलते बने, मैक्सवेल ने 22 गेंदों पर 35 रन बनाय जिसमे 3 चौके और 1 छक्का शामिल था। आरसीबी की पूरी टीम लड़खड़ा के तास के पत्तो की तरह ढेर हो गई और उसे पंजाब किंग्स ने 54 रनों से धूल चटा दिया,जिस से आरसीबी के नेट रन रेट पर भी फर्क पड़ेगा। अगर वही बात करे पंजाब के गेंदाबजो की तो सभी ने अच्छी गेंदबाजी करी जिसका नतीजा रहा की पंजाब को एक बड़ी जीत मिली। रबाडा ने अपने 4 ओवर में 21 रन खर्च करके 3 विकेट झटके। वही ऋषि धवन और राहुल चाहर को 2-2 विकेट मिले।

 

रजत पाटीदार का जानलेवा छक्का

 

जी हां, रजत पाटीदार के एक छक्के ने सबको कन्फ्यूज कर दिया था। दरअसल बात ये थी की रजत ने एक लंबा 102 मीटर का चक्का लगाया जो सीधे जाकर एक बुजुर्ग के सर से टकरा गई, जिसमे वो बुजुर्ग को एक महिला मालिश करते हुए भी देखी गई। रजत पाटीदार के इस छक्के के वजह से कोई भी घटना घट सकती थी,लेकिन ज्यादा कुछ नहीं हुआ।

 

 

काली बिल्ली के वजह से रुका मैच

 

जब पंजाब और आरसीबी की टीमें आपस में भिड़ रही थी और दूसरी पारी यानी आरसीबी खेल रही थी तब एक ऐसी घटना हुई जिसको लेकर काफी मिम्स भी बन रहे। हुआ ये की जब विराट कोहली और डुप्लेसी बैटिंग कर रहे थे तभी स्क्रीन के ठीक सामने आकर एक काली बिल्ली बैठ गई। बिल्ली कुछ देरतक स्क्रीन के सामने आराम से बैठी रही, जिसके चलते खेल रूका रहा। बिल्ली कुछ देर बार वहां से चलती बनी, जिसके बाद खेल शुरू हो सका। अब इसको लेकर सोशल मीडिया पर ये बाते हो रही है की शायद काली बिल्ली के वजह से ही आरसीबी वो मैच हार गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here