इस आईपीएल सीजन ने कई स्टार खिलाड़ी भारत को दिए होंगे उसी में से एक है उमरान मलिक,जिनको रफ्तार का किंग कहा जाने लगा है। उमरान ने जिस रफ्तार से इस आईपीएल में बॉल फेंके है वो काबिले तारीफ है। पूरे विश्व भर में इनके रफ्तार की चर्चा हो रही है। आपको बता दे कि आईपीएल फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के युवा रफ्तार के जादूगर उमरान मलिक ने अपने टीम के गेंदबाजी कोच डेल स्टेन की जमकर तारीफ की है। 22 वर्षीय इस युवा गेंदबाज ने आईपीएल 2022 में शानदार गेंदबाजी की है। दाएं हाथ के पेसर उमरान लगातार अपनी गति और सटीक यॉर्कर से बल्लेबाजों को चकमा दे रहे हैं और विकेट निकाल रहे है। अभी हाल ही में मुंबई इंडियंस के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद को रोमांचक जीत दिलाने में उमरान की अहम भूमिका रही थी। उन्होंने 3 ओवर में 23 रन खर्च कर कुल 3 विकेट चटकाए जो टीम के जीत के काम आया। आपको बता दे की डेल स्टेन भी रफ्तार के जादूगर रहे है और वो कई साल नंबर एक गेंदबाज थे। मतलब आईसीसी बॉलिंग रैंकिंग में 1 पर काबिज थे, उन्होंने हैदराबाद के लिए कई मैच भी खेले है और अपनी टीम को अपने दम पर जिताया है, अब यही काम वो उमरान मलिक से करा रहे है। एक इंटरव्यू के दौरान उमरान मलिक ने डेल स्टेन को लीजैंड बताते हुए उनकी जमकर प्रशंसा की। उमरान बोलते है कि, ‘ यदि मैं तीन घंटे नेट्स में प्रैक्टिस करता हूं तो वह यानी डेल स्टेन तीन घंटे मेरे साथ वहां खड़े रहते हैं और मुझे बताते रहते हैं।’ उमरान मलिक इस सीजन 13 मैचों में अभी तक कुल 21 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। मौजूदा सीजन में वह सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले गेंदबाजों में चौथे नंबर पर हैं। उमरान मलिक अगर ऐसे ही खेलते रहे तो जरूर उन्हें भारत की नीली जर्सी में सभी देखेंगे।

 

उमरान की स्पीड देख शोएब अख्तर को लग चुकी है मिर्ची

 

जैसा की आप सब जानते ही है कि भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक की रफ्तार का हर कोई कायल होता जा रहा है, पूरे विश्व में चर्चा है भारत के इस तेज गेंदबाज की। दुनियाभर के बड़े बड़े दिग्गज उमरान मलिक की चर्चा कर रहे हैं। कइ तो ये बोल रहे है कि अगर वह इसी तरह अपनी रफ्तार को उमरान मलिक बढ़ाते रहे तो शोएब अख्तर का वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटने में ज्यादा दिन नहीं लगेंगे। इंडियन सनसनी के बारे में जब रावलपिंडी एक्सप्रेस शोएब अख्तर से पूछा गया तो उन्होंने पहले तो यह कहा कि उन्हें खुशी होगी कि उमरान यह रिकॉर्ड तोड़ दें, लेकिन उन्होंने ताना मारने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। जाहिर सी बात है की शोएब एक पाकिस्तानी खिलाड़ी है कैसे वो एक भारतीय खिलाड़ी को आगे बढ़ते देख सकते हैं। शोएब अख्तर ने स्पोर्ट्सकीड़ा को अपना एक इंटरव्यू दिया जिसमे उन्होंने कहा कि, ‘मेरे वर्ल्ड रिकॉर्ड को 20 वर्ष से अधिक हो चुके हैं। लोग इस बारे में मुझसे पूछते हैं तो मैं भी सोचता हूं कि कोई तो होगा जो यह रिकॉर्ड तोड़ेगा। मुझे खुशी होगी कि उमरान मेरा रिकॉर्ड तोड़ें। हां, लेकिन मेरा रिकॉर्ड तोड़ते-तोड़ते वह अपनी हड्डियां न तुड़वा बैठें (ये बोलते हुए शोएब बहुत तेज हस रहे थे) बस मेरी यही दुआ होगी। फिर उन्होंने सफाई में ये कहा कि कहने का मतलब है कि उमरान पूरी तरह से फिट रहें।’

 

आपको बता दे कि शोएब अख्तर के नाम 161.3 kph की रफ्तार से गेंद फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। जो आज तक कोई तोड़ नही पाया है लेकिन अब उमरान मलिक से उम्मीदें जगी है की वो फेंक सकते है। उमरान मलिक इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के इतिहास के दूसरे सबसे तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने हाल ही में एक मुकाबले में 157 kph की रफ्तार से बॉल की थी, जो IPL की दूसरी सबसे तेज थी। पहले पर अभी भी शान टेट की फेकी हुई गेंद है। आपको जानकर ताज्जुब होगा की उमरान मलिक लगातार 155+ के स्पीड से गेंदबाजी करते है और यही वजह है की भारत के पूर्व खिलाड़ी हरभजन से लेकर रवि शास्त्री तक मलिक को टीम इंडिया में लाने की वकालत कर रहे है लेकिन कुछ का कहना है की स्पीड ही सब कुछ नही होता इस लिए अभी उमरान मलिक को अपने लाइन और लेंथ पर ध्यान देने की आवश्यकता है। अभी टीम में सिलेक्ट करना जल्दीबाजी होगी क्योंकि मलिक को इस आईपीएल में मार भी बहुत पड़ी है।

 

आईपीएल में महंगे साबित हुए है मलिक

 

उमरान मलिक की चर्चाएं विश्व भर में हो तो रही है लेकिन आपको ये भी बताते चले की इस खिलाड़ी की इकोनॉमी अच्छी नही है। मलिक को अपने रफ्तार के वजह से विकेट तो मिलती है लेकिन उन्हें अपने लाइन लेंथ पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं रहता जिसके वजह से बल्लेबाज टूट कर पड़ते है। स्पीड उमरान मलिक की होती है और टाइमिंग बल्लेबाज की होती है। मलिक को अभी अपने लाइन लेंथ पर बहुत काम करने की जरूरत है। अभी उन्होंने आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद जो फेकी थी उसपे भी चौका पड़ा था ये बताता है की स्पीड होने से कुछ नही होगा बल्कि स्पीड के साथ सही लाइन और लेंथ चाहिए होगा। और इसी वजह से शायद अभी टीम इंडिया में उमरान मलिक को जगह न मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here