आईपीएल 2022 के 9वे मुकाबले में राजस्थान ने मुंबई को 23 रनों से हरा कर अपने आप को पॉइंट्स टेबल पर सबसे ऊपर कर लिया। इसी के साथ मुंबई अपना दूसरा मैच भी हार गया।ये मैच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला गया जहा आपस में भिड़ रही थी दो मजबूत टीम एक पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस और दूसरी आईपीएल के पहले सीजन की विजेता राजस्थान रॉयल्स। इस सीजन में दोनो ही टीमें मजबूत है लेकिन जहा राजस्थान ने अपनी दूसरी जीत दर्ज की तो वही मुंबई को दूसरी हार का सामना करना पड़ा। राजस्थान इस जीत के साथ ही केकेआर को नंबर एक से हटा कर खुद को काबिज कर दिया। इसके पहले राजस्थान ने अपने पहले मुकाबले में हैदराबाद को हराया था। राजस्थान की टीम ने इस मैच पहले बल्लेबाजी करते हुए एक पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया जिसके माध्यम बने विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर,बटलर ने सेंचुरी बना कर आतिशी पारी खेली। जिस से राजस्थान की टीम ने एक बड़ा लक्ष्य रखा दूसरी टीम के सामने। राजस्थान की टीम ने बटलर के शतक की मदद से 20 ओवर में 193 रन बना डाले जो उस पिच पर एक बड़ा स्कोर था। बटलर ने तो मुंबई के एक बॉलर को ऐसा पकड़ा की उसके ओवर में 26 रन ठोक डाले। राजस्थान के पारी के चौथे ओवर में मुंबई ने बॉल थमाया बासिल थाम्पी के हाथ में लेकिन किसी को पता नही था की ये ओवर इतना महंगा जाने वाला है की बॉलर ही दबाव में आ जाएगा। इस ओवर में बटलर ने 26 रन बटोर डाले जो सबसे महंगा ओवर भी था। इस ओवर में बटलर ने 3 गगनचुंबी छक्के और 2 चौके लगाए। जब से जोश बटलर ने राजस्थान की ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली है तब से वो और भी तेज खेलने लगे है उनका खेल एकदम एग्रेसिव रहता है,वो किसी एक बॉलर को पकड़ लेते है तो फिर बच पाना मुश्किल होता है। इंग्लैंड का ये बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी का बहुत बड़ा फैन भी है और आज आईपीएल में धोनी के नक्शे कदम पे ही चल रहे है तभी तो आईपीएल में वो 200 से अधिक चौके लगा चुके है,छक्के की बात करे तो वो 100 के करीब है। वही बटलर को रन देने वाले बासिल थाम्पी की बात करे तो मुंबई ने उन्हें 30 लाख में अपने टीम के शामिल किया था लेकिन अभी तक वो दोनो मैचों में अपने टीम के विश्वास पर खरे नहीं उतरे। आज के मैच में जो मुंबई की टीम खेल रही थी वो कुछ इस प्रकार से थी रोहित शर्मा, ईशान किशन, अनमोलप्रीत सिंह, तिलक वर्मा, कायरन पोलार्ड, टिम डेविड, डेनियल सैम्स, मुरुगन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, टाइमल मिल्स, बसील थाम्पी वही अगर राजस्थान की बात करे तो उनका प्लेइंग इलेवन कुछ इस प्रकार से था जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, देवदत्त पड्डिकल, शिमरॉन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्ट, नवदीप सैनी, प्रसिद्ध कृष्णा

 

युजवेंद्र चहल अपने हैट्रिक से चुके

 

इस मैच का रोमांच तब नजर आया जब युजवेंद्र चहल अपने हैट्रिक के करीब थे लेकिन चूक गए। ये पारी के 16वे ओवर का वाक्या है जब करुण नायर ने कैच टपका दिया था। इस ओवर की पहली गेंद पर चहल ने टिम डेविड को 1 रन पर एल.बी.डब्लू करके पवेलियन भेजा,वही दूसरी गेंद पर डेनियल सैम्स को शून्य पर बटलर के हाथो कैच करा कर वापस पवेलियन भेजा। अब बारी थी 2022 आईपीएल की पहली हैट्रिक की लेकिन एक गलती के वजह से युजवेंद्र चहल और उनको टीम इस हैट्रिक को दर्ज नहीं करा पाई। हैट्रिक गेंद खेलने के लिए क्रीज पर मुरुगन अश्विन आए हुवे थे और वो चहल की तीसरी गेंद को पढ़ नही पाय और पूरी तरह से बीट हो गए जिसका नतीजा ये रहा की बाल बैट को छूती हुई फील्ड पर आए सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी करुण नायर के पास गई,लेकिन वो उस कैच को पकड़ने में नाकाम रहे और उन्होंने उस कैच को छोड़ दिया जिसका नतीजा रहा की चहल का हैट्रिक भी उनके हाथ से निकल गया। लेकिन चहल की तारीफ करनी होगी की उन्होंने बिना गुस्सा दिखाए करुण नायर का हौसला अफजाई किया जो क्रिकेट के स्पिरिट को दर्शाता है। आपको बता दे की चहल इस बार 6.5 करोड़ में बिके थे। वो पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा थे जिसके कप्तान विराट कोहली थे। 2022 के मेगा नीलामी में राजस्थान ने चहल पे विश्वास जता कर उनको 6.5 करोड़ देकर अपनी टीम के शामिल किया और चहल ने अपने फॉर्म को दिखाया भी।

 

चोट लगा बैठे नवदीप सैनी

 

एक समय था जब ईशान किशन बॉलरों का खबर ले रहे थे और धुनाई शुरू कर दिया था, उस समय ऐसा लग रहा था जैसे मैच एकदम से मुंबई की तरफ झुक गया है लेकिन उसी समय फील्ड पर एक घटना घटित हो गई। मुंबई की पारी के 13वें ओवर की आखिरी बॉल पर जब ईशान किशन ने हवाई शॉट खेला, तब बॉल सीधी बाउंड्री की तरफ गई। वहा नवदीप सैनी फिल्डर थे उनके यहां से बॉल थोड़ी दूरी पर थी उन्होंने दौड़ लगाकर एक शानदार कैच पकड़ा। लेकिन वो कैच पकड़ते ही मैदान पर गिर गए और अपना सिर पकड़कर बैठ गए। कुछ देर तक तो लगा की शायद उनसे कैच छूट गया है और वो निराश है लेकिन जैसे ही स्क्रीन पर दिखा की बाल उनके हाथ में है तो ये तो श्योर हो गया की कैच पकड़ा जा चुका है लेकिन ये भी तय हो गया की उनके सर में चोट आई है,अब चोट कितनी गंभीर है इसका तो कोई अंदाजा नही है लेकिन चोट इतनी जरूर गंभीर थी की उनको मैदान से बाहर जाना पड़ा। उन्होंने ईशान किशन को आउट किया जो काफी अच्छा खेल रहे थे। ईशान किशन ने 43 बॉल में 54 रन बनाए और वह अपनी पारी की स्पीड बढ़ा रहे थे, लेकिन सही वक्त पर राजस्थान को विकेट मिल गया। और इसका पूरा श्रेय बॉलर को नही बल्कि कैच पकड़ने वाले नवदीप सैनी को जाता है। आपको बता दे की नवदीप सैनी इसी साल राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े हैं। उन्हें टीम ने 2.60 करोड़ रुपये में खरीदा था। अगर ईशान किशन की बात करें तो वह इस सीजन के सबसे महंगे प्लेयर हैं, जिन्हें मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। और वो पहले मैच में भी अच्छा खेले थे और इस मैच में भी उन्होंने पूरा योगदान दिया पर अपनी टीम को नही जीता पाय।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here