आखिरकार आईपीएल इतिहास की दो सबसे बड़ी टीम आईपीएल के प्लेऑफ के दौड़ से बाहर हो ही गई। मुंबई इंडियंस तो पहले ही बाहर हो चुकी थी लेकिन लोगो को धोनी की चेन्नई से काफी उम्मीद थी। लेकिन आखिर में धोनी की टीम भी बाहर हो गई है। कल यानी बुधवार को हुए हाईवोल्टेज मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने चेन्नई सुपर किंग्स को 13 रनों से हारा दिया है और प्लेऑफ में पहुंचने का चेन्नई का सफर भी खत्म हो गया। लगा था की महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी संभालने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स वापस अपने फॉर्म में लौट आएगी और आई भी लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाज कुछ ज्यादा नही कर पाय और यही वजह रही की चेन्नई मैच हार गई। उधर आरसीबी की टीम को लगातार तीन हार के बाद जीत नसीब हुई है, इस जीत के साथ ही अब आरसीबी के प्लेऑफ में जाने की उम्मीद बरकरार है क्योंकि आरसीबी की एक और हार उसे डू और डाई के स्थिति में ले जाती। टॉस हारने के बाद इस मैच में बेंगलुरु ने पहले बैटिंग करते हुए 174 रनों का बड़ा सा लक्ष्य रखा, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स इसे बनाने में असफल रही और चेन्नई सुपर किंग्स 20 ओवर में 160 रन ही बना पाई और ये मैच हार गई जिसमे उसे जीतना बहुत जरूरी था इस टूर्नामेंट के लिए। आपको बता दे कि चेन्नई सुपर किंग्स को आखिरी ओवर में जीत के लिए 31 रन चाहिए थे, जो नामुमकिन के बराबर ही थे। आखिरी ओवर में चेन्नई की टीम 17 रन ही बना पाई, इसमें दो छक्के और एक चौका लेग-बाइ का शामिल रहा। ऐसे में चेन्नई की 13 रनों से हार हुई। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में सिर्फ 2 ही रन बना पाए और उनका विकेट गिरते ही सीएसके की उम्मीद भी टूट गई थी। धोनी जैसे ही आउट हुए पूरा दर्शक दीर्घा शांत हो गया,सबको लग गया था की धोनी जीत के उम्मीदों को भी अपने साथ ले गए। रनों का जब पीछा करने उतरी थी चेन्नई की टीम उस समय अच्छे लय में दोनो ओपनर्स खेल रहे थे और पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़ डाले लेकिन ऋतुराज ज्यादा देर तक नही टिक पाय और उन्हे शाहबाज अहमद ने अपना शिकार बना कर चेन्नई को पहला तगड़ा झटका दिया। रॉबिन उथप्पा आय और चले गए,उन्होंने मात्र एक रन बनाय। अब चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर था 59 पर 2, अब बैटिंग करने उतरे चेन्नई के इनफॉर्म बैट्समैन अंबाती रायडू जो इस मैच में कुछ कर ही नही पाय और मात्र 10 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। अब कही न कही चेन्नई सुपर किंग्स की स्थिति खराब होती चली जा रही थी क्योंकि अच्छी शुरआत मिलने के बाद भी चेन्नई ने 75 रन तक पहुंचते पहुंचते अपने 3 बहुमूल्य विकेट दे दिए। लेकिन ओपनर डेवॉन कॉन्वे ने एक छोर संभाले रखा और आरसीबी के गेंदबाजों की अच्छे से खबर ली। लेकिन दूसरे छोर से बढ़ते प्रेशर ने डेवॉन कॉन्वे को बड़े शॉट्स खेलने पर मजबूर किया और फिर वो 56 रन बनाकर आउट हो गए। चेन्नई के उम्मीदों को झटका तभी लग गया था जब डेवॉन कॉन्वे आउट हो गए। धोनी जब आते है तो उम्मीदों को लेकर आते है लेकिन इस मैच में वो मात्र 2 के स्कोर पर जल्दी आउट हो गए। और धोनी जब गए तो चेन्नई की उम्मीदों को साथ लेकर गए।

 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की पारी

 

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की शुरआत अच्छी रही। कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े। और अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिया लेकिन तेज खेलने के चक्कर में कप्तान फाफ डु प्लेसिस 38 रन पर आउट हो गए उन्होंने 22 गेंद खेले जिसमे उन्होंने 4 चौके और एक शानदार छक्का भी लगाया। मैक्सवेल इस से पहले की टिकते, उनको रॉबिन उथप्पा ने धोनी के हाथो 3 रन पर रन आउट करा दिया। महिपाल लॉमरॉर ने आरसीबी के लिए एक अच्छी पारी खेली उन्होंने तेजतर्रार 42 रन बनाय। आरसीबी की पारी जब लगता की वो संभल रही तब एक विकेट गिर जाता। लेकिन अंत तक आरसीबी ने आखरी ओवरों में दिनेश कार्तिक की तूफानी 17 गेंदों पर 26 रन की पारी की मदद से आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 174 रन का टारगेट रखा। चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों की बात करे तो महीश तिक्षाणा ने सबसे अच्छी गेंदबाजी कराई उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे से 27 रन खर्च करके 3 विकेट अपने नाम किए। वही ड्वेन प्रिटोरियस थोड़े महंगे साबित हुए और उन्होंने अपने 3 ओवर के कोटे में से 42 रन खर्च करके मात्र 1 विकेट चटकाय। मोइन अली ने भी अच्छी गेंदबाजी करी और उन्होंने 4 ओवर में 28 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट अपने नाम दर्ज किया।

 

लाइव मैच में प्यार का इज़हार

 

ऐसा अक्सर देखा जाता है की जब मैच चल रहा होता है तो जोड़े एक दूसरे को अपना प्यार का इजहार करते है वही हुआ कल के मुकाबले में। चेन्नई सुपर किंग्स की पारी चल रही थी, उस वक्त मैदान पर कुछ ऐसा हुआ कि पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। यहां पर एक लड़की ने अपने बॉयफ्रेंड से प्यार का इजहार किया और अपने दिल की बात सुनाई। चेन्नई सुपर किंग्स की पारी का जब 11वां ओवर चल रहा था, उस वक्त ही टीवी स्क्रीन पर इस जोड़ी को दिखाया गया जो एक दूसरे से प्यार करते है। स्क्रीन पर दिखा की एक लड़की ने घुटनों पर आकर अपने बॉयफ्रेंड को प्रपोज़ किया। प्रपोज़ल के बाद दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया। इस दृश्य को देखकर पूरे स्टेडियम में शोर मैच गया। दोनो ही लड़का और लड़की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलरू के फैंस थे क्योंकि उन्होंने आरसीबी का टी शर्ट पहना हुआ था।

 

दोनो टीम कुछ इस प्रकार से थी

 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, शहबाज़ अहमद, दिनेश कार्तिक, महिपाल लॉमरॉर, वानिंदु हसारंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, जोश हेज़लवुड।

 

चेन्नई सुपर किंग्स : ऋतुराज गायकवाड़, डेवॉन कॉन्वे, मोइन अली, रॉबिन उथप्पा, अंबति रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन प्रिटोरियस, सिमरजीत सिंह, मुकेश चौधरी, महीश तिक्षाणा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here