आरसीबी की टीम फिर से अपने पुराने फॉर्म मे लौट आई है। जिस टीम से उम्मीदें लगाई जा रही थी की वो इस बार कही न कही अच्छा करेगी वो इस सीजन में भी वो असफल होती जा रही है। आरसीबी टीम का कप्तान बदला टीम भी थोड़ी बहुत बदली लेकिन टीम के हालात नही बदल पाए। कल खेले गए मुकाबले में यानी मंगलवार को हुए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को लो स्कोरिंग मैच में भी 29 रनों से मात दे दिया। इस मैच में राजस्थान की बल्लेबाजी इतनी कुछ खास नहीं रही लेकिन इसमें गेंदबाजी ने वो काम कर दिखाया जो उनसे उम्मीद नहीं थी। और वही इस जीत के साथ राजस्थान रॉयल्स अंकतालिका में सबसे ऊपर पहुंच गई है और यहां से प्लेऑफ में पहुंचने की रेस में सबसे आगे चल रही है। राजस्थान रॉयल्स ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए कम स्कोर का लक्ष्य दिया और राजस्थान ने 144 रन बनाए थे, जवाब में बेंगलुरु की टीम उसका भी पीछा नहीं कर पाई और मात्र 115 रन पर पूरी टीम ही सिमट गई। और इसी के साथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ये इस आईपीएल में चौथी हार है। आरसीबी के पूर्व कप्तान और दुनिया के नंबर एक बैटर विराट कोहली लगातार फेल चल रहे हैं, जो आरसीबी के लिए भारी पड़ रहा है।

 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की लुढ़कती हुई पारी

 

अगर हम बात करे आरसीबी की टीम की तो ये टीम जैसे हर साल खेलती आई है ठीक उसी फॉर्म में टीम फिर से लौट आई है। वजह इस साल के कही न कही विराट कोहली भी है जो अपने सबसे बुरे फॉर्म से जूझ रहे है। और इस मैच में तो विराट कोहली ओपनिंग करने उतरे थे लेकिन फिर भी असफल रहे। उन्होंने इस मैच में जब बाउंड्री से अपना खाता खोला तो ऐसा लगा आज के मैच में वो कुछ अच्छा करेंगे और उनकी किस्मत उनका साथ देगी। लेकिन इस उम्मीद पर तब चोट आई जब विराट कोहली सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए। और फिर से असफल साबित हुए अपने लिए अपने टीम आरसीबी के लिए। उनके जाने के बाद आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कुछ देर के अपने टीम की पारी को चलाया लेकिन वो भी ज्यादा देर तक नही टिक सके और मात्र 23 रन के स्कोर पर चलते बने। शानदार गेंदबाजी कर रहे कुलदीप सेन ने यहां बेंगलुरु को लगातार दो झटके देकर बैकफुट पर ला खड़ा किया, डु प्लेसिस के बाद ग्लेन मैक्सवेल भी अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा पाय ज्यादा देर तक और आते ही गोल्डन डक पर आउट होकर चलते बने। मंगलवार यानी 26 अप्रैल को टीम में वापसी करने वाले बल्लेबाज रजत पाटीदार भी वापसी का फायदा नही उठा पाय और मात्र 16 ही रन बनाकर चलते बने। बेंगलुरु को फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक से बहुत उम्मीदे थी की वो कुछ अच्छा करेंगे, लेकिन वह कन्फ्यूजन के चक्कर में रनआउट हो गए। बाकी सारा काम राजस्थान की ओर से रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल की फिरकी ने कर दिया, जिन्होंने बेहतरीन बॉलिंग कर विकेट लिए और रन भी कम दिए।

 

राजस्थान रॉयल्स की पारी

 

राजस्थान रॉयल्स की पारी इस मैच में कुछ खास नहीं रही क्योंकि उसके सबसे सफल बल्लेबाज जोश बटलर आज के मैच में नही चले। राजस्थान की शुरुआत इतनी खराब रही की उसने शुरू के 5 ओवर में ही अपने 3 महत्वपूर्ण विकेट गवा दिया था। ऑरेंज कैप की होड़ में सबसे आगे चल रहे है बटलर इस मैच में बिल्कुल असफल रहे और 8 रन बनाकर आउट हो गए। राजस्थान के कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज संजू ने अपने हाथ खोले और अच्छे अच्छे शॉट्स खेले लेकिन वो अपनी पारी को ज्यादा देर तक आगे नहीं बढ़ा पाय और 27 रन बनाकर आउट हो गए। राजस्थान के लिए सबसे अच्छी पारी रियान पराग ने खेली जो अभी तक इस सीजन में बुरे फॉर्म से जूझ रहे थे। इस मैच में रियान ने शानदार पारी खेली और 31 गेंदों पर शानदार 56 रन बनाए जिसमे 3 बेहतरीन चौके और 4 शानदार छक्के शामिल थे। रियान के ही पारी बदौलत राजस्थान रॉयल्स 144 तक भी पहुंच पाई। इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीता और पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया। उसी समय आरसीबी के कप्तान और बल्लेबाज ने बताया कि विराट कोहली इस मैच में ओपनिंग करेंगे। तब लोगो को लगा की शायद विराट की किस्मत इस मैच में साथ दे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आरसीबी ने इस मैच में अपनी टीम में एक बदलाव भी किया था, अनुज रावत की जगह रजत पाटीदार प्लेइंग-11 में आए थे।

 

रियान पराग और हर्षल पटेल के बीच हुई झड़प

 

वही इस सीजन के 39वे मैच में खिलाड़ियों के बीच गर्मा गर्मी भी देखने को मिली। राजस्थान रॉयल्स के धाकड़ बल्लेबाज रियान पराग और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल आपस में भिड़ गए। इन दोनो खिलाड़ियों के बीच तीखी बहस हुई जिसकी वीडियो इंटरनेट पे खूब वायरल हो रही है। आपको बता दे की इसकी शुरुआत हर्षल पटेल की धुनाई के बाद हुई। पारी के आखिरी ओवर में गेंदबाजी करने आए आरसीबी के गेंदबाज हर्षल पटेल की रियान पराग ने अच्छे से खबर ली और खूब रन बटोरे। मतलब इस ओवर में कुल 18 रन बनाए रियान ने जिसको लेकर हर्षल तिलमिला गए और वापस ड्रेसिंग रूम लौट रहे रियान पर पटेल ने कुछ शब्द बाड़ चलाए जिसको लेकर रियान भड़क गए। हालाकि कई खिलाड़ियों ने बीच बचाव करके मामले को सलटाया। लेकिन हर्षल पटेल इतने नाराज हो गए की जब मैच के बाद सारे खिलाड़ी एक दूसरे से हाथ मिला रहे थे तब रियान ने हाथ आगे बढ़ाया और हर्षल बिना हाथ मिलाय आगे बढ़ गए। ये बताता है की लड़ाई कितनी जोरो वाली थी। अब देखना ये है की क्या ये लड़ाई आगे भी जारी रहेग या दोनो सब कुछ ठीक कर लेंगे।

 

दोनो टीमें कुछ इस प्रकार से थी

 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, सुयश प्रभुदेसाई, रजत पाटीदार, शहबाज़ अहमद, दिनेश कार्तिक, हर्षल पटेल, वानिंदु हसारंगा, जोश हेज़लवुड, मोहम्मद सिराज।

 

राजस्थान रॉयल्स : जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (कप्तान), शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, डिरेल मिचेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, कुलदीप सेन, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here