रविवार के शाम मशहूर बिजनेसमैन साइरस मिस्त्री के मौत की खबर सामने आते ही हर कोई हैरान का हैरान रह गया । जिस किसी ने भी उनकी मौत की खबर सुनी वह शोक में डूब गया । साइरस मिस्त्री का यूं अचानक जाना सिर्फ उद्योग जगत की नहीं बल्कि पूरे देश के लिए एक बड़ा नुकसान है । कार हादसे में मौत का शिकार हुए साइरस मिस्त्री को देशभर में लोग श्रद्धांजलि दे रहे है । इसी क्रम में मनोरंजन जगत के कई कलाकारों ने भी बिजनेसमैन के निधन पर शोक व्यक्त किया ।

 

साइरस मिस्त्री का शुरुआती जीवन

साइरस मिस्त्री का जन्म 4 जुलाई 1968 में बॉम्बे ( अब मुंबई ) महाराष्ट्र भारत में हुआ । उनके पिता का नाम पल्लोनजी मिस्त्री था । उनकी माता का नाम पैट्सी पेरिन दुबाश था , जो की आयरलैंड की रहने वाली थी । उन्होंने अपनी शुरूआती पढाई बॉम्बे के कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल से की है । साल 1990 में उन्होंने लंदन यूनिवर्सिटी के इम्पीरियल कॉलेज लंदन से सिविल इंजीनियरिंग किया और फिर साल 1996 में लंदन यूनिवर्सिटी से लंदन बिज़नेस स्कूल से उन्होंने मैनेजमेंट की पढाई की । साइरस मिस्त्री की पत्नी का नाम रोहिका चागला है इनके दो बेटे है फिरोज मिस्त्री और ज़हान मिस्त्री । उन्होंने भारत के साथ साथ आयरलैंड देश की भी नागरिकता ले रखी है ।

 

ऐसे हुआ साइरस मिस्त्री का निधन

बिजनेस लीडर साइरस मिस्त्री इस दुनिया में नहीं रहे । लेकिन वह पूरे देश और खासकर इंडस्ट्री में लोगों के दिलों में हमेशा राज करेंगे । साइरस मिस्त्री न केवल एक सफल व्यवसायी थे, बल्कि एक दयालु व्यक्ति भी थे । सायरस मिस्त्री और उनके एक साथी की उस समय मौत हो गई जब उनकी कार मुंबई-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर रविवार, 4 सितंबर को दोपहर 3:30 बजे डिवाइडर से टकरा गई ।

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रहे साइरस मुंबई के पास पालघर में कार हादसे का शिकार हुए । खबरों की मानें तो साइरस मिस्त्री और चार अन्य लोग पालघर जा रहे थे, तभी ये हादसा हुआ, जिसमें उनकी जान चली गई । मामले में एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि साइरस की कार पालघर जिले में एक डिवाइडर से टकराई थी । अधिकारी के मुताबिक, हादसा रविवार को सूर्या नदी पर बने पुल पर दोपहर लगभग 3.15 बजे हुआ ।

अभिनेता सुनील शेट्टी ने साइरस मिस्त्री के निधन पर शोक जताया

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सुनील शेट्टी ने साइरस मिस्त्री के निधन पर शोक जाहिर करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर किया है । ट्विटर पर साइरस मिस्त्री की फोटो शेयर करते हुए एक्टर ने लिखा, ” हैरान कर देने वाली खबर । आपकी आत्मा को शांति मिले साइरस मिस्त्री । उनके परिवार को मेरी दिल से संवेदनाएं । ”

वहीं फिल्म जगत के जाने-माने कलाकार अनुपम खेर ने ट्वीट करते हुए लिखा, ” सड़क दुर्घटना में साइरस मिस्त्री की अचानक हुई मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ । उनके परिवार और दोस्तों को मेरी ओर से संवेदनाएं, ओम शांति । ”

 

टीवी एक्ट्रेस और वर्तमान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी साइरस के निधन पर शोक जाहिर किया है । उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ” एक सौम्य इंसान, एक शख्स जिसके पास विजन और मिशन था । मैं हमेशा साइरस को एक दयालु इंसान के रूप में याद रखूंगी । उनके निधन की खबर से सदमे में हूं । उनके परिवार और प्रियजनों को मेरी संवेदनाएं, ओम शांति । ” इसके अलावा पीएम मोदी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए साइरस को श्रद्धांजलि दी ।

 

साइरस मिस्त्री का निजी जीवन

साइरस मिस्त्री ने मशहूर वकील इकबाल छागला की बेटी रोहिक्या छागला से शादी की । साइरस मिस्त्री भारत सहित एक आयरिश नागरिक थे ।

 

साइरस मिस्त्री की संपत्ति

साइरस मिस्त्री की संपत्ति 29 अरब डॉलर थी, पिता पल्लोनजी मिस्त्री का कुछ दिन पहले निधन हो गया था । साइरस मिस्त्री के पिता पल्लोनजी मिस्त्री की मृत्यु 28 जून 2022 को हुई थी । तीन महीने के भीतर मिस्त्री परिवार के मुखिया की मृत्यु हो गई है ।

साइरस मिस्त्री

साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाया

साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाने का कोई आधिकारिक कारण सामने नहीं आया । लेकिन सोर्सेस के अनुसार साइरस मिस्त्री चेयरमैन बनने के बाद टाटा समूह का कोई भी फैसला बिना बोर्ड मेंबर्स के विचार विमर्श के ही ले लिया करते थे । और कार्यकाल के दौरान जिस प्रकार की टाटा समूह की ग्रोथ बोर्ड मेंबर्स ने सोची थी वे पूरा नहीं कर पाए । उनको चेयरमैन पद से हटायें जाने के बाद उन्होंने इस बात को लेकर कोर्ट तक गए थे । लेकिन कोर्ट ने उसे ख़ारिज कर दिया । आज टाटा समूह के नए चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन है जो साल 2017 से टाटा समूह का कार्यकाल संभाल रहे है ।

 

साइरस मिस्त्री टाटा समूह के अध्यक्ष का सफर

साइरस मिस्त्री 1 सितंबर 2006 को टाटा संस के बोर्ड में शामिल हुए, जिसके बाद उन्हें 2013 में टाटा समूह का अध्यक्ष बनाया गया । लेकिन 24 अक्टूबर 2016 को उन्हें इस पद से हटा दिया गया और रतन टाटा फिर से टाटा समूह के अध्यक्ष बने थे ।

साइरस को टाटा समूह के अध्यक्ष के पद से हटाने का कोई ठोस कारण कभी नहीं था, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने बोर्ड के सदस्यों से बात किए बिना निर्णय लिया था । और निर्धारित लक्ष्य को समय पर पूरा नहीं कर सके । पद से हटाए जाने के बाद सायरस कोर्ट भी गए थे । बाद में टाटा समूह ने उन्हें पद पर लौटने की पेशकश की, लेकिन साइरस फिर से टाटा समूह में शामिल नहीं हुए ।

साइरस मिस्त्री

साइरस मिस्त्री से जुड़े रोचक तथ्य

  1. साइरस मिस्त्री के पास आयरलैंड की नागरिकता थी । उनके पिता पलोनजी मिस्त्री ने एक आयरिश महिला से शादी रचाई थी । मां के आयरिश होने और जन्म स्थल आयरलैंड होने कारण उन्हें यह नागरिकता प्राप्त थी ।‌
  2. साइरस मिस्त्री ने अपने बिजनेस करियर की शुरुआत 18 साल की उम्र में पारिवारिक बिजनेस से की थी । साल 1991 में वह अपने पिता के बिजनेस पलोनजी ग्रुप से जुड़े थे, जिसके तीन साल के बाद 1994 में उन्हें ग्रुप का निदेशक बना दिया गया था ।
  3. साइरस मिस्त्री से बड़े एक भाई और उनकी दो बहनें भी है । साइरस मिस्त्री की छोटी बहन अल्लू की शादी रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा से हुई है, जिसके चलते वे रतन टाटा के रिश्तेदार भी लगते है ।‌

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here