इंडस्ट्री के जाने- माने अभिनेता और लेखक शिव सुब्रमण्यम ने दुनिया को अलविदा कह दिया है ।11 अप्रैल सोमवार के सुबह ही बॉलीवुड के मशहूर एक्टर और स्क्रीनराइटर शिव कुमार सुब्रमण्यम का का देर रात देहांत हो गया है । अभिनेता शिव कुमार सुब्रमण्यम के देहांत पर पूरे मनोरंजन जगत में शोक का लहर आ गया है । अभिनेता शिव कुमार सुब्रह्मण्यम के देहांत पर मनोरंजन जगत से जुड़े कई कलाकार सोशल मीडिया पर शोक व्यक्त कर रहे है । हालांकि अभिनेता शिवकुमार सुब्रमण्यम के देहांत कोई भी कारण अभी तक सामने नहीं आया है ‌।

अभिनेता शिव कुमार सुब्रमण्यम के अचानक हुए देहांत से पूरी फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है । अभिनेता के निधन पर मनोरंजन जगत से जुड़े कलाकार और उनके फैंस लगातार श्रद्धांजलि दे रहे है । अभिनेता ने अपने पूरे करियर के दौरान ना सिर्फ बेहतरीन अभिनय से लोगों का मनोरंजन किया बल्कि कई फिल्मों की कहानी की शानदार लेखन भी किया है । अभिनेता शिव कुमार सुब्रमण्यम आज भले ही हमारे बीच ना हों, लेकिन उनकी लिखी और अभिनीत फिल्में हमेशा और उनकी यादें ताज़ा रखेंगी ।

 

अभिनेता शिव कुमार सुब्रह्मण्यम का निजी जीवन, शिक्षा और करियर-

अभिनेता शिव कुमार सुब्रह्मण्यम ने फिल्म “2 स्टेट्स” (2014) में आलिया भट्ट के पिता की भूमिका निभाई थी । ऐसा माना जा रहा है कि लंबी बीमारी और अग्नाशय के कैंसर के कारण देर रात में को उनका निधन हो गया । अभिनेता ने अपनी स्कूली शिक्षा श्री शिवाजी प्रिपरेटरी मिलिट्री में की थी । इसके बाद उन्होंने सेंट जेवियर्स से अंग्रेजी साहित्य में बीए किया । फिर वह अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के लिए मुंबई में आ गए । शिव कुमार ने जीता फिल्मफेयर अवार्ड्स हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी के लिए सर्वश्रेष्ठ कहानी के लिए, जिसे उन्होंने सुधीर मिश्रा और रुचि नारायण के साथ साझा किया । अभिनेता ने साल 2017 की वेब श्रृंखला लाखो में एक के साथ अपना डिजिटल डेब्यू किया , जो एक छात्र के इर्द-गिर्द घूमता है, जो विजाग में एक आइआइटी कोचिंग सेंटर में शामिल होता है । अभिनेता शिव कुमार सुब्रमण्यम का जन्म और पालन-पोषण मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था । उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 80 के दशक में नसीरुद्दीन शाह के थिएटर ग्रुप में शामिल होने के बाद की थी । वह जल्द ही प्रसिद्ध फिल्म निर्माता विधु विनोद चोपड़ा से मिले, जिन्होंने उन्हें अपनी गैंगस्टर फिल्म परिंदा के लिए पटकथा लिखने के लिए कहा । उनकी कुछ अन्य फिल्मों में रॉकी हैंडसम, उंगली, कामिनी, 1942: ए लव स्टोरी और 2 स्टेट्स शामिल है । फिल्म के अलावा अभिनेत्री शिव कुमार सुब्रमण्यम ने कई टेलीविजन धारावाहिक भी खेले और कलर्स टीवी के टेलीविजन धारावाहिक मुक्ति बंधन में आईएम विरानी के निबंध के लिए जाने जाते है । साल 1990 में उन्हें पहली फिल्म परिंदा के लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा का फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुका है ।

अभिनेता शिव कुमार सुब्रमण्यम आखिरी बार बीते साल आई फिल्म “मीनाक्षी सुंदरेश्वर” में आख़री बार नज़र आए थे । इस फ़िल्म में सान्या मल्होत्रा मुख्य किरदार में नज़र आई थी । इसके अलावा अभिनेता कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में भी नज़र आ चुके है । साथ ही वह कुछ फिल्मों का स्क्रीनप्ले भी लिख चुके है । एक्टर ने विधू विनोद चोपड़ा की फिल्म “परिंदा” और सुधीर मिश्रा की फिल्म “हजारों ख्वाहिशें ऐसी” का स्क्रीनप्ले लिखा था । अपने शानदार करियर के दौरान, उन्हें परिंदा के लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी के लिए सर्वश्रेष्ठ कहानी से सम्मानित किया गया । इनके अलावा शिव कुमार “2 स्टेट्स”, “तीन पत्ती”, “प्रहार” और रानी मुखर्जी स्टारर “हिचकी” में भी नजर आए थे। शिव कुमार सुब्रमण्यम ने टीवी शो “मुक्ति बंधन” में भी काम किया था ।

 

अभिनेता शिव कुमार सुब्रमण्यम की मशहूर फ़िल्में –

1942: अ लव स्टोरी :- अभिनेता अनिल कपूर और मनीषा कोइराला स्टारर रोमांटिक फिल्म 1942: अ लव स्टोरी साल 1994 में रिलीज हुई । इस फ़िल्म का स्क्रीनप्ले भी शिव कुमार सुब्रमण्यम ने ही लिखा था । इस फिल्म को अपने समय में संगीत, गीत, चित्रण, छायांकन और बोल के लिए काफी सराहा गया था । फिल्म में जैकी श्रॉफ, अनुपम खेर, डैनी डेन्जोंगपा और प्राण आदि भी अहम भूमिका में थे । अभिनेता शिव कुमार सुब्रमण्यम की यह फिल्म को नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध भी है ।

 

परिंदा :- सन् 1989 में आई फिल्म “परिंदा” को विधु विनोद चोपड़ा ने निर्मित और निर्देशित किया था । इस फ़िल्म का स्क्रीनप्ले शिव कुमार सुब्रमण्यम ने ही लिखा था । फिल्म में नाना पाटेकर, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित जैसा कलाकार नजर आए थे । आलोचकों की प्रशंसा हासिल करने वाली इस फिल्म के लिए शिव सुब्रमण्यम ने सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता था । अभिनेता शिव कुमार सुब्रमण्यम के इस फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर देख सकते है ।

 

टू स्टेट्स:- साल 2014 में आई फिल्म “टू स्टेट्स” में अभिनेता शिव कुमार सुब्रमण्यम बतौर सहायक कलाकार नज़र आए थे । इस फिल्म में सुब्रमण्यम ने अभिनेत्री आलिया भट्ट के सख्त पिता का किरदार निभाया था । यह फिल्म चेतन भगत के इसी नाम के एक उपन्यास पर आधारित थी । फिल्म को अभिषेक बर्मन ने निर्देशित किया था । अभिनेता के इस फिल्म को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजॉन प्राइम वीडियो पर देख सकते है ।

 

हिचकी :- बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री रानी मुखर्जी की फिल्म “हिचकी” में भी दिवंगत अभिनेता शिव कुमार सुब्रमण्यम अहम किरदार में नज़र आए थे । सिद्धार्थ पी मल्होत्रा द्वारा निर्देशित यह फिल्म 2018 में रिलीज की गई थी । इस फिल्म में सुब्रमण्यम ने रानी चटर्जी के स्कूल के प्रिंसिपल का किरदार निभाया था । अभिनेता के इस फिल्म को अमेजॉन प्राइम वीडियो देखा जा सकता है ।

 

बता दें कि अभिनेता शिव कुमार सुब्रमण्यम आखिरी बार बीते साल आई फिल्म “मीनाक्षी सुंदरेश्वर” में आख़री बार नज़र आए थे । इस फ़िल्म में सान्या मल्होत्रा मुख्य किरदार में नज़र आई थी । इसके अलावा अभिनेता कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में भी नज़र आ चुके है । साथ ही वह कुछ फिल्मों का स्क्रीनप्ले भी लिख चुके है । एक्टर ने विधू विनोद चोपड़ा की फिल्म “परिंदा” और सुधीर मिश्रा की फिल्म “हजारों ख्वाहिशें ऐसी” का स्क्रीनप्ले लिखा था । अपने शानदार करियर के दौरान, उन्हें परिंदा के लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी के लिए सर्वश्रेष्ठ कहानी से सम्मानित किया गया । इनके अलावा शिव कुमार “2 स्टेट्स”, “तीन पत्ती”, “प्रहार” और रानी मुखर्जी स्टारर “हिचकी” में भी नजर आए थे। शिव कुमार सुब्रमण्यम ने टीवी शो “मुक्ति बंधन” में भी काम किया था ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here