RR vs MI : शनिवार को खेले गए दूसरे मुकाबले में आईपीएल सीजन 2022 मुम्बई इंडियंस की पहली जीत की तलाश आखिरकार खत्म हुई। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुम्बई इंडियंस को लगातार 8 मैच हारने के बाद 9 वें मैच में जीत मिली। मुम्बई ने राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हराकर जीत दर्ज की और 2 अंक हासिल किए।

 

रोहित शर्मा को जन्मदिन के तोहफे में मिली इस सीजन की पहली जीत

 

आज के दिन रोहित शर्मा का 35वां जन्मदिन है। ऐसे में इस सीजन में लगातार 8 मैच हारने के बाद आज राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 5 विकेट से पहली जीत हासिल की। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा के लिए अपने जन्मदिन का बहुत बड़ा तोहफा है। लगातार 8 मैचों में मिली हार से रोहित शर्मा काफी टूट चुके थे , लेकिन आज की जीत से उन्हें थोड़ा बहुत मनोबल मिला होगा। काफी लंबे अर्से बाद मुंबई को जीत नसीब हुई। एक समय था जब हर सीजन में मुंबई टॉप 4 में रहा करती थी लेकिन आज स्थिति एकदम अलग है। आज मुंबई को जीतने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ रही है। मुंबई पहले ही प्लेऑफ के दौड़ से बाहर हो चुकी है इसी लिए उसके पास खोने को कुछ नही बचा है। उधर टीम का कप्तान रोहित शर्मा भी अच्छे फॉर्म में नही है और जन्मदिन के दिन भी उनका बल्ला नही चला।

 

आईपीएल 2022 सीजन में शुरुआती 8 मैच हारे , प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर

 

सबसे अधिक 5 बार आईपीएल खिताब पर कब्जा करने वाली मुम्बई इंडियंस एक बार फिर रोहित शर्मा की अगुवाई में आईपीएल के 15वें सीजन में उतरी थी। लेकिन इस बार टीम की हालत काफी खराब रही और अपने शुरुआती लगातार 8 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। टीम लगभग प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

 

राजस्थान को 5 विकेट से हरा तोड़ा हार का सिलसिला

 

लगातार 8 मैच में मिली हार के बाद मुम्बई ने कप्तान रोहित शर्मा के जन्मदिन पर अपने 9वें मैच में राजस्थान को 5 विकेट से हराकर जीत दर्ज कर 2 अंक हासिल किए । हालांकि टीम अभी भी अंकतालिका में सबसे निचले पायदान पर है। पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने मुम्बई के सामने 159 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में मुम्बई की टीम ने 4 गेंद शेष रहते 5 विकेट खोकर 161 रन बनाए।

 

रॉयल्स की पारी में बटलर का एक बार फिर चला जादू

 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की शुरुआत अच्छी नही रही और 5वें ओवर में महज़ टीम के 26 रन के स्कोर पर पादिकल (15) आउट हो गए। जहां एक ओर लगातर राजस्थान के विकेट गिर रहे थे । वहीं दूसरी ओर जोस बटलर अपने अच्छे प्रदर्शन को जारी रखते हुए धुआंदार बल्लेबाज़ी कर रहे थे। बटलर ने 52 गेंदों पर 5 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 67 रन बनाए। जब बटलर आउट हुए तब टीम का स्कोर 16वें ओवर में 126 हो चुका था। आखिरी ओवरों में अश्विन ने 9 गेंद में 3 चौका और 1 छक्का लगा तेज़ 21 रन बनाकर टीम को 6 विकेट पर 158 के स्कोर तक पहुँचा दिया।

गेंदबाज़ी में मुम्बई की तरफ से रिले मेरेडिथ और रितिक शोकीन ने सर्वाधिक 2-2 विकेट लिए। कुमार कार्तिकेय और डेनियल सेम्स को 1-1 विकेट मिला। रितिक शोकीन काफी महंगे साबित हुए और 3 ओवर में 47 रन दिए।

 

मुम्बई की ओर से सूर्यकुमार का अर्धशतक , तिलक के साथ की अर्धशतकीय साझेदारी

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुम्बई टीम की ओर से कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन आये। ईशान किशन ने बोल्ट की दूसरी ही बॉल पर छक्का लगा दिया। हालांकि कप्तान रोहित 2 रन बनाकर ही आउट हो गए।

पॉवरप्ले के बाद मुम्बई का स्कोर 41/2 था। लेकिन उसके बाद सूर्यकुमार यादव (51) और तिलक वर्मा (35) ने मुम्बई के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर मुम्बई को जीत के करीब पहुचा दिया। सूर्यकुमार यादव ने आउट होने से पहले शानदार अर्धशतक लगाया। आखिर में टीम डेविड ने 9 गेंद में 20 रन बनाकर टीम को चार गेंद शेष रहते 5 विकेट से जीत दिलाई।

 

आखिरी ओवर में 4 रनों की थी जरूरत , डेनियल सेम्स ने छक्का लगाकर बनाये विजयी रन

 

मुम्बई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 4 रनों की जरूरत थी। कप्तान सेमसन ने आखिरी ओवर में गेंद बोल्ट की जगह युवा भारतीय गेंदबाज़ कुलदीप सेन के हाथ मे थमाई। कुलदीप ने पहली ही गेंद पर पोलार्ड को डेरेल मिचेल के हाथों कैच कराकर आउट कर दिया। लेकिन अगली ही गेंद पर डेनियल सेम्स ने छक्का लगाकर मुम्बई को 5 विकेट से जीत दर्ज कराई।

 

मैन ऑफ मैच रहे सूर्यकुमार यादव

 

मुम्बई इंडियंस की ओर से सर्वाधिक 51 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलने वाले बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव को मैन ऑफ द मैच चुना गया। पारी के दौरान सूर्यकुमार ने 39 गेंदों का सामना किया , जिसमें उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के लगाए।

 

ऑरेंज कैप पर बटलर की दावेदारी बरकरार

 

आईपीएल के 15वें सीजन में बटलर के शानदार प्रदर्शन से ऑरेंज कैप पर उनकी दावेदारी बरकरार है। ऑरेंज कैप की सूची में बटलर पहले नम्बर पर है। इस सीजन के 44वें मैच में शानदार 67 रन की पारी खेलने के बाद बटलर 566 रनों के सबसे आगे है। हालांकि उनकी टीम मैच 5 विकेट से हार गई लेकिन इस सीजन में अभी तक सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here