सलमान खान का आज (27 दिसंबर) को जन्मदिन है। इस वक्त सलमान अपना जन्मदिन फॉर्म हाउस पर सेलिब्रेट कर रहे है। बीते दिन में सलमान खान को उनके फार्म हाउस पर एक सांप ने तीन बार काटा, लेकिन खुशी की बात यह है कि अब उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है‌ और सब ठीक है।सलमान खान हर बार अपना जन्मदिन पनवेल फॉर्म हाउस पर बड़े ही भव्य तरीके से मनाते है।इस बार भी सलमान खान सलमान खान अपने जन्मदिन से पहले अपने फार्महाउस के लिए रवाना हुए लेकिन उन्हें सांप ने काट लिया। यह घटना रविवार की सुबह‌ हुई और अब उन्हें डिस्चार्ज भी कर दिया गया है।

सलमान खान बॉलीवुड के अनमैरिड एक्टर में से एक है।सलमान के शादी की बात हो और ऐश्वर्या राय की चर्चा न हो ,उन दिनों की लवस्टोरी भले ही अधूरी हो लेकिन आज भी दोनों की फैन्स उनके प्यार की जिक्र करते नहीं थकते।

 

बॉलीवुड के सुपर स्टार सलमान खान अपनी निजी जीवन में बहुत ही दबंग और काइंड पर्सन है। सलमान ने बहुत से लोगों की सहायता की है, उनकी अपनी एक Being Human फाउंडेशन है। जो मुख्य रूप से स्वास्थ्य शिक्षा संबंधी सहायता करती है । सलमान खान को बॉलीवुड में गॉडफादर के नाम से भी कहा जाता है ,वह अपनी कमाई का आधा हिंसा अपने ट्रस्ट को देते है ।सलमान बॉलीवुड के ही सबसे मशहूर अभिनेता नहीं है बल्कि उन्होंने विदेशो में भी काफी लोकप्रियता हासिल की है।

सलमान के चाहने वाले उन्हें सल्‍लू भाई, बॉलीवुड के टाइगर, दबंग, भाईजान आदि नामों से प्यार से पुकारते है। भाईजान को बचपन से तैराकी, चित्रकारी और लिखने का बहुत शौक है ।उनका पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है। उनके दरियादिली के लाखों किस्से मशहूर है। उन्होंने लाखों लोगों की मदद की है और साथ ही अपनी दोस्ती भी शिद्दत से निभाई है। उन्होंने अपने दोस्तो के किड्स को भी बॉलीवुड में लॉन्च किया है। रिपोर्ट की मानें तो सलमान अबतक 50 से भी ज्यादा लोगों को बॉलीवुड में लॉन्च करके उनके गॉड फादर बन चुके है।

 

 

सलमान खान का शुरुआती जीवन –

सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर 1965( मध्यप्रदेश के इंदौर) में हुआ। उनका पूरा नाम अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान है। उनके पिता का नाम सलीम खान है, जो मशहूर फिल्म लेखक है उनकी दो मां थी सुशीला चरक और हेलेन सौतेली माँ है।सलमान खान के दो भाई है अरबाज और सोहेल खान है, जो कि हिन्दी फिल्म जगत के प्रसिद्ध अभिनेता, निर्माता और निर्देशक भी है।उनकी दो बहनें अलवीरा और अर्पिता भी है।अपनी शुरुआती पढ़ाई उन्होंने अपने भाई अरबाज खान के साथ ग्वालियर के सिंधिया स्कूल ग्वालियर से की । बाद में उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई मुंबई के सेंटस्टैनिसलॉस हाईस्कूल से की।

 

सलमान खान का फिल्मी करियर-

सलमान खान ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1988 में की, जिसमें उन्होंने एक सहायक अभिनेता के रूप में काम किया। उन्हें मुख्‍य अभिनेता के रूप में पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ मिली, जो कि सुपरहिट रही थी। इस फिल्म से ही सलमान ने दर्शकों के दिल में अपनी एक खास जगह बना ली और वो बहुत मशहूर भी हो गए।

इसके बाद उन्होंने ‘तेरे नाम’ फिल्म में अपने जबरदस्त एक्टिंग और किरदार से लोगों का दिल जीत लिया। इस फिल्म से सलमान ने बहुत सुर्खियां बटोरी थी और फिल्म आने के बाद फैन्स की दीवानगी इतनी बढ़ गई क उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल करवाना शुरू कर दिय और इस हेयर स्‍टाइल का भी नाम ‘तेरे नाम’ से बहुत फेमस हुआ। फिर सलमान ने एक्‍शन फिल्‍मों में भी अपना लक आजमाया और बॉक्स ऑफिस में लगातार एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में भी दी, उनकी ज्यादातर फिल्में करोंड़ों और अरबों का कलेक्शन करती है।

सलमान खान की सुपरहिट फिल्में-

सलमान खान की सुपरहिट फिल्में फिल्‍में है- मैंने प्‍यार किया, पत्‍थर के फूल, साजन, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं कौन, करन अर्जुन, खामोशी, जुड़वा, प्‍यार किया तो डरना क्‍या, बंधन, बीवी नं 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ हैं, दुल्‍हन हम ले जाएंगें, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, क्‍योंकि, पार्टनर, युवराज, वांटेड, दबंग, बाड़ीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग 2, कि‍क, बजरंगी भाईजान, टाइगर जिंदा है, रेस 3 और भारत आदि।

 

ऐसे शुरू हुई थी सलमान और ऐश्वर्या  की मोहब्बत की दास्तां-

सलमान खान और ऐश्वर्या राय की लव स्टोरी की शुरुआत सन् 1997 में थी। उस समय ऐश्वर्या राय की बॉलीवुड में न्यू एंट्री थी।”हम दिल दे चुके सनम” मूवी में में दोनों की जबरदस्त केमेस्ट्री देखने को मिली थी। सूत्रों के मुताबिक सलमान ने ही ऐश्वर्या को मूवी “हम दिल दे चुके सनम” दिलवाई थी, क्योंकि सलमान खान संजय लीला भंसाली के बहुत करीबी दोस्त हुआ करते थे और उनके ही कहने पर ऐश्वर्या को बड़े बजट की फिल्म मैं काम करने का अवसर प्राप्त हुआ। दोनों की लव स्टोरी की शुरुआत यहीं से हुई थी। लेकिन ऐश्वर्या राय के घर वालों को सलमान और ऐश्वर्या का रिश्ते से आपत्ति थी, उनके घरवाले को दोनों का रिश्ता बिल्कुल भी मंजूर नहीं था।

 

फैन्स के पसंदीदा जोड़ी हुआ करते थे सलमान ऐश्वर्या-

एक वक्त हुआ करता था जब दर्शकों के सबसे पसंद की जाने वाली जोड़ियों में सलमान और ऐश्वर्या का नाम सबसे पहले था। हालांकि समय बीतने के साथ के दोनों के रिलेशन में कड़वाहट बढ़ती गई कि आज के समय में भी दोनों एक-दूसरे का नाम तक सुनना पसंद नहीं करते है।

ऐसे खत्म हुआ थी दोनों की लव स्टोरी-

समय के साथ ही दोनों का रिश्ता एक ऐसे मोड़ पर आकर खत्म हुआ जो सुनने में बहुत ही आश्चर्यजनक है। कहा जाता है एक दिन आधी रात को सलमान खान ऐश्वर्या राय के घर गए थे और उनका दरवाजा जोर-जोर से पीटने लगे थे। उन्होंने दरवाजा इतना पीटा कि उनके हाथ से खून तक निकलने लगा था। दरवाजा न खुलने पर सलमान खान ने गुस्से में आकर 19वीं मंजिल से कूदकर जान देने की धमकी देने लगे। आधी रात को हुए इस पूरे हंगामे की यह वजह बताई जाती है कि सलमान ऐश्वर्या से मैरिज करके सेटल होना चाहती थे लेकिन ऐश्वर्या राय उस समय शादी के लिए तैयार नहीं थी। आपको बता दें कि सन् 2002 में दोनों के रिश्तों की बुनियाद तब हिल गई, जब ऐश्वर्या ने सलमान पर मारपीट का आरोप लगाया था। दोनों का एक दूसरे से ब्रेकअप के बाद भी एक्टर ने उनका का पीछा नहीं छोड़ा था। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक़ सलमान खान ऐश्वर्या की फिल्मों के सेट पर आकर बहुत हंगामा किया करते थे।एक अवॉर्ड शो फंक्शन में जब ऐश्वर्या राय चश्मा पहनकर गई थी तो लोगों ने यहां तक कह दिया था कि उन्होंने अपने आंखों की चोट को छिपाने के चश्मा पहन रखा है। इन सब हंगामे और विवादों के बाद ऐश्वर्या राय के पास कोई और रास्ता नहीं बचा, उन्होंने मीडिया के सामने यह तक कह दिया कि वह सलमान के साथ अपने लाइफ में कभी भी काम नहीं करेंगी।

 

अननोन फैक्ट अबाउट सलमान खान-

  •  2004 में सलमान खान को यूएसए की पीपुल मैगज़ीन में “बेस्ट लुक मैन इन द वर्ल्ड” की सूची में सातवें स्थान पर रखा गया था।
  • फिल्म “हम आपके हैं कौन” में सलमान खान और माधुरी दीक्षित की जोड़ी बहुत हिट रही और समीक्षकों के मुताबिक यह फिल्म ₹1 अरब कमाने वाली पहली बॉलीवुड मूवी बनी है।
  • सलमान खान भाग्यशाली रत्नों में हमेशा फ़िरोज़ी रंग के रत्न से बने ब्रेसलेट को पहनते हैं।
  • सलमान के पिता उन्हें बचपन से क्रिकेटर बनाना चाहते थे।
  • सलमान के पास दो घोड़े और दो कुत्ते है।
  • टीवी रियलिटी शो बिग बॉस से काफी मशहूर है सलमान खान।
  • सलमान खान की कोई ईमेल आईडी नहीं है, उन्हें ई-मेल की जगह फोन पर या सामने से बात करना पसंद है।
  • सलमान खान का फेवरेट फ़ूड चाइनीज़ भोजन मसालेदार इतालवी भोजन पाव भाजी चिकन बिरयानी मटन कबाब आदि है।

सलमान खान के प्रसिद्ध कंट्रोवर्सी-

  • काले हिरण शिकार मामले में सल्लू मियां को 5 साल की सजा सुनाई गई थी।
  • एक अवॉर्ड शो में अरिजीत सिंह से नाराज हुए थे। अपने गुस्से की वजह से सलमान खान ने अपने फ़िल्म सुल्तान से जग घूमिया अरिजीत सिंह का वर्जन हटवा दिया। कुछ लोग तो अरिजीत सिंह को इंडस्ट्री में कम काम मिलने का रिस्पांसिबल सलमान खान से हुए विवाद के गुस्से  को मानते है।
  • हिट एंड रन केस में भी सलमान खान को जेल जाना पड़ गया था। ख़बरों के अनुसार टोयोटा लैंड क्रूजर कार ने मुंबई के बांद्रा इलाके में एक बेकरी के बाहर सो रहे लोगों का कुचल दिया था। इस पूरे मामले में आरोपी सलमान खान गाड़ी चला रहे थे।
  • फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ में साथ काम करते ऐश्वर्या को लेकर सलमान इतने ज्यादा पज़ोसिव हो गए थे और बाद में उनके साथ मारपीट का भी विवाद सामने आया था।
  • विवेक ओबरॉय का करियर खत्म होने का रिस्पांसिबल सलमान खान को माना जाता है। दरअसल ऐश्वर्या राय के साथ अफेयर का रिपोर्ट आने पर रखो अब राय और सलमान खान का झगड़ा शुरू हुआ था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here