उत्तर प्रदेश के बागी जिले बलिया में जन्में सिद्धांत चतुर्वेदी 29 अप्रैल को अपना 29वां जन्मदिन मना रहे है । फिल्म गली बॉय से मशहूर हुए अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी ने लोगों के दिलों में अलग छाप छोड़ा है । अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी को इस फिल्म के जरिए दर्शकों का बेइंतहा प्यार मिला है । जोया अख्तर के निर्देशन में बनी फिल्म गली बॉय के किरदार एमसी शेर के जरिए अभिनेता ने एक्टिंग की दुनिया में अलग पहचान बनाई है । जोया अख्तर के निर्देशन में बनी फ़िल्म ” गली बॉय ” एक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म है । इस फ़िल्म में अभिनेता रणवीर सिंह और अभिनेत्री आलिया भट्ट अहम किरदार की भूमिका में थें। वहीं एक्टर सिद्धांत चतुर्वेदी ने रैपर ” एमसी शेर ” नामक एक स्ट्रीट रैपर की भूमिका निभाई है। यह फ़िल्म सिद्धांत के लिए मिल का पत्थर साबित हुई । उनके अभिनय को न केवल दर्शकों द्वारा, बल्कि फ़िल्म समीक्षकों द्वारा भी सराहा गया ।

साल 2016 में एक कॉमेडी वेब सीरीज़ लाइफ सही है से अपने करियर की शुरुआत की थी । लेकिन उन्हें इस वेब सीरीज से कोई खासा उपलब्धि हासिल नहीं हुई थी । इसके बाद साल 2017 में अमेज़न प्राइम की भारतीय वेब-सीरीज़ ” इनसाइड एज ” में एक्टर को उनकी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का सुनहरा मौका मिला । इस वेब सीरीज से उनके किस्मत का तारा चमका और उनके अभिनय ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया ।

 

अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी का शुरुआती जीवन और करियर-

29 अप्रैल साल 1993 को बलिया उत्तर प्रदेश में जन्में अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी को अब बॉलीवुड इंडस्ट्री में हर कोई पहचानता है । 5 साल की उम्र में ही अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी अपने परिवार के साथ मुंबई आ गए । वो एक अभिनेता होने के साथ – साथ मॉडल और लेखक के रूप में भी जाने जाते है । फ़िल्म गली बॉय अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी को बहुत लोकप्रियता हासिल हुई थी । इस फ़िल्म में उन्होंने रैपर एमसी शेर का किरदार निभाया है । फ़िल्म में सिद्धांत के अभिनय को खूब सराहा गया । इस फ़िल्म को करने के बाद उन्होंने ढेर सारी लोकप्रियता हासिल की । अच्छी बात बात यह है कि फ़िल्म के लिए सिद्धांत ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता था । बता दें कि जोया अख्तर के निर्देशन में बनी फ़िल्म ” गली बॉय ” एक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म है । इस फ़िल्म में अभिनेता रणवीर सिंह और अभिनेत्री आलिया भट्ट अहम किरदार की भूमिका में थें। वहीं एक्टर सिद्धांत चतुर्वेदी ने रैपर ” एमसी शेर ” नामक एक स्ट्रीट रैपर की भूमिका निभाई है। यह फ़िल्म सिद्धांत के लिए मिल का पत्थर साबित हुई । उनके अभिनय को न केवल दर्शकों द्वारा, बल्कि फ़िल्म समीक्षकों द्वारा भी सराहा गया ।

 

कॉलेज के समय ही अभिनेता का झुकाव मॉडलिंग के तरफ था-

जब अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी कॉलेज में थे तब उनका झुकाव मॉडलिंग के तरफ था । उस वक़्त सिद्धांत ने कई सारे जगहों पर मॉडलिंग की । इस दौरान उन्होंने “क्लीन एंड क्लियर बॉम्बे टाइम्स फ्रेश फेस 2012” का खिताब जीता था । इस जीत से वो समझ चुके थे कि वो पर्दे पर दिखने के लिए ही अवतरित हुए है । जिसके बाद उन्होंने मॉडलिंग को अपना करियर बनाने का फैसला किया । वेब सीरीज “इनसाइड एज” के जादू का ही असर था कि सिद्धांत को उनके करियर के शुरूआती दौर में ही बॉलीवुड की बेहतरीन फ़िल्म में अभिनय करने का ऑफर मिला । इस फ़िल्म का नाम था गली बॉय। साल 2019 में सिद्धांत ने बॉलीवुड फ़िल्म ” गली बॉय ” से सिल्वर स्क्रीन पर डेब्यू किया । जोया अख्तर के निर्देशन में बनी फ़िल्म ” गली बॉय ” एक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म है । इस फ़िल्म में अभिनेता रणवीर सिंह और अभिनेत्री आलिया भट्ट अहम किरदार की भूमिका में थें। वहीं एक्टर सिद्धांत चतुर्वेदी ने रैपर ” एमसी शेर ” नामक एक स्ट्रीट रैपर की भूमिका निभाई है। यह फ़िल्म सिद्धांत के लिए मिल का पत्थर साबित हुई । उनके अभिनय को न केवल दर्शकों द्वारा, बल्कि फ़िल्म समीक्षकों द्वारा भी सराहा गया । एक्टर सिद्धांत ने अपना पहला सिंगल “धूप “4 जून 2020 को रिलीज़ किया । वहीं साल 2019 में उन्होंने मेन इन ब्लैक: इंटरनेशनल के हिंदी संस्करण में अपनी आवाज दी है । फिलहाल अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी अपने आगामी फ़िल्म प्रोजेक्ट “बंटी और बबली 2” के प्रोमोशन को लेकर व्यस्त हैं। बंटी और बबली 2 यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी है । इस बार फिल्म में दो जोड़ियां दिखाई दे रही है । एक सैफ अली खान और रानी मुखर्जी की और दूसरी जोड़ी है सिद्धांत चतुर्वेदी और शारवरी की । फ़िल्म को वरुण वी शर्मा ने डायरेक्टर किया है।

 

सीए बनना चाहते थे अभिनेता लेकिन सिर्फ शौक के लिए मंच पर की एक्टिंग –

अभिनेता सिद्धार्थ चतुर्वेदी जब पांच साल के थे तो वह मुंबई आ गए थे । उनके पिता एक चार्टर्ड एकाउंटेंट है और उनकी मां एक गृहिणी है । उन्होंने मुंबई के मीठीबाई कॉलेज में पढ़ाई की । शुरू से सिद्धार्थ एक्टर नहीं बल्कि सीए बनना चाहते थे, लेकिन सिर्फ शौक के लिए मंच पर एक्टिंग करते थे। सीए आर्टिकलशिप के दौरान उनका मन नहीं लगा और उन्होंने कुछ समय के लिए ब्रेक ले लिया। साल 2013 में उन्होंने फ्रेश फेस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और उसे जीता । अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी ने इस इंडस्ट्री में साल 2016 में कदम रखा था । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत वेब सीरीज “लाइफ सही है ” और “इनसाइड एज” से की थी । एक इंटरव्यू के दौरान अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी ने बताया था कि वो संजय लीला भंसाली के साथ किसी पौराणिक फिल्म में काम करना चाहते है , क्योंकि संजय की फिल्म मेकिंग और सिद्धांत के दादाजी का रामायण, और महाभारत की कहानियां सुनाने का तरीका एक जैसा ही है ।

बता दें कि अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी ने यश राज की फिल्म्स “बंटी और बबली 2 ” में रानी मुखर्जी, सैफ अली खान और शरवरी वाघ की सह-कलाकार के रूप में काम किया । उन्होंने शकुन बत्रा की रोमांटिक ड्रामा फिल्म “गहराइयां ” में भी अभिनय किया है । इस फ़िल्म में उनके साथ दीपिका पादुकोण और अनन्या पांडे मुख्य भूमिका में थी । इसके अलावा वह कटरीना कैफ और ईशान खट्टर के साथ हॉरर कॉमेडी फिल्म “फोन भूत” में नजर आने वाले है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here