पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 98वीं जयंती आज है। इस अवसर पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में एक लाख विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन का तोहफा दिया। इसमें स्नातक, स्नातकोत्तर, मेडिकल, इंजीनियरिंग और कौशल विकास प्रशिक्षण से जुड़े विद्यार्थियों शामिल हैं। इसके साथ ही सीएम योगी डीजी शक्ति पोर्टल और डीजी शक्ति अध्ययन ऐप भी लांच किया। इस तोहफे के साथ ही यूपी सरकार अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र 2017 में किया गया सबसे बड़ा वादा भी पूरा कर लेगी।

राजधानी लखनऊ में मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण योजना के पहले चरण में अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे प्रदेशभर के युवाओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट बांटे गए। इसके बाद जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर वितरण किया जाएगा। आईटी और इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि यह योजना से युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने की दिशा में एक बड़ी पहल है। स्मार्टफोन और टैबलेट में न सिर्फ पढ़ाई के लिए ऑनलाइन पाठ्यसामग्री मिलेगी बल्कि रोजगार से संबंधित जानकारियां भी मिलेगी। सभी स्मार्टफोन और टैबलेट में डीजी शक्ति अध्ययन ऐप इंस्टाल है। एप के जरिये संबंधित विश्वविद्यालय या विभाग विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराएंगे। शासन की ओर से boot लोगो और वाल पेपर के माध्यम से रोजगार परक योजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी।
जिलों में बाद में वितरित होंगे स्मार्ट फोन-टैबलेट

कुमार विनीत ने बताया कि शनिवार को होने वाले समारोह में हर जिले से दो-दो सौ विद्यार्थियों को भी टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा। इसके बाद जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरित किए जाएंगे।
डीजी शक्ति पोर्टल और डीजी शक्ति अध्ययन ऐप भी हुआ लांच 

सीएम योगी आज ही डीजी शक्ति पोर्टल और डीजी शक्ति अध्ययन ऐप भी लांच किया। युवाओं को दिये जाने वाले सभी स्मार्ट फोन और टैबलेट में डीजी शक्ति अध्ययन ऐप इंस्टाल है। इस ऐप के जरिए छात्रों को शिक्षण सामग्रियां उपलब्ध कराई जाएगी। शासन की ओर से boot लोगो और वाल पेपर के माध्यम से रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी। इसके लिए सरकार आइटी कंपनी इंफोसिस से अनुबंध करने जा रही है। इंफोसिस के शिक्षा और रोजगार से जुड़े 3900 प्रोग्राम युवाओं को निशुल्क उपलब्ध होंगे।

टेबलेट पा खुश हुए छात्र 

किंग्स जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के छात्र छात्राओं ने द राजधर्म से बताया की हमारे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने विद्यार्थियों के लिए बहुत ही सराहनीय कार्य किया इसकी मदद से हमे हमारे पढ़ाई के लिए और सहूलियत मिलेगी। वही मेडिकल की पढ़ाई कर रहे आदर्श शुक्ला ने बताया की सरकार का ये फैसला हम जैसे आम छात्रों के लिए एक तोहफा है। सरकार हमारे लिए इतना सोच रही है। इसके लिए मैं अपने सीएम को ध्यनवाद कहना चाहता हूं। टैबलेट की मदद से हमे अब और भी आसानी होगी जो भी टॉपिक हमे समझ नही आता अब हम उसे इसकी मदद से आसानी से पढ़ सकेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here