21 जनवरी 1986 को बिहार के पटना में जन्मे अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का आज बर्थडे है।‌उनको इस दुनिया को छोड़ें आज करीभन डेढ़ साल हो गए लेकिन आज भी फैंस के दिल में उनकी यादें कम नहीं हुई है। उनके जन्मदिन के अवसर पर #जस्टिस फॉर सुशांत सिंह राजपूत आज सुबह से ही ट्रेंड कर रहा है।

सुशांत सिंह राजपूत आज हमारे बीच नहीं रहे 14 जून को सुशांत सिंह राजपूत की डेथ मिस्ट्री आज तक सुलझ नहीं पाई है हालांकि उनकी यादें लोगों के बीच से कभी भी नहीं भुलाए जाएंगी। इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है। उनके करोड़ों चाहने वाले आज उन्हें याद कर रहे है, बड़े ही कम उम्र में ही उन्होंने शोहरत कमाई जो आज के बॉलीवुड अभिनेताओं का सपना होता है।

 

सुशांत सिंह राजपूत का शुरुआती जीवन-

बॉलीवुड के चहेते और बेहतरीन एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने अपने मेहनत और काबिलियत के दम पर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।जन्म 21 जनवरी 1986 के पटना, बिहार में जन्मे सुशांत सिंह राजपूत बिहार के पुरनिआ राज्य के मल्डीहा गांव से बिलॉन्ग करते थे। उनके पिता का नाम कृष्णा कुमार सिंह और माता का नाम उषा सिंह था। दुर्भाग्यवश इनके मां का 2002 में मृत्यु हो गया। बचपन में ही माँ के गुजर जाने से उनका दर्द उनकी जेहन में था। हालांकि एक जूनून और टैलेंट के चलते उन्होंने आज बॉलीवुड में यह मुकाम हासिल किया है। वह शुरू से ही पढ़ाई में बहुत ही अव्वल थे, इसी कारण उन्होंने बहुत सी परीक्षाओं दी और उसमें सक्सेजफुल भी हुए लेकिन उन्हें अपना करियर फिल्मों में बनाना था इसलिए वे पहले दिल्ली आए और इसके बाद फिर वह मायानगरी मुंबई में चले गए।उनके पिता सरकारी अधिकारी थे‌ और 4 बहनें और एक भाई भी है जिसमें से एक बहन मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी भी है।

 

सुशांत सिंह राजपूत की शिक्षा-

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की शुरूआती पढ़ाई सेंट कैरेंस हाई स्कूल (पटना, बिहार) से हुई है।आगे की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के कुलाची हंसराज माॅडल स्कूल से की थी। इन्होंने उस वक्त एआईईई में पुरे भारत में 7 सा रैंक लाए थे। इसके बाद दिल्ली काॅलेज आफ इंजीनियरिंग से उन्होंने मैकेनिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। वह भौतिक विज्ञान में एक राष्ट्रीय ओलंपियाड विजेता भी रह चुके है।

 

सुशांत सिंह राजपूत का फिल्मी करियर-

सुशांत सिंह राजपूत ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत सबसे पहले बालाजी टेलीफिल्मस की कास्टिंग टीम से की इसके बाद उनके करियर की शुरूआत “किस देश में है मेरा दिल” नाम से सीरियल से हुई, जिसमें उन्होंने प्रीत जुनेजा का किरदार निभाया था। फिर उन्हें जी.टी.वी. पर एकता कपूर के धारावाहिक “पवित्र रिश्ता” मिला और इस धारावाहिक की वजह से उनको छोटे पर्दे पर पहचान मिली। पवित्र रिश्ता में निभाए गए किरदार मानव देशमुख से वह भारत के हर एक घर में फेवरेट बन गए थे। इसके बाद वह डांस रियलिटी शो “जरा नच के दिखा 2 “और “झलक दिखला जा 4” में भी दिखाई दिए। इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत को फिल्मों का ऑफ़र आना शुरू हो गया और उन्होंने फिल्म “काय पो चे” से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। इस फ़िल्म में उनके अभिनय की बहुत प्रशंसा की गई । जिसके बाद उन्होंने फिल्म “शुद्ध देसी रोमांस” में वाणी कपूर और परिणीति चोपड़ा के साथ दिखे काम करते दिखाई दिए।

फिर साल 2016 में आयी फिल्म एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में सुशांत सिंह राजपूत लीड रोल में नज़र आए ये फिल्म पर्दे पर सुपर-डुपेर हिट रही और दर्शको ने भी इस फ़िल्म को बहुत पसंद किया।इस फ़िल्म में सुशांत अभिनय भी लाजवाब था उन्होंने इस फ़िल्म में भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बायोपिक में उनका किरदार निभाया था।फिर 2019 में आयी फिल्म “छिछोरे” भी बड़ी हिट फिल्म रही। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का 67वां राष्ट्रिय फिल्म पुरस्कार मिला है। इसके साथ ही सुशांत सिंह राजपूत ने केदारनाथ फ़िल्म में बहुत ही उम्दा रोल अदा किया था इस फ़िल्म में उनके अपोजिट एक्ट्रेस सारा अली खान थी। साल 2020 में आई फ़िल्म “दिल बेचारा” सुशांत की आखिरी फिल्म साबित हुई, यह फिल्म 24 जुलाई को ओटीटी प्लेटफार्म डिज्नी स्टार पर रिलीज़ हुई थी। फिल्म को दर्शकों ने बहुत प्यार दिया।

 

रिया चक्रवर्ती और सुशांत कब और कहां हुई थी मुलाकात-

रिया चक्रवर्ती और सुशांत सिंह राजपूत की पहली मुलाकात 2013 में यशराज फ़िल्म के स्टूडियो में हुई ।तब सुशांत सिंह राजपूत “शुद्ध देसी रोमांस” की शूटिंग कर रहे थे। और उन्होंने रिया अपनी फ़िल्म “मेरे डैड की मारुति” की शूटिंग कर रही थी। शूटिंग करते समय ही दोनों की मुलाकात हूई थी। इसके बाद दोनों कुछ पार्टियों में मिले और धीरे-धीरे दोनों की मुलाकात दोस्ती में तब्दील हो गई।यह उस समय की बात है जब सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे के साथ रिलेशन में थे।तब सुशांत और रिया के बीच दोस्ती वाली बातें हुआ करती थी। दोनों कई इवेंट में भी साथ दिख जाते थे। हालांकि तब सुशांत और अंकिता का रिश्ता सबको पता था था। साल 2016 में जहां सुशांत और अंकिता के ब्रेकअप की खबरें आने लगी, तो वही दोनों का सात साल पुराना रिलेशनशिप खत्म हो गया। जिसके बाद सुशांत और रिया एक दूसरे से नजदीक आए। दोनों ने साल 2018 में एक दूसरे को डेट करना शुरू किया और 2019 की शुरुआत में लिव इन में रहना शुरू कर दिया। इस बीच दोनों अपने रिलेशन को लेकर खुलकर सामने नहीं आए थे। हालांकि रिया ने एक इंटरव्यू में सुशांत को अपना दोस्त ही बताया, वहीं सुशांत भी इस रिश्ते पर लोगों से बोलने से बचते रहे। वही सोशल मीडिया पर दोनों का प्यार लोगों को पता था। दोनों की यूरोप यात्रा भी लोगों में खुब चर्चा हुई।

 

क्या है सुशांत और रिया चक्रवर्ती की शादी का सच-

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद ही यह बात सामने आई कि वह किसी बंगाली लड़की के साथ नवंबर में शादी करने वाले थे। लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है ये बात सुशांत के साथ ही इस दुनिया से चली गई। वह हमेशा से ही अपने रिश्ते से इनकार करने वाली रिया ने उनकी मौत के एक महीने बाद ही सोशल मीडिया पर खुद को उनका गर्लफ्रेंड कहा था। सूत्रों की मानें तो सुशांत सिंह राजपूत के मौत से एक हफ्ते पहले ही रिया उनसे ब्रेकअप करके घर छोड़कर चली गई थी। उनके मौत के बाद ही उनके पिता ने एफआईआर में लिखवाया कि रिया और उसके परिवार ने सुशांत को अपने परिवार से अलग करना चाहती था और उन्हें उनकी मेडिकल रिपोर्ट पब्लिक में देने की धमकी भी दे रही थी। लेकिन रिया ने इन सभी आरोपों को हमेशा इंकार किया। रिया का कहना था कि वे हमेशा सुशांत से प्यार करती थीं लेकिन वे डिप्रेशन से जूझ रहे थे। हालांकि इन सब की और उनकी मौत की गुत्थी आज तक नहीं सुलझी है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here