लोग चमकदार और खुबसूरत चेहरा पाने के लिए पार्लर में हजारों रुपए खर्च करते हैं लेकिन फिर भी उतना निखार उनके चेहरे पर नहीं पाता है । तो चलिए आज‌ आपको ऐसी फूड फेशियल के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसे आप घर पर रहते हुए भी पार्लर जैसा निखार खा सकते हैं और इसके कोई नुकसान भी नहीं होते या साइड इफेक्ट भी हमारे चेहरे पर नहीं होते है । पैक्स को व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार चुना जाना चाहिए। उनके द्वारा किए जाने वाले कार्य के आधार पर कई प्रकार के पैक होते है‌ ।मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक पैक सर्दियों की देखभाल और सामान्य से शुष्क त्वचा के लिए हैं, जो इसे मॉइस्चराइज़ करने और महीन रेखाओं को बाहर निकालने में मदद करते है‌ । औषधीय पैक विशिष्ट समस्याओं के लिए हैं, जैसे कि मुंहासे, दाने और अन्य विस्फोट, साथ ही संवेदनशील त्वचा ।

सुन्दर दिखना हर किसी का सपना होता है चाहे वो पुरुष हो या महिला, सभी अपने आपको सबसे अलग और सुन्दर देखना चाहते है । इसी सुंदरता के लिए हम हमेशा कोशिश करते रहते है और कई बार तो कुछ भी ऐसा प्रयोग कर बैठते है । जिसकी वजह से हम फायदे की जगह बहुत बुरा नुकसान उठा बैठते है । बाजार में आजकल बहुत से रेडीमेड फेस पैक्स या फेस मास्क मिलते है । जो की बहुत महंगे भी होते है, और उनमे कई बार बहुत आर्टिफीसियल चीज़े भी मिली होती है, जो हमारी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकती है । लेकिन वही दूसरी और ताज़े फलों से बने फेस पैक्स हमको बाजार के फेस पैक्स के मुकाबले फायदा भी ज़्यादा देते है और सस्ते और आसानी से तैयार हो जाते है ।

 

फेसपैक लगाते समय अपनाएं ये स्टेप्स –

  • सबसे पहले चेहरे को कच्चे दूध से अच्छे से साफ करना चाहिए । अब चेहरे को पानी से धो लेना चाहिए । रूई को दूध में भिगोकर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं‌ । 10 मिनट तक इस सूखने के लिए छोड़ देना चाहिए ।
  • दूध से चेहरे को साफ करने के बाद स्किन को अच्छे से एक्सफोलिएट करना चाहिए । इसके लिए नींबू के जूस में थोड़ा सा बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर स्क्रब तैयार कर लेना चाहिए । अब इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक स्क्रब कर मसाज करिए ।
  • स्क्रब करने से चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है लेकिन पोर्स बंद रहते है‌ । पोर्स की सफाई के लिए भाप लेना जरूरी है । पानी गर्म कर तौलिए से चेहरे को ढक कर रखना चाहिए । इसके बावजूद आप चाहे तो फेशियल स्टीम का भी इस्तेमाल कर सकते है‌ ।

 

केले का फ्रूट फेस पैक-

केला सभी का पसंदीदा फल रहा है हमेशा इसके बहुत सारे गुणों के कारण हर डॉक्टर या बुज़ुर्ग हमको अपनी डाइट में केले को शामिल करने की सलाह देता है ।केले का फेस पैक आपके चेहरे को भी सुन्दर बना सकता है। तो चलिए जानते केले से फेस पैक कैसे तैयार किया जाता है, और उसको प्रयोग कैसे करना है ।इसके लिए हमको चाहिए एक पूरी तरह पका हुआ केला अगर हो सके तो केला थोड़ा ज़्यादा पका होगा तो अच्छा रहेगा । एक चम्मच शहद का भी हमको चाहिए होगा । सबसे पहले केले को छीलकर किसी कांच की कटोरी में अच्छे से मैश कर ले और उसमे एक चम्मच शहद का मिला कर अच्छे से फेंट लें या मैश कर लेना चाहिए । अब अपने चेहरे को सादे और ताज़े पानी से धो कर पोंछ लेना चाहिए और बनाये हुए पेस्ट या पैक को अपने चेहरे पर किसी ब्रश या उँगलियों की सहायता से अंदर से बाहर की और एक सा लगा लें और लगभग पूरी तरह सूखने के लिए छोड़ देना चाहिए । जब फेस पैक पूरी तरह सूख जाये तो अपने हाथों को गीला कर लें और हलके हाथों से मसाज करे लगभग 2 से 3 मिनट तक। उसके बाद चेहरे को ठन्डे और सादे पानी से धो लें और किसी भी फेस टिश्यू या नरम तोलिये से पोंछ लेना चाहिए । इससे हमारे चेहरे की त्वचा कितनी मुलायम और चमकदार हो गयी है । केले का ये फेस पैक आपके चेहरे की बहुत सारी समस्याओं जैसे – रूखापन, सन टेन, झाइयां इत्यादि का समाधान करेगा । इसके लगातार प्रयोग से आपका रंग भी साफ हो जाता है साथ ही त्वचा में कसावट ला कर आपको जवान बनता है।

 

पपीते का फ्रूट फेस पैक-

पपीता हमारे पेट और हाज़मे से सम्बंधित समस्याओं के लिए बहुत लाभकारी फल होता है । बहुत सारी पेट की समस्याएँ पपीते के खाने से दूर हो जाती है । पपीता हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता चाहे वो हम खाये या हम अपने चेहरे पर लगाए दोनों ही तरह से वो हमारे लिए अच्छा होता है । आजकल मार्किट में बहुत सारे पापाया फ्रूट फेस पैक मिलते है लेकिन वो बहुत महंगे होते है। लेकिन आज हम ताज़े पपीते से फ्रूट फेस पैक बनाने का तरीका सीखेंगे । इसके लिए हमको एक पूरी तरह पका हुआ पपीता चाहिए। थोड़ा बेसन और थोड़ी ( लगभग एक चुटकी ) हल्दी चाहिए। तो चलिए बनाते है, पपीते का फेस पैक । सबसे पहले पपीते को भी अच्छे से मैश करके उसमे एक चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी मिला देना चाहिए । इसके बाद इन सभी चीज़ों को मिलकर एक सॉफ्ट और स्मूथ पेस्ट या पैक तैयार कर लेना चाहिए । इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो कर पोंछ लेना चाहिए । उसके बाद किसी भी ब्रश या उँगलियों की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 20 मिनट या पूरी तरह से सूख जाने तक के लिए छोड़ देना चाहिए । इस दौरान अपनी आँखों को भी रहत देने के लिए उन पर गुलाब जल में भीगी रुई का फाहा या फिर खीरे का कटा हुआ टुकड़ा रखे और आराम से रिलैक्स होते हुए लेट जाये । 20 मिनट या पैक के सूख जाने के बाद अपने हाथों को गीला करते हुए अंदर से बाहर की और मसाज करे । लगभग 5 मिनट तक मसाज करने के बाद ठन्डे पानी से चेहरे को अच्छी तरह धो लें और अच्छी तरह पोंछ ले । इस फेस पैक को लगाने के बाद आप देखोगे की आपकी स्किन कितनी अच्छी हो गयी है । आपको अपनी स्किन में एक नयी कसावट महसूस होगी,आपके चेहरे के दाग़ भी हलके हो गए है और त्वचा में एक नयी ताज़गी आ गयी है । इस पपीता फेस पैक के एक दो बार प्रयोग से ही आपकी स्किन की बहुत सारी समस्याओं का अंत हो जायेगा । आपने देखा कितना आसान है पपीते से सुन्दर,जवान और बेदाग़ त्वचा पाना बस एक बार प्रयोग करे और फर्क देखे बाजार और ताजे पपीते के फेस पैक का ।

 

तरबूज़ का फ्रूट फेस पैक-

तरबूज़ हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद फल होता है इसको खाने सें हमको तरावट मिलती है ये हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है । वैसे ही तरबूज़ का फेस पैक भी हमारे चेहरे की त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है । इसलिए दोस्तों आज में आपको तरबूज़ का फ्रूट फेस पैक बनाना और लगाना बताऊँगी । इसके लिए आपको चाहिए 150 ग्राम्स तरबूज़ का एक टुकड़ा इस तरबूज़ के टुकड़े के गूदे के बीज निकलकर गूदे को एक ब्लेंडर में डाल लीजिये और एक और अच्छे से पीस कर और छान लीजिये । अब इस चने हुए गूदे में लगभग दो चम्मच मिट्टी पाउडर मिलाये और कुछ बूंदे जल की और अच्छे से सारी चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये । जब एक पेस्ट तैयार हो जाये तो इस पेस्ट या पैक को ब्रश या रुई के फाहे की सहायता से पूरे चेहरे व गर्दन पर एकसार करते हुए लगा लीजिये । इस पैक को चेहरे पर लगभग 20 मिनिट या पूरी तरह सूखने तक लगा रहने दीजिये । जब फेस पैक पूरी तरह सूख जाये तब गीले हाथों से मसाज करते हुए ( 5 मिनिट तक ) ठन्डे पानी से धो लेना चाहिए । तरबूज़ का ये पपीता आपके चेहरे की स्किन को एक ताज़गी और कसावट देता है और आपकी त्वचा ज़्यादा गोरी और जवान दिखने लगती है । शुरुआत में आप फ्रूट फेस पैक का प्रयोग हफ्ते में दो बार भी कर सकते हो । ये पैक आपकी त्वचा को हायड्रेट करता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here