कल रामनवमी के अवसर पर जगह जगह सोभा यात्रा निकाली गई। मध्यप्रदेश में भी कई जगह सोभा यात्रा निकाली गई और इसी दौरान कई जगह पर मुस्लिम समुदाय के लोगो के द्वारा आगजनी और पथराव किया गया। जिसमे आम नागरिक और पुलिस के जवान भी घायल हो गए। मध्यप्रदेश के खरगोन में सोभा यात्रा के दौरान भारी संख्या में मुस्लिम भीड़ ने हमला कर दिया। जहा पर लगातार जुलूस पर पथराव किया गया और आगजनी के साथ साथ पुलिस के कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। खरगोन के तालाब चौक और तवड़ी इलाके में ये घटना हुई। सोभा यात्रा जहा जहा से गुजर रही थी ज्यादातर इलाकों में जहा पर उनकी संख्या ज्यादा है वहा से जुलूस पर पत्थरबाजी की जा रही थी। कई वायरल वीडियो में देखा जा सकता है की मुस्लिम समुदाय के लोग अपने घरों के छत पर से पेट्रोल बम फेकते हुए नजर आ रहे है जिसमे बच्चे और नौजवान भी है। उसी तरह से एक वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह लोग भरी भीड़ में जुलूस पर पत्थरबाजी कर रहे है।

 

एसपी और टीआई तक हुए घायल।

 

इस पूरे घटना में पुलिस के अफसर भी घायल हो हुए। सुरक्षा में लगे एसपी और टीआई गंभीर रूप से घायल हो गए। मुस्लिम समुदाय के लोगो को सोभा यात्रा और डीजे बजने से आपत्ति थी वो नही चाहते थे कि, सोभा यात्रा निकले और ना ही राम के गाने डीजे पर बजे इसलिए उन्होंने उपद्रव की और डीजे को आग के हवाले कर दिया। और लोगो के भगाने के लिए पत्थरबाजी की गई। ये उपद्रवीय यही नहीं शांत हुए मां शीतला के मंदिर में घुस कर तोड़- फोड़ कर मूर्तियों को भी क्षतिग्रस्त किया गया। यही नहीं शहर के कई क्षेत्रों में उपद्रव किया गया तालाब चौक, गौशाला मार्ग, मोतीपुरा, स्टेडियम के पीछे और टॉवर क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है। हर साल की तरह इस साल भी सोभा यात्रा निकाली गई अपने तय समय पर तैयारी के साथ दोपहर 3 बजे ये शुरू हुआ। मुख्य झाँकी को दांगी मोहल्ले में ही खड़ा कर के रामनवमी की शोभा यात्रा को रोकना पड़ा। फायर फाइटर का कांच तोड़ दिया गया। बिजली ट्रांसफर्मरों को आग के हवाले किया गया।

 

मध्यप्रदेश समेत छह अन्य राज्यों में भी हुआ बवाल।

 

इस साल रामनवमी के दौरान मध्यप्रदेश समेत अन्य छह राज्यों में भी विशेष समुदाय के लोगो ने बवाल काटा, गुजरात, झारखंड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और मध्य प्रदेश। गुजरात के साबरकांठा, आनंद आणंद और द्वारका में उपद्रवियों ने भारी बवाल किया। जहा पर कई गाड़ियों और दुकानों को आग के हवाले कर दिया। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई वही कई घायल भी है। पश्चिम बंगाल के बाकुड़ा में सोभा यात्रा पर पथराव किया गया, जहा केंद्रीय मंत्री के कर पर हमला किया गया। रामनवमी का जुलूस जब मचनताला पेट्रोल पंप के पास मस्जिद के सामने से निकला तो वहा पर उपद्रवियों ने पथराव किया। वही झारखंड में सोभा यात्रा के दौरान भी हिंसा हुई वहा पर मुस्लिम समुदाय के लोगो ने हिंदुओं पर धारदार हथियार से हमला किया। झारखंड के लोहरदगा जिले के हिरही भोक्ता बगीचा इलाके के पास रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव हुआ। जुलूस में शामिल लोगों पर धारदार हथियारों से हमले किए गए। शोभायात्रा में शामिल 15 से ज्यादा लोग घायल हो गये। कर्नाटक में भी सोभा यात्रा को रोकने की कोशिश की है और उपद्रवियों के दारा पथराव किया गया।

 

जेएनयू कैंपस में भी हुआ बवाल।

 

रामनवमी पूजा को लेकर जेएनयू कैंपस में बवाल हो गया। दरअसल कावेरी हॉस्टल में कुछ लोग पूजा कर रहे थे और आरोप है की इसी दौरान लेफ्ट के कुछ बामपंथी छात्र नेताओं ने रोजा इफ्तार करना शुरू कर दिया और नॉनवेज मगा लिया। ऐसे भी पूजा कर रहे लोगो ने विरोध किया की पूजा के दौरान ये सब ठीक नही रहेगा तो ऐसे लोगो उन लोगो ने बात नही मानी। फिर दोनो पक्षों के बीच मार पीट शुरू हो गई। फिलहाल मामले को संज्ञान में लेते हुए कुछ अराजक तत्वों के ऊपर एफआईआर दर्ज किया जा चुका है।

 

पिछले कुछ महीने से कुछ मुस्लिमों का तांडव जारी है।

 

आपको बता दे की पिछले कुछ महीने में कई घटनाएं सामने आई है। कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में तीन हिंदुओं को चाकू से गोद दिया है उनका कसूर बस इतना था की विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स देख कर लौट रहे थे। वो सिनेमा हॉल से बाहर निकल कर फिल्म के समर्थन में देशभक्ति नारे लगा रहे थे जो इन लोगो को पसंद नही आया और उन लोगो को बाहर आते ही चाकू से हमला के दिया जिनसे तीन हिंदू युवक गंभीर रूप से घायल हो गए और बाद में उनको हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। दूसरा मामला उत्तर प्रदेश के अमरोहा का है। जहा पर कुछ हिंदू घरों पर इसलिए पत्थर बरसाए गए क्यूंकि वो संगीत के साथ होली मना रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here