जैसे ही गर्मी का मौसम शुरू होता है स्किन पर अलग तरह के बदलाव महसूस होने लगते है । गर्मी के कारण स्किन पर बहुत तरह की प्रॉब्लम होने लगती है, जैसे स्किन का जलना, दाने, टैनिंग आदि परेशानी होने लगती है । जैसे-जैसे मौसम गर्मी होती है और वैसे ही नमी बढ़ती है, ऐसे में त्वचा नैचुरल आयल का प्रोड्यूस करना शुरू कर देती है । ऐसे में यह स्किन पर चिपक जाता है, जिससे चिपचिपापन, ग्रीस और पोर्स ब्लॉक हो जाते है। एक्ने और पिंपल की समस्या गर्मियों में होने वाली सबसे आम समस्या है । ऑयली स्किन वाले लोगों को इसका खतरा ज्यादा होता है क्योंकि स्किन में मौजूद बैक्टीरिया, तेल पसीने के साथ मिल जाते है ।

इस समस्या से बचने के लिए हमें एक अच्छा स्किन रूटीन फॉलो करना चाहिए । तो आइए जानते है उन उपायों के बारे में जिससे आप गर्मियों में भी अपने त्वचा का देखभाल कर सकते है-

इन उपायों से करें गर्मियों में अपनी स्कीन केयर-

  • खूबसूरत स्किन का राज होता है उसे हाइड्रेटिड रखना । इसके लिए हमें हाइड्रेटिंग फेस मास्क लगा सकते है। इसे रात में चेहरा धोने के बाद इस्तेमास करें। अपने साथ फेस मिस्ट को कैरी कर सकते है, यह स्किन हाइड्रेशन में हमारी मदद करेगा।
  • गर्मियों के मौसम में स्किन पर नैचुरल तेल बहुत अधिक बढ़ जाता है। इस कारण से स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है। इससे बचने के लिए आपको एक ऐसे फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए , जो स्किन से डर्ट और एक्सट्रा तेल को निकाल देता है । वहीं जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है, उन्हें जेल बेस्ड क्लिंजर का इस्तेमाल करना चाहिए। और हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम माइल्ड और अल्कोहल फ्रि क्लिंजर का इस्तेमाल करें। वही ऑयली स्किन वाले लोगों को गर्मियों के मौसम में 3 से 4 बार फेस वॉश करने की जरूरत पड़ जाती है।
  • सभी को एक स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना चाहिए। अगर हम अभी तक किसी भी रूटीन को फॉलो नहीं कर रहे है, तो हमें इसे स्टार्ट करना चाहिए । इसके लिए क्लिंजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजर को फॉलो करना चाहिए। इसे कम से कम दिन में तीन बार उपयोग करना चाहिए। यह स्किन को साफ और फ्रेश रखने में सहायता करता है।
  • गर्मी में अपनी त्वचा का देखभाल करने के लिए हमें एक अच्छे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। एक अच्छे टोनर के इस्तेमाल करने से हमारे स्कीम के ओपन पोर्स को बंद करने में सहायता मिलती है और पसीने और तेल के कारण बंद होने वाले पोर्स को बचाया जा सकता है। साथ ही इससे स्किन अच्छा फील करती है।अगर अपना पैसा महंगे टोनर में बर्बाद नहीं करना चाहते तो आप घर में भी टोनर बना सकते है।
  • गर्मियों में अपनी त्वचा का देखभाल करने के लिए और इसे हेल्दी रखने के लिए आप एक्सफोलिएशन का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह स्किन से डेड त्वचा को हटाने में सहायता करता है। और हफ्ते में दो बार स्किन को एक्सफोलिएट करने से डर्ट और एक्सेस ऑयल को निकालने में सहायता मिलती है।एक्सफोलिएशन के लिए आप घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते है। हमें अपने स्किन टाइप के अनुसार स्क्रब खरीदें ना बनाना चाहिए और उसे सर्कुलर मोशन में धीरे- धीरे से त्वचा पर स्क्रब करना चाहिए । चेहरे को स्क्रब करने के साथ हमें अपने होंठों और गर्दन को भी स्क्रब करना चाहिए।
  • गर्मियों में अपनी स्किन को सुरक्षित रखने के लिए हमें हमेशा हैवी मेकअप से बचना चाहिए। गर्मियों में फेस पर हैवी मेकअप रखना एक अच्छा आइडिया नहीं है। इससे स्किन को सांस लेने में परेशानी होती है। साथ ही ह्यूमिडिटी और गर्मी का स्किन पर बुरा असर होता है। हालांकि अभी मेकअप की जगह आप एक फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन हैवी फाउंडेशन की जगह आप किसी बिबी क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • गर्मियों में स्किन को मॉइश्चराइज बहुत से लोग आवश्यक नहीं समझते है और त्वचा को मॉइश्चराइज करने से बहुत लोग पीछे रहते है । इस मौसम में नॉन ग्रिसी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए । ध्यान रखना चाहिए कि इसे नहाने के तुरंत बाद अप्लाई करें। जैसे सर्दियों में स्किन को मौसेरा एस करना आवश्यक होता है वैसे ही गर्मियों में भी हमें अपनी त्वचा को फेस वॉश करने के बाद मॉइश्चराइज करना चाहिए ।
  • गर्मियों में स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए और इसे हर समस्या से बचाने के लिए हमें दिन में दो बार नहाने से आप हाइजिन को मेंटेन कर सकते है । रात में सोने से पहले नहाने से डर्ट, पसीने को हटाने में मदद मिलती है । इसके साथ ही हमें अपनी स्क्रीन को हंड्रेड रखना चाहिए ।
  • गर्मी के दिनों में सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है । यह हमारे शरीर को सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाता है। इसके अलावा आपकी स्किन को डल नहीं होने देता और टैनिंग की समस्या से बचाता है‌। हमें कम से कम 30 एसपीफ वाला सनस्क्रीन इस्तेमाल करना चाहिए और इसे हर उस हिस्से में लगाना चाहिए जिससे धूप के सीधे संपर्क में आ रहा हो । हमें हमेशा 30-50 एसपीएफ़ युक्त ऑयल फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी है। यह सन डैमेज से आपकी स्किन को बचा कर आपके रोमछिद्रों को भी बंद होने से रोकता है ।
  • अपने स्किन को गर्मियों में हैल्दी और सुरक्षित रखने के लिए हमें खाने में भी हेल्दी डाइट लेनी चाहिए । इसके लिए हमें अधिक से अधिक पानी वाली सब्जियां, फल, नारियल पानी, लस्सी, छाछ, जूस आदि पीना चाहिए और सलाद खाना चाहिए। इसके अलावा हमें अपनी नींद पूरी करनी चाहिए। नींद पूरी न होने से भी हमारी त्वचा पर बुरा असर पड़ने लगता है ।
  • गर्मियों में अपने शरीर और त्वचा को हल्दी और खूबसूरत रखने के लिए हमें गर्मियों में शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है‌ । पानी की कमी से भी स्किन काफी डल हो जाती है । इसके लिए आप रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी से हमारे शरीर के टॉक्सिक पदार्थ निकल जाते है और यह हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here