बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू के फैंस के लिए एक गुड न्यूज सामने आई, भारतीय फिल्म संस्थान द्वारा उनका नाम साल 2021 की बेस्ट फीमेल एक्टर की लिस्ट में शामिल किया गया।उनकी इस लिस्ट में उनकी फ़िल्म के “हसीन दिलरुबा” में शानदार प्रदर्शन की वजह से शामिल किया गया।

तापसी पन्नू का शुरुआती जीवन-

अगस्त 1987 को नई दिल्ली के पंजाबी परिवार में जन्मी तेजस्वी प्रकाश नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से बिलॉन्ग करती है, हालांकि वह उन बॉलीवुड अभिनेत्री में से एक है जो एक मॉडल होने के साथ-साथ एक बेहतरीन अदाकारा भी है।तापसी पन्नू एक मॉडलिंग में अपना करियर बनाने से पहले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर थी।वह एक भारतीय अभिनेत्री है, लेकिन उन्होंने हिंदी फिल्मों के साथ ही कन्नड़, तमिल ,तेलगु फिल्मों में भी काम किया है।उनके पिता का नाम दिलमोहन सिंह पन्नू है और मां का नाम निर्मलजीत पन्नू है। उनकी एक बहन भी है जिसका नाम है शगुन पन्नू है।तापसी पन्नू की प्रारंभिक शिक्षा जय माता कौर पब्लिक स्कूल अशोक विहार से किया था। उनके बाद उन्होंने गुरु तेग बहादुर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया। उन्होंने मॉडलिंग में रुझान होने के वज़ह से तापसी पन्नू ने अपनी जॉब बीच में छोड़कर मॉडलिंग की शुरुआत कर दिया था। वर्ष 2008 में मॉडलिंग के दौरान तापसी ने पैंटालून फेमिना मिस फ्रेश फेस और सफी फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्किन का ताज जीता है।उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरआत साल 2010 में तेलगु फिल्म राघवेन्द्र राव निर्देशित फिल्म झूमंडी नादम से की। तापसी पन्नू की दूसरी फिल्म तमिल डेब्यू थी, आदुकलम इस फिल्म में उनके अपोजिट धनुष नजर आये थे। फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट हुई थी‌ और इस फिल्म ने नेशनल फिल्म अवार्ड्स में 6 नेशनल अवार्ड भी अपने नाम किये।तापसी पन्नू ने अपना बॉलीवुड डेब्यू साल 2013 में आई फिल्म चश्मेबद्दूर से किया था। इस फिल में वह कॉलेज के बबली गर्ल के किरदार में नज़र आई थी। वही दूसरी बॉलीवुड फिल्म में तापसी एक बहुत तेज़ तर्रार आईबी के एजेंट में रूप में नजर आयी थी।

 

तापसी पन्नू के फैंस के लिए आयी गुड न्यूज-

तापसी पन्नू अपने दमदार एक्टिंग और बेबाक अंदाज के लिए मशहूर है। तापसी पन्नू सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव है और वह अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट्स के बारे में फैंस को सोशल मीडिया के थ्रू ही बताती रहती है। वहीं, तापसी पन्नू के फैंस के लिए एक गुड न्यूज सामने आई है। भारतीय फिल्म संस्थान द्वारा तापसी पन्नू का नाम साल 2021 की बेस्ट फीमेल एक्टर की लिस्ट में शामिल किया गया है। तापसी को इस लिस्ट में उनकी फ़िल्म “हसीन दिलरुबा” में शानदार प्रदर्शन के कारण शामिल किया गया है और इस बात की जानकारी उन्होंने खुद अपने सोशल मीडिया के जरिए फैंस को दी है और लोगों से अपनी खुशी जाहिर की।उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, साल 2021 में सर्वश्रेष्ठ भारतीय सिनेमा को आंकने के लिए एक सर्वेक्षण किया गया, जिसमें आईएफआई ने देश के सात फ़िल्म समीक्षकों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की एक सूची बनाने का अनुरोध किया। इस लिस्ट में समीक्षकों ने तापसी पन्नू की फिल्म “हसीन दिलरुबा” को 10 से 1 नंबर पर रखा है। इस सर्वेक्षण में भारद्वाज रंगन, सचिन चटे, सिराज, चांदो खान, डाल्टन क्रिस्टोफर, उत्पल दत्ता ने भी भाग लिया था।बता दें कि फिल्म “हसीन दिलरुबा” ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर 2 जुलाई 2021 को रिलीज हुई। इस फ़िल्म में तापसी के साथ अभिनेता विक्रांत मैसी और हर्षवर्धन राणे मुख्य भूमिका में नज़र आई थी। फ़िल्म की कहानी एक मर्डर मिस्ट्री पर बेस्ड थी, जिसमें दमदार ट्विस्टेड लव स्टोरी देखने को मिली थी। इस फ़िल्म का निर्देशन विनिल मैथ्यू ने किया है।

तापसी पन्नू को हसी मज़ाक में “फ्लॉप नायकों की देवी” कहा जाता है, क्योंकि उन्होंने कई दक्षिण-भारतीय फ्लॉप नायकों के साथ काम किया है। तापसी पन्नू का झुकाव बचपन से ही डांस की तरफ था, इसलिए उन्होंने 8 वर्षो तक लोकप्रिय बिरजू महाराज के शिष्य से कथक और भरतनाट्यम की ट्रेनिंग प्राप्त की। उन्होंने कई इंटर कॉलेज नृत्य प्रतियोगिताएं जीती है।तापसी पन्नू अपने कॉलेज में रहते हुए,कई मॉडलिंग प्रतियोगिताओं में पार्टिसिपेट करना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे वह व्यावसायिक मॉडलिंग प्रोजेक्ट प्राप्त करना शुरू कर दिया था।

अननोन फैक्ट्स अबाउट तापसी पन्नू-

  • तापसी पन्नू ने कॉलेज के दूसरे वर्ष में कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान एमबीए करने का फैसला किया। उन्होंने कैट की परीक्षा भी दी और उसमें 88 पर्सेंटाइल हासिल किया था, लेकिन जहां चाहती थी वहां उसे प्रवेश नहीं मिला।
  • तापसी के डेनमार्क के बैडमिंटन खिलाड़ी माथियास बो के साथ रिलेशनशिप में होने की अफवाह थी। लेकिन कुछ समय बाद ही गलतफहमियों के कारण यह कपल एक दूसरे से अलग हो गई।
  • तापसी पन्नू अपने स्कूल में एक बहुत ही शांत स्वाभाव व्यक्तित्व की लड़की थी।
  • तापसी पन्नू ने 2013 में फिल्म “चश्मे बद्दूर” से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद, उन्होंने बेबी, पिंक, रनिंग शादी, दिल जंगली, और जुड़वा 2 जैसी फिल्मों में अभिनय किया।
  • तापसी पन्नू ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत 2004 में चैनल वी के टैलेंट शो गेट गॉर्जियस में भाग लेकर की थी। बाद में उन्होंने कई प्रिंट और टेलीविजन विज्ञापनों में काम किया है और उन्होंने रिलायंस ट्रेंड्स, कोका-कोला, पेंटालून, टाटा डोकोमो, और वर्धमान जैसे ब्रांडों को भी स्पोर्ट किया है।
  • वर्ष 2019 में, तापसी पन्नू ने तुषार हीरानंदानी की जीवनी नाटक “सांड की आंख” में प्रकाश तोमर की भूमिका निभाई थी।
  • साल 2019 में तापसी पन्नू विवादों से घिरी रही क्योंकि उन्होंने 19 वर्षीय प्रेमिका की हत्या करने वाले एक व्यक्ति पर एक ट्वीट करने के लिए ट्विटर पर ट्रोल किया जा रहा था। इसमें उन्होंने संदीप वांगा के थप्पड़ साक्षात्कार का हवाला दिया था। लोगों ने उनके व्यंग्यात्मक ट्वीट को असंवेदनशील करार दिया।
  • मार्च 2021 में अनुराग कश्यप ,तापसी पन्नू और विकास बहल के ठिकानों पर छापेमारी के बाद आयकर विभाग ने 650 करोड़ रुपये की आय में हेराफेरी पाया। आईटी विभाग के अनुसार छापे “फैंटम” फिल्म्स के खिलाफ कर चोरी की जांच का हिस्सा थी।
  • साल 2012 के चेन्नई में फिल्मफेयर पुरस्कारों के बाद, अफवाहें थीं कि उन्होंने अभिनेता महत राघवेंद्र और टॉलीवुड अभिनेता मांचू मनोज के बीच लड़ाई का रिजन बन गई थी।
  • तापसी पन्नू को मैगी, क्लैम-डॉल, और गॉडेस ऑफ़ फ्लॉप हीरोज आदि उपनामों से बुलाया जाता है।
  • साल 2017 में उन्हें राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर की तरफ से लक्स गोल्डन रोज अवार्ड्स, स्पेशल जूरी अवार्ड्स, और फिल्म्स ऑनलाइन अवार्ड्स से सम्मानित किया गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here