होली रंग से भरा हुआ त्यौहार होता है और होली का त्योहार हो और लोग रंगों से लेना ऐसा तो बिल्कुल भी लाजमी नहीं है। लेकिन कई बार होली के केमिकल भरे रंग हमारे स्किन और बालों पर रह जाते है। यह केमिकल हमारे बालों और स्किन के लिए बेहद नुकसान देह है। यहां तक कि स्कीन में बचे हुए रंगों के केमिकल कई दिनों बाद भी हमारे स्किन के पोर्स को डैमेज कर सकते है। लेकिन कुछ उपाय और टिप्स इसे हम अपने बालों और स्किन की सुरक्षा के साथ बड़े ही धूमधाम से होली का त्योहार भी मना सकते है।

होली का त्योहार हो और पर रंगों से ना खेले ऐसा तो बिल्कुल भी लाजमी नहीं है, लेकिन केमिकल युक्‍त कलर आपकी त्‍वचा को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाते है। ऐसे में त्‍वचा का ख्‍याल रखना बहुत ही आवश्यक है। कई बार होली खेलते हम कुछ चीजों का ध्‍यान नहीं रखते है, जिससे रंग में मिले केमिकल से हमारी त्वचा पर बेजान सी और रुखी हो जाती है । कई बार केमिकल्स के साइड इफेक्ट इतने होते है,कि यह हमारी त्वचा को बेजान बनाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ते है । इसलिए हमें होली खेलने से पहले कुछ आसान उपाय और टिप्‍स फॉलो कर सकते है, जो केमिकल युक्‍त कलर से स्‍कीन का बचाव करेगी ।

 

इन उपायों से करें होली के केमिकल से अपने त्वचा, नाखुन, होंठों और बालों की सुरक्षा-

आइए कुछ ऐसी कुछ चीजों की लिस्‍ट बनाते है जो स्किन, होंठों, नाखुन और बालों के डैमेज की चिंता किए बिना रंगों भरे इस त्योहार का आनंद लेने में मदद करेंगी।

  • होली खेलने से पहले अपनी त्‍वचा और बालों पर अच्‍छे से तेल से मसाज कर ले। मसाज के लिए आप नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते है। बालों में नारियल का तेल लगाकर आप जूड़ा या पोनी तेल भी बना सकते है। और अपने हाथों और पैरों में नारियल तेल को अच्छे से लगाए। ऐसा करने से आपके त्वचा और बालों में अधिक रंग नहीं जमेगे ।
  • गर्मियों का मौसम होता है और होली के दिन अधिक धूप होती है जिससे हमारी स्किन जलने लग जाती है। वहीं रंगों में केमिकल मिक्‍स होने पर सीधे हमारी त्‍वचा पर असर पड़ता है। इसलिए बेहतर है सनस्‍क्रीन लगाकर ही होली खेलने जाएं और ध्‍यान रखें कि निकलने से आंधे घंटे पूर्व सनस्‍क्रीन लगाकर निकले ।
  • होली खेलने से पहले बालों में कंडीशनर या हेयर सीरम लगाकर छोड़ दें। यह बालों को धूप और रंगों के कारण होने वाले रूखेपन से बचाता है। कम मात्रा में लेकर इन्हें दोनों हथेलियों पर फैलाएं और बालों में हल्की मालिश करें, या हथेलियों से बालों पर लगाएं। आप बालों में नारियल तेल से भी मालिश कर सकती हैं। इससे बालों पर रंगों का प्रभाव नहीं पड़ता है ।
  • कई बार पक्‍का कलर होने से हमारे नाखूनों पर कलर चढ़ जाता है। इससे बचने के लिए आप नाखूनों पर नेल पॉलिश लगा सकते है। जिससे आपके नाखूनों पर भी कलर नहीं चढ़ें और सुरक्षित भी रहें ।
  • अगर आपके होठों पर पक्‍का रंग लग जाता है, तो यह परेशानी का कारण बन सकता है और होंठों की सुंदरता को भी बेकार कर देता है। आप अपने होंठों पर वैसलीन लगाकर लिपस्टिक लगा सकते है। ऐसा करने से आपके होंठों पर पक्‍का कलर नहीं चढ़ेगा और आपके शरीर में भी नहीं जा सकेगा ।
  • कई बार होली के पक्‍के रंग को निकालने के लिए हम इसे जोर-जोर से अपने अपनी त्‍वचा को घिसते है। हमे ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहिए। और ध्‍यान रखना चाहिए कि अपनी त्‍वचा पर ज्‍यादा साबुन और फेस वॉश का यूज नहीं करें। इससे आपकी त्‍वचा बेकार भी हो सकती है ।
  • त्‍वचा से पक्‍का कलर निकालने के लिए आप उबटन का इस्‍तेमाल कर सकते है। उपटन का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा डैमेज भी नहीं होगी और पक्का रंग भी आपकी त्वचा से आसानी से निकल जाएगा ।
  • होली के रंग से अगर आपको खुजली की शिकायत होती है, तो आप तुरंत नारियल का तेल लगाएं। इससे भी आराम नहीं मिलता है तो 1 मग पानी में 1 चम्‍मच सिरका डालकर त्‍वचा पर लगाएं। त्‍वचा पर तब भी कोई असर नहीं होता है तो आपको डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करना चाहिए ।
  • रंगों से खेलने के बाद त्‍वचा बहुत अधिक रूखी हो जाती है, जिससे खिचाव सा और खुजली सा होने लगता है। ऐसे में आप मलाई में नींबू मिलाकर लगा सकते है। इससे आपको तुरंत राहत मिल जाएगी। साथ ही रंगों से त्‍वचा में हो रही जलन में भी आराम मिल जाएगा ।
  • अपने स्किनकेयर रूटीन को पूरा करने के लिए एक अच्छे क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक नेचुरल माइल्ड क्लींजर और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करे। ऐसा करने से आपकी त्वचा को कोई भी नुकसान होली के रंगों से नहीं होगा ।
  • रंग खेलने के बाद त्‍वचा रूखी होने पर दही में शहद और हल्‍दी मिलाकर भी मसाज कर सकते है। फिर इसे 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो ले। ऐसा करने से आपकी त्‍वचा एकदम मुलायम हो जाएगी ।
  • होली खेलने के बाद जब आप अपनी स्किन को आखिरी बार साफ करती है, तो उससे पहले डीआईवाई स्क्रबिंग कर लें। इससे डेड स्किन सेल्‍स और पार्टी में खेले गए रंगों के किसी तरह के अंश को हटा पाएंगी ।
  • होली खेलने से पहले हर समय अपनी स्किन की नमी बनाए रखें। हल्के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जो रंगों और सिंथेटिक चीजों के प्रभाव से आपकी सुरक्षा करेगा। स्किन टाइप के अनुसार और नमी को बरकरार रखने वाला मॉइश्चराइजर चुनना चाहिए।
  • होली खेलने के बाद के बाद आप अपने स्किनकेयर रूटीन को पूरा करने के लिए एक अच्छे क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक नेचुरल माइल्ड क्लींजर और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करे। ऐसा करने से आपकी त्वचा को कोई भी नुकसान होली के रंगों से नहीं होगा ।
  • होली खेलने से एक दिन पहले बालों में शैंपू करने से बचें। यह बालों को ज्यादा झड़ने से रोकेगा और इस बात का ध्यान रखेगा कि आपके सिर का नेचुरल एसेंसिशयल ऑयल बना रहे। होली के बाद बालों को टूटने से बचाने के लिए ब्रश या कंघी करने से बचना चाहिए। सूखे और सख्त रंगों को हटाने के लिए अपने बालों को पानी से अच्छी तरह साफ कर सकते है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here