बदलते मौसम और आज कल के खानपान में अपने लिए समय निकाल पाना बेहद ही मुश्किल टॉस्क बन गए गया है । यही वजह है कि अपनी खूबसूरती को मैंटन रखने के लिए अक्सर हम लोग ध्यान नहीं दे पाते है । आजकल के वर्क स्टाइल के चलते कई लोगों को समय नहीं मिल जाता है । लेकिन अपनी जिंदगी से तीन मिनट निकाल पाना तो ज्यादा मुश्किल काम नहीं होगा । क्योंकि सिर्फ तीन मिनट में आप अपने फेस को मैंटन कर सकते है । पिम्पल्स छोटे और बड़े दोनों आकार में हो सकते है । इसमें पानी और पस दोनों ही तरह की फुंसियां होती है । इनमें तेज दर्द के साथ कई बार खून भी निकलता है । त्वचा पर होने वाले ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी मुंहासे ही कहा जाता है । यूं तो इसमें दर्द नही होता है, लेकिन कील लंबी जो तो निकालते समय ये भी कई बार दर्द करते है । करना आपको सिर्फ इतना सा है कि सोने से पहले अपने फेस की तीन मिनट तक एक्सरसाइज करनी है । तो चलिए जानते है कि ऐसी कौन-सी एक्सरसाइज है, जिन्हें आप सोने से पहले तीन मिनट करेंगे तो तुरंत फायदा मिलेगा और कुछ ऐसे नुस्खे जो पिंपल से निजात पाने में कामयाब है –

 

 

चेहरे के त्वचा पर पिम्पल्स हों , तो कुछ भी करने को जी नहीं चाहता है । मेकअप या सजने संवरने का तो बिलकुल भी मन नहीं करता है । कहीं रिएक्शन हो गया तो या कोई इन्फेक्शन का डर सताता रहता है ।पिम्पल्स छोटे और बड़े दोनों आकार में हो सकते है । इसमें पानी और पस दोनों ही तरह की फुंसियां होती है । इनमें तेज दर्द के साथ कई बार खून भी निकलता है । त्वचा पर होने वाले ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी मुंहासे ही कहा जाता है । यूं तो इसमें दर्द नही होता है, लेकिन कील लंबी जो तो निकालते समय ये भी कई बार दर्द करते है । वही मुंहासों के बीच ना तो ग्लॉस ही नज़र आता और न ही रूज व फाउंडेशन का कोई मतलब रह जाता है । यह सभी चीजें चेहरे को रूखा और बेजान कर देती है‌ । यक़ीन मानिए पिम्पल्स का उपाय केवल एक ही है, और वो है उसके छेड़े नहीं घरेलू इलाज और कुछ नुस्खे इस्तेमाल करें । बाहर इसके ट्रीटमेंट के लिए जाएंगे तो हजारों पैसे खर्च होते है । पिम्प्लस के लिए कई तरह की थेरेपी मौजूद है । इन थेरेपी के साथ चिकित्सक एंटीबायोटिक्स भी दी जाती है । ताकि इनसे होने वाले इन्फेक्शन से बचा जा सके । यह थेरेपी ज्यादातर 6 से 8 हफ्तों की होती है , लेकिन कुछ मामलों में 12 से 18 हफ्ते भी लग जाते है । इसके बावजूद भी पिम्पल्स ठीक होने की गारंटी भी नही होती है ।

 

सोने से पहले ये काम दिलाएंगे पिंपल से निजात –

अगर आप रात को बिस्तर पर जाने से पहले सिर्फ 3 मिनट तक अपने फेस की एक्सरसाइज करेंगे , तो इसका रिजल्ट आपको बेहद ही चमत्कारी और संतोषजनक दिखेगा । इसको करने से आप तरोताजा होकर महसूस करेंगे आपकी त्वचा हर सुबह स्वस्थ दिखेगी‌ । सबसे पहले आप किसी क्रीम से अपने चेहरे की आंखों के पास धीरे-धीरे मसाज करे‌ । इससे दिन-भर थकी हुई आंखों को थोड़ा आराम मिलेगा और आप रिफ्रेश महसूस करेंगे । क्योंकि पूरे दिन भर आपके शरीर के तरह आंखों भी थकी हुई हो जाती है , जिससे उसमें थकावट दिखती है‌ । इसके बाद जैसा कि दिन भर ऑफिस में काम करते वक्त आपकी गर्दन भी थक जाती है‌ । ऐसे में हो सके तो नर्दन की एक्सराइज भी करना चाहिए । इससे लिए सबसे पहले अपने हाथों से आपको अपनी गर्दन के टॉप पर जाना होगा‌ । इसके बाद धीरे-धीरे मसलना होगा‌ । 30 सेंकड रोज ऐसे ही एक्सराइज करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा । इसके अलावा मुंह के पास मसाज करना बेहद जरूरी होता है । इसलिए सबसे पहले अपने चेहरे पर हाथ ले जाकर धीरे-धीरे क्रीम से अपने मुंह के आस-पास मसाज करें‌ । इसे रोज करने से आपको तुरंत फायदा मिलेगा‌ ।

 

पिम्पल्स हटाने के अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को-

 

  • पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय है जो पुरानी ज़माने में प्रयोग करते थे । बिना किसी झंझट और फालतू खर्च के आप पिम्पल्स से छुटकारा पा सकते है । कई ऐसे आसान तरीके है , जिन्हें आजमाकर आप बिना किसी साइडइफेक्ट के पिम्पल्स को हमेशा के लिए ठीक कर सकते है , तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में –
  • पिम्पल्स के लिए मुल्तानी मिट्टी किसी भी वरदान से कम नहीं है । त्वचा से अत्याधिक तेल और गंदगी हटाने में मुल्तानी मिट्टी बेहद कारगर है । इसे रोज नहाते समय गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए । पिम्पल्स चेहरे से यूं गायब होंगे जैसे कभी थे ही नही । यदि आप खड़ी मुल्तानी मिट्टी ले रहे हैं तो उसे रातभर गुलाबजल में भीगकर रखें । लगते समय उसमें थोड़ा नींबू मिला लीजिए । इस मिश्रण से आपके पिम्पल्स बहुत जल्दी सूख जाएंगे ।
  • एलोवेरा के एक नहीं, कई आयुर्वेदिक गुण है । इसे खाया भी जा सकता है और लगाया भी जा सकता है । त्वचा संबंधी रोगों के लिए यह अतिउत्तम है । इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से पिम्पल्स को जड़ से खत्म किया सकता है । यह एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है । इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण पिम्पल्स को बहुत जल्दी ठीक करने में सहायता करते है । एलोवेरा को रात में सोते वक्त लगाना चाहिए । यदि आपके पास विटामिन ई के कैप्सूल उपलब्ध हैं तो उसे इसमें मिलाकर लगाएं ।
  • नीम पिम्पल्स ठीक करने के लिए यह एक बेहद प्रभावी औषधि है । इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी तीनों ही गुण पाए जाते है । नीम को पीसकर उनका पेस्ट तैयार कर लें और एप्पल साइडर विनेगर व शहद के साथ मिलाकर लगाएं । विनेगर की जगह नींबू भी इस्तेमाल कर सकते है । घर पर जो आसानी से मिल जाए उसे ही इस्तेमाल करें। इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं,पिम्पल्स बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे । इसके अलावा आप नीम का पानी भी तैयार कर सकते है । इसे आइसट्रे में डाल दें और उन क्यूब्स को चेहरे पर हल्के हाथ से रगड़ना चाहिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here